गर्भाशय फाइब्रॉएड का इलाज कैसे होता है और जानिए इसका खर्च?

ज्यादातर स्त्री रोग संबंधी समस्याएं ऐसी होती हैं जिनमें कोई लक्षण नहीं होते हैं और उनका पता तभी चलता है जब समस्या अपने काफी गंभीर हो जाती है। गर्भाशय फाइब्रॉएड ऐसी ही एक समस्या है। कई महिलाएं जिनमें गर्भाशय फाइब्रॉएड विकसित होता है, क्योंकि लक्षण मासिक धर्म की समस्याओं या पीएमएस के साथ ओवरलैप होते हैं।

महिलाए आमतौर पर इसे तब तक नजरअंदाज करती हैं जब तक कि समस्या बहुत गंभीर न हो जाए। महिलाओं में गर्भाशय की समस्या तेजी से बढ़ रही है। किसी को अनियमित पीरियड्स की शिकायत होती है तो किसी को ज्यादा ब्लीडिंग की। ऐसी ही एक समस्या है गर्भाशय रसौली, जिसे गर्भाशय फाइब्रॉएड भी कहा जाता है। इसका इलाज आसान है, लेकिन थोड़ी सी लापरवाही इस समस्या को बढ़ा सकती है और गर्भाशय फाइब्रॉएड के कई गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

 

 

गर्भाशय फाइब्रॉएड क्या हैं? (What are uterine fibroids in Hindi)

 

 

गर्भाशय फाइब्रॉएड गर्भाशय में गैर-कैंसरयुक्त वृद्धि होती है। वे विभिन्न आकारों में गर्भाशय की दीवार के भीतर विकसित होती हैं। यह एक अंकुर या बड़े दाने के आकार का हो सकता है जो गर्भाशय को चौड़ा और बड़ा बना सकता है। हालांकि, ज्यादातर महिलाओं को पता नहीं होता है कि उन्हें गर्भाशय फाइब्रॉएड है क्योंकि वे इसके कोई लक्षण नहीं दिखते हैं।

गर्भाशय फाइब्रॉएड को लेयोमायोमास या मायोमास भी कहा जाता है। ये आमतौर पर 35 से 54 वर्ष की आयु वर्ग की महिलाओं को प्रभावित करते हैं। हालांकि, आम धारणा के विपरीत, गर्भाशय फाइब्रॉएड गर्भाशय के कैंसर के बढ़ते जोखिम से जुड़ा नहीं है। गर्भाशय फाइब्रॉएड आमतौर पर कभी भी कैंसर में विकसित नहीं होता है। यदि यह कैंसर में परिवर्तित हो गया तो डॉक्टर इसका इलाज तुरंत करवाने को कहते हैं।

 

 

गर्भाशय फाइब्रॉएड का इलाज कैसे किया जाता है? (How are uterine fibroids treated in Hindi)

 

 

 

गर्भाशय फाइब्रॉएड के लिए उपचार फाइब्रॉएड के आकार, संख्या और स्थान के साथ-साथ वे कौन से लक्षण पैदा कर रहे हैं, के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। यदि आप अपने फाइब्रॉएड से किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं कर रहे हैं, तो आपको उपचार की आवश्यकता नहीं हो सकती है।

 

जानिए गर्भाशय फाइब्रॉएड के लिए सर्जरी के विकल्प:

 

फाइब्रॉएड हटाने के लिए विभिन्न प्रकार की सर्जरी के बारे में बात करते समय विचार करने के लिए कई कारक हैं। न केवल आकार, स्थान और फाइब्रॉएड की संख्या सर्जरी के प्रकार को प्रभावित कर सकती है, बल्कि उपचार योजना विकसित करते समय भविष्य की गर्भधारण के लिए आपकी इच्छाएं भी एक महत्वपूर्ण कारक हो सकती हैं।

मायोमेक्टॉमी एक ऐसी प्रक्रिया है जो आपके प्रदाता को गर्भाशय को नुकसान पहुंचाए बिना फाइब्रॉएड को हटाने की अनुमति देती है। मायोमेक्टॉमी के कई प्रकार हैं। आपके लिए सबसे अच्छा काम करने वाली प्रक्रिया का प्रकार इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके फाइब्रॉएड कहां स्थित हैं, वे कितने बड़े हैं और फाइब्रॉएड की संख्या कितनी है।

 

  • हिस्टेरोस्कोपी: इस प्रक्रिया के दौरान, आपका डॉक्टर फाइब्रॉएड को हटाने के कुछ हिस्से को हटा देता है।

 

  • लैप्रोस्कोपी: इस प्रक्रिया में, आपका प्रदाता फाइब्रॉएड को हटाने के लिए एक स्कोप का उपयोग करेगा। हिस्टेरोस्कोपी के विपरीत, इस प्रक्रिया में मरीज के पेट में कुछ छोटे चीरे लगाते हैं। दरअसल इस प्रक्रिया को रोबोट की मदद से भी पूरा किया जा सकता है।

 

  • लैपरोटॉमी: इस प्रक्रिया के दौरान, मरीज के पेट में एक चीरा लगाया जाता है और इसके बाद डॉक्टर फाइब्रॉएड को हटा देता है।

 

  • हिस्टेरेक्टॉमी: जब डॉक्टर हिस्टेरेक्टॉमी की सिफारिश करता है, तो हिस्टेरोस्कोपी करने के लिए सबसे मिनीमल इनवेसिव प्रक्रिया की सलाह दी जाती है। मिनीमल इनवेसिव प्रक्रियाओं में योनि, लेप्रोस्कोपिक या रोबोटिक के माध्यम से की जाती है।

 

  • गर्भाशय फाइब्रॉएड एम्बोलिज़ेशन: यह प्रक्रिया एक इंटरवेंशनल रेडियोलॉजिस्ट द्वारा की जाती है जो आपके स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ काम करती है। गर्भाशय धमनी या रेडियल धमनी में एक छोटा कैथेटर रखा जाता है और छोटे कणों का उपयोग गर्भाशय की धमनी से फाइब्रॉएड तक रक्त के प्रवाह को अवरुद्ध करने के लिए किया जाता है।

 

  • रेडियोफ्रीक्वेंसी एब्लेशन (आरएफए): यह गर्भाशय फाइब्रॉएड वाली महिलाओं के लिए एक सुरक्षित और सबसे प्रभावी उपचार है और इसे लैप्रोस्कोपिक, ट्रांसवेजिनल या ट्रांससर्विकल द्वारा किया जा सकता है।

 

 

भारत में गर्भाशय फाइब्रॉएड उपचार की लागत क्या है? (What is the cost of uterine fibroids treatment in India in Hindi)

 

भारत में गर्भाशय फाइब्रॉएड को हटाने की सर्जरी का खर्च 55000 रुपय से शुरू होता है जो कई कारकों पर निर्भर करता है। गर्भाशय फाइब्रॉएड, जिसे लेयोमायोमा या मायोमा के रूप में भी जाना जाता है, गर्भाशय में सौम्य वृद्धि होती है जो अक्सर प्रजनन समय के दौरान दिखाई देती है।

 

 

गर्भाशय फाइब्रॉएड के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल (Best hospital for uterine fibroids treatment in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

गर्भाशय फाइब्रॉएड की पहचान कैसे की जाती और यह कैसा दिखता है? (How Uterine Fibroids Are Diagnosed and What They Look Like in Hindi )

 

 

किसी भी महिला के गर्भाशय में एक या एक से अधिक फाइब्रॉएड हो सकते हैं। कभी-कभी, जब कई फाइब्रॉएड एक साथ बढ़ते हैं, तो इससे गर्भाशय का आकर भी बढ़ सकता है यह पसली के पिंजरे तक पहुंच जाता है, जो कि एक चरम स्थिति है। ये फाइब्रॉएड आमतौर पर बच्चे के जन्म से पहले श्रोणि या टेस्ट में पाए जाते हैं। चूंकि कोई स्पष्ट लक्षण नहीं हैं, इसलिए उन्हें पहचानना मुश्किल हो जाता है।

फाइब्रॉएड के सबसे आम लक्षण हैं भारी पीरियड फ्लो, एक हफ्ते से अधिक समय तक पीरियड्स, पेल्विक एरिया में दबाव या दर्द, बार-बार पेशाब आना, ब्लैडर खाली करने में कठिनाई, कब्ज, पीठ दर्द या पैर में दर्द। चूंकि ये लक्षण भ्रमित करने वाले होते हैं, इसलिए आमतौर पर इनका निदान देर से किया जाता है। इसके अलावा, फाइब्रॉएड वाली दो महिलाओं में समान लक्षण नहीं हो सकते हैं। फाइब्रॉएड के लक्षण फाइब्रॉएड के स्थान, आकार और वृद्धि के आधार पर प्रकट होते हैं।

 

 

गर्भाशय फाइब्रॉएड होने की संभावना किसे होती है? (Who is at risk of getting uterine fibroids in Hindi)

 

ऐसे कई जोखिम कारक हैं जो आपके फाइब्रॉएड के विकास की संभावनाओं में भूमिका निभा सकते हैं। इनमें शामिल हो सकते हैं:

 

  • मोटापा और शरीर का अधिक वजन होना

 

  • फाइब्रॉएड का पारिवारिक इतिहास

 

  • बच्चा पैदा ना कर पाना

 

  • मासिक धर्म की शुरुआत जल्दी होना (कम उम्र में मासिक धर्म होना)

 

  • मासिक धर्म देर से शुरू होना।

 

 

गर्भाशय फाइब्रॉएड के कितने प्रकार होते हैं? (How many types of uterine fibroids are there in Hindi)

 

फाइब्रॉएड का वर्गीकरण गर्भाशय में उसके स्थान पर निर्भर करता है। फाइब्रॉएड के तीन मुख्य प्रकार हैं:

 

  • सबसेरोसल फाइब्रॉएड: ये सबसे आम प्रकार होता  हैं। वे गर्भाशय के बाहर की तरफ बढ़ते हैं।

 

  • इंट्राम्यूरल फाइब्रॉएड: ये गर्भाशय की मांसपेशियों की दीवार के अंदर बढ़ते हैं।

 

  • सबम्यूकोसल फाइब्रॉएड: ये गर्भाशय के अंदर खुले स्थान में विकसित होते हैं।

 

कुछ फाइब्रॉएड पेडुंक्युलेटेड फाइब्रॉएड बन सकते हैं, जिसका अर्थ है कि फाइब्रॉएड में एक डंठल होता है जो गर्भाशय से जुड़ा होता है।

 

 

गर्भाशय फाइब्रॉएड का निदान कैसे किया जाता है? (How are uterine fibroids diagnosed in Hindi)

 

ऐसे कई मामले हैं जब आपका डॉक्टर महिला का नियमित परीक्षा करके पहली बार में गर्भाशय फाइब्रॉएड का पता लगा लेता है। अन्य टेस्ट में शामिल हैं:

 

  • अल्ट्रासोनोग्राफी

 

  • चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई)

 

  • कंप्यूटेड टोमोग्राफी (सीटी)

 

  • गर्भाशयदर्शन

 

  • हिस्टेरोसाल्पिंगोग्राफी (एचएसजी)

 

  • सोनोहिस्टेरोग्राफी

 

  • लेप्रोस्कोपी

 

यदि आप गर्भाशय फाइब्रॉएड की तलाश कर रहें हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी। हम आपका सबसे अच्छे हॉस्पिटल में इलाज कराएंगे।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।