जानिए सिरदर्द को घरेलू नुस्खों से तुरंत कैसे ठीक करें

एक सामान्य बीमारी, सिरदर्द किसी के भी हो सकता है और इसके पीछे कारण क्या हो सकता है, यह कभी विचार किया है? क्या सिर दर्द को दूर किया जा सकता है? जीवनशैली और खान-पान के बदलने से सिर दर्द का मुख्य कारण एक बड़ी समस्या बन गया है, क्योंकि लोग ज्यादा समय में ज्यादा चीजें करने की ताकत रखने लगे हैं, जिसके कारण सिरदर्द बढ़ता जा रहा है। लोग आम तौर पर सिर दर्द से निजात पाने के लिए घरेलू इलाज की ओर ध्यान देते हैं, ताकि उन्हें त्वरित और आसान राहत मिल सके।

 

घरेलू नुस्ख़े सिर दर्द के लिए प्रभावी हो सकते हैं और इन्हें सही तरीके से और मात्रा में इस्तेमाल करने से साइड इफेक्ट कम होता है और सिर दर्द कम होने में मदद मिलती है। इसलिए लोग डॉक्टर के पास जाने से पहले साधारण नुस्ख़े या आयुर्वेदिक इलाज का सहारा लेते हैं।

 

 

सिरदर्द गंभीर होने पर आपको चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए परन्तु सिरदर्द अगर आम हो तो इसे कई घरेलु उपायों से भी ठीक किया जा सकता हैं जैसे की-

 

 

  • लहसुन: लहसुन के रस को नारियल तेल में मिलाकर सिर पर मलिश करना भी सिरदर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

 

  • चाय की पत्तियाँ: चाय की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीना भी सिरदर्द को कम करने में मददगार हो सकता है।

 

  • ठंडे पानी की सिकाई: सिरदर्द के समय ठंडे पानी में तौलिया या कोई कपड़ा भिगोकर सिर पर रखें, ऐसा करने से सिरदर्द में रहत मिल सकती हैं।

 

  • अदरक: अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। आप अदरक की चाय पी सकते हैं या अदरक का टुकड़ा चबा सकते हैं।

 

  • पुदीना: पुदीने में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जो सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। आप पुदीने की चाय पी सकते हैं या पुदीने के तेल की मालिश कर सकते हैं।

 

  • तुलसी: तुलसी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। आप तुलसी की चाय पी सकते हैं या तुलसी के पत्तों को चबा सकते हैं।

 

  • नींबू: नींबू में विटामिन-सी होता है जो सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है। आप नींबू पानी पी सकते हैं या नींबू के रस की मालिश कर सकते हैं।

 

  • सेब का सिरका: सेब के सिरके में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सिरदर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। आप सेब के सिरके का पानी पी सकते हैं या सेब के सिरके की मालिश कर सकते हैं।

 

  • गर्म सेंक: कभी-कभी मांसपेशियां खिंचने या प्रभावित होने पर भी सिर दर्द होने लगता है। यदि मांसपेशियों को गर्म सेक दी जाए, तो यह सिर दर्द में आराम पहुंचाता है। इसके लिए हॉट बैग को गर्दन के पास रखा जा सकता है।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।