नए साल की पार्टी के जश्न के बाद हैंगओवर उतारने के घरेलु उपाय

अक्सर देखा जाता हैं कि पार्टी करने के बाद व्यक्ति हैंगओवर से ग्रस्त रहता हैं, जिसके चलते अनेक स्वास्थ्य समस्या होने लगती हैं। हैंगओवर की स्थिति में मनुष्य अपने आप को नियंत्रण में नहीं रख पता। नए साल का आगाज़ हो चूका हैं जिसके चलते आज हम इस लेख में बात करेंगे की हैंगओवर उतारने के लिए कौन-से उपाय अपनाना चाहिए ?

 

हर साल लोग नए साल का इंतजार काफी उत्साह के साथ करते हैं, इस तरह की पार्टियों में काफी मस्ती करते हैं जिसकी वजह से उन्हें थकावट काफी ज्यादा हो जाती है।

 

 

 

हैंगओवर क्या होता हैं ?

 

 

हैंगओवर एक ऐसी स्थिति हैं जो की शराब पीने के बाद महसूस होती हैं। जब व्यक्ति को अधिक शराब पीने के बाद हैंगओवर होता हैं तो उसका असर शारीरिक और मानसिक रूप व्यक्ति पर होता हैं।

 

 

 

 

हैंगओवर होने के लक्षण क्या होते हैं ?

 

 

हैंगओवर होने के निम्नलिखित लक्षण होते हैं जैसे की-

 

 

  • हिचकी आना

 

 

 

  • कंपकंपी या अंगों का फड़कना

 

  • याददाश्त की कम

 

 

 

हैंगओवर को दूर करने के लिए क्या उपाय करने चाहिए ?

 

 

हैंगओवर को दूर करने के लिए निम्नलिखित उपाय करने चाहिए जैसे की-

 

 

अदरक: हैंगओवर उतारने के लिए अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अदरक के टुकड़े के साथ जरा सा नींबू का जूस ले सकते हैं। जिससे की आपको पार्टी का ज्यादा नशा नहीं होगा और आप अपने आपको थोड़ा ताजा महसूस करेंगे।

 

 

नींबू: नए साल के अवसर पर पार्टी के दौरान ज्यादा शराब का सेवन कर लिया है तो आपकी हालत अगले दिन काफी बेकार रहने वाली है। अगर आपको ज्यादा हैंगओवर हो गया है तो नींबू के जूस में नमक और शक्कर मिलाकर पिएं। अगर आप ऐसा सोने से पहले करते हैं तो सुबह एकदम ताजा महसूस करेंगे।

 

 

ब्लैक कॉफी: ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं उससे उन्हें कई हद तक आराम मिलता है। ब्लैक कॉफी हैंगओवर को कम करने के साथ-साथ शरीर में कैलोरी भी नहीं बढ़ने देती। इसलिए सुबह की एक कप गर्मागर्म ब्लैक कॉफी आपका हैंगओवर कम करने में काफी हद तक मददगार साबित होगी।

 

 

सिट्र‍िक एसिड युक्त फल: हैंगओवर की स्थिति में सिट्र‍िक एसिड युक्त फल खा सकते हैं। जैसे संतरा, अनानास और नींबू फलों का सेवन आप कर सकते हैं। अगर आप अमरूद खाते हैं या इन फलों का जूस पीते हैं तो हैंगओवर को काफी हद तक कम कर सकते है |

 

 

यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या है और अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप नम्बर (+919599004311) या हमें connect@gomedii.com पर ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।