डॉ। प्रियांक तिवारी : गर्मियों में कैसे करें अपनी स्किन की देखभाल?

 

गर्मी में स्किन की देखभाल कैसे करे

 

 

  • बदलते मौसम में अपनी स्किन की देखभाल करना बहुत जरुरी होता है, क्योंकि गर्मियों में बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर हमारी स्किन पर होता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि गर्मी में स्किन का ज्यादा ध्यान रखा जाए।

 

  • चिलचिलाती धूप और गर्मी स्किन को कई तरीके से नुकसान पहुँचाती है, जैसे की – अत्यधिक धुप, सूरज की किरणें, धूल और प्रदूषण आदि इस वजह से हमारी स्किन काफी बेजान हो जाती है, इसलिए आज हम आपको बताएंगे कि गर्मी के दिनों में आप अपनी स्किन की देखभाल कैसे कर सकते हैं।

 

 

क्लींजर (cleanser) का इस्तेमाल करे 

 

Dr. Priyank Tiwari garmiyon me aise kare apni skin ki dekhbhaal in hindi

 

गर्मियों में अपनी स्किन की देखभाल के लिए जरूरी है कि आप अपना चेहरा हमेशा साफ रखें। गर्मियों के मौसम में धुल की वजह से चेहरा बहुत ही ऑयली (Oily) हो जाता है, जिस कारण स्किन के रोम छिद्र (Pores) बंद हो जाते हैं और जिस वजह से मुंहासे (Acne) की समस्या होने लगती है। इसलिए गर्मी के मौसम में अपने चेहरे को धोने के लिए क्लींजर (Cleanser) का इस्तेमाल करे। यह आपकी स्किन को फ्रेश (Fresh) और क्लीन (Clean) बनाए रखता है।

 

 

सनस्क्रीन (Sunscreen) का इस्तेमाल करना न भूले

 

Dr. Priyank Tiwari garmiyon me aise kare apni skin ki dekhbhaal in hindi (2)

 

गर्मियों के मौसम में सनस्क्रीन (Sunscreen) का इस्तेमाल करना न भूले, क्योंकि यह सूर्य की किरणों से आपकी स्किन की देखभाल करता है। सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें (Ultraviolet Rays) आपकी त्वचा को स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकती हैं। जिससे सनबर्न (Sunburn), झुर्रियां (Wrinkles), फाइन लाइन्स (Fine lines) के निशान चेहरे पर दिख सकते हैं। इसलिए गर्मियों के मौसम में सनस्क्रीन (Sunscreen) को अपने चेहरे पर लगाएं। जब भी घर से बाहर निकले तो उसके 15 मिनट पहले अपने चेहरे पर सनस्क्रीन (Sunscreen) लगा लें।

 

 

सीरम (Serum) का इस्तेमाल करे 

 

Dr. Priyank Tiwari garmiyon me aise kare apni skin ki dekhbhaal in hindi

 

  • गर्मी के मौसम में सीरम (Serum), मॉइश्चराइजर (Moisturizer) और सनस्क्रीन (Sunscreen) अपने पास जरूर रखे क्योंकि यह स्किन की देखभाल के लिए बहुत ही जरुरी होते है। क्रीम और सीरम (Cream and serum) में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) की मात्रा भरपूर होने की वजह से यह गर्मियों में चेहरे पर सूजन आने की भी समस्या को कम करने में बहुत मदद करता हैं।

 

  • सीरम (Serum) स्किन से फ्री रेडिकल्स (Free radicals) को नष्ट करने के साथ स्किन को रिपेयर (Repair) भी करते हैं। इसलिए गर्मी के मौसम में अपनी स्किन के लिए सीरम और मॉइश्चराइजर (Serum and Moisturizer) जरूर खरीदें।

 

आहार में एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) शामिल करें

 

Dr. Priyank Tiwari garmiyon me aise kare apni skin ki dekhbhaal in hindi

 

गर्मी में स्किन की देखभाल के लिए केवल एंटीऑक्सीडेंट क्रीम (Antioxidant Cream) का ही उपयोग करना काफी नहीं है, बल्कि स्किन को खूबसूरत बनाए रखने के लिए इसे पोषण देने की भी जरूरत है। इसलिए गर्मियों में अपनी स्किन की देखभाल के साथ-साथ अपने हेल्दी डाइट (Healthy Diet) का भी ख़ास ख्याल रखे, जैसे की –

 

  • अनानास (Pineapple)

 

  • खट्टे फल

 

  • ताजा जामुन

 

  • सब्जियों का सेवन करें।

 

  • मौसमी फल और खाद्य पदार्थों का सेवन जरूर करें।

 

इनमें मौजूद आवश्यक विटामिन (Vitamins), पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट कोलेजन (Nutrient and Antioxidant Collagen) के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, सूजन कम करने के साथ त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाते हैं।

 

 

गर्मियों में कौन सी क्रीम (Cream) लगाएं

 

 

गर्मी के मौसम में स्किन के रंग में निखार लाने के लिए आप इन क्रीमों का उपयोग कर सकते है, जिससे स्किन को कोई नुकसान नहीं पहुँचता है, जैसे की –

 

व्हाइटनिंग इंटेंसिव मॉइस्चराइजर (Whitening Intensive Moisturizer)

 

इस क्रीम को लगाने से स्किन में नमी बढ़ती है और साथ ही यह सूर्य की किरणों से भी रक्षा करती हैं क्योंकि इसमें एसपीएफ 24 पीए (SPF 24 PA) शामिल होता हैं। इस क्रीम या लोशन (Cream or lotion) को हर तरह की स्किन की देखभाल के लिए अच्छी मानी गई है।

 

 

फेयरनेस सीरम (Fairness serum)

 

सीरम (Serum) की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि यह बड़ी आसानी से स्किन में अवशोषित हो जाती है। फेयरनेस सीरम (Fairness serum) न केवल रंग को साफ करता है, बल्कि यह आपकी स्किन में मेलेनिन (Melanin in skin) को बढ़ने से भी रोकती है। सीरम स्किन में अवशोषित होकर तेल के स्त्राव को बढ़ने से रोकता है। और यह ऑयली स्किन (Oily skin) वालों के लिए सबसे अच्छी क्रीम (Cream) मानी जाती है।

 

 

परफेक्ट लेजर डे क्रीम (Perfect Laser Day Cream)

 

सभी प्रकार की त्वचा के लिए ये क्रीम उपयुक्त मानी गई है। इस क्रीम का इस्तेमाल करने से यह टोन को खत्म करता है और जिस वजह से स्किन पर ग्लो आने लगता है। इस क्रीम के और भी फायदे है, जैसे की यह यूवीए और यूवीबी किरणों (UVA and UVB rays) से आपकी त्वचा की रक्षा करती है। यह चेहरे में चिकनाई को बढ़ाती है। लेकिन यह क्रीम ऑयली स्किन के लिए उपयुक्त नहीं है।

 

 

रेडूसिंग काम्प्लेक्स क्रीम (Reducing Complex)

 

त्वचा की उचित देखभाल करने के लिए यह क्रीम काफी अच्छी मानी गई है। इसका उपयोग हर तरह की त्वचा वाली महिलाएं कर सकती हैं। इसका उपयोग करने से ये चेहरे के दाग-धब्बों को कम कर, त्वचा में निखार लाने का काम करती है। यह आंखों के नीचे पड़ रहे काले घेरे को कम कर देती है, एक हफ्ते के अंदर ही आप इसके अच्छे परिणाम अपने चेहरे पर देख सकती है।

 

 

डॉक्टर के बारे में – डॉ. प्रियांक तिवारी जो की एक त्वचा (Dermatologist) विषेशज्ञ  है। अगर आपको स्किन की देखभाल या त्वचा  से संबंधित कोई भी समस्या हैं, तो आप निशुल्क अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं और डॉ. प्रियांक तिवारी से परामर्श ले सकते है।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।