डॉ मदन मोहन ने की बिस्वनाथ बिस्वास की सफल बायपास सर्जरी

बाईपास सर्जरी में, पसलियों के बीच दिल तक पहुंचने के लिए छाती के दाहिने हिस्से में छोटे चीरे लगाए जाते हैं। बाईपास सर्जरी का उपयोग करके हृदय की कई स्थितियों का इलाज किया जा सकता है। कई रोगियों के लिए, सर्जरी के इस रूप में ओपन-हार्ट सर्जरी की जाती है क्योंकि बाईपास सर्जरी की तुलना में ओपन-हार्ट सर्जरी में कम दर्द और रिकवरी भी जल्दी होती है। GoMedii के माध्यम से बिस्वनाथ बिस्वास ने एमजीएम हेल्थकेयर में बाईपास सर्जरी कराई है। इस सर्जरी को करने के लिए बहुत ही अनुभवी डॉक्टर का होना जरुरी है। इसलिए हमने डॉ मदन मोहन को इस सर्जरी के लिए चुना।

 

 

डॉ मदन मोहन ने की बिस्वनाथ बिस्वास की बायपास सर्जरी

बिस्वनाथ बिस्वास ने फेसबुक के माध्यम से GoMedii से संपर्क किया जिसके बाद हमारी टीम ने उन्हें डॉ मदन मोहन से ऑनलाइन कंसल्ट कराया उनके इस हेल्थ चेक अप के बाद डॉक्टर ने उन्हें होस्पिअल में बुलाया। आपको बता दें की डॉक्टर मदन मोहन एमजीएम हेल्थकेयर के कार्डियोलॉजिस्ट डिपार्टमेंट में सीनियर डॉक्टर हैं।

 

 

बाईपास सर्जरी क्या है?

 

बाईपास सर्जरी, जिसे एमआईसीएस भी कहा जाता है, कोरोनरी हृदय रोगों के इलाज के लिए हृदय बाईपास सर्जरी का एक उन्नत रूप है। इस तकनीक के माध्यम से, सर्जन द्वारा बायीं छाती के किनारे से एक छोटे चीरे के माध्यम से हृदय तक पहुँचा जाता है, जिसे अक्सर सर्जरी करने वाले उपकरणों का उपयोग करके बनाया जाता है। बिना काटे यह इंटरकोस्टल ओपनिंग के जरिए दिल तक पहुंचती है। यह दृष्टिकोण ट्रेडिएशनल ओपन-हार्ट सर्जरी की तुलना में कम आक्रामक है, जिसके लिए सर्जन को हृदय तक पहुंचने के लिए छाती की गुहा को खोलने की आवश्यकता होती है।

 

 

बिस्वनाथ बिस्वास ने क्यों कराई हार्ट सर्जरी?

 

डॉक्टर ऐसे व्यक्ति को बाईपास सर्जरी की सलाह देते हैं जिन्हें लम्बे समय से सीने में दर्द की समस्या होती है। ऐसा ही बिस्वनाथ बिस्वास के साथ हो रहा था ऐसा तब होता है जब हृदय की धमनियों में रुकावट हो जाती है जिस कारण एनजाइना की समस्या होती है, तो डॉक्टर इस स्थिति को ठीक करने के लिए बाईपास सर्जरी कराने की सलाह देते हैं।

 

 

बाईपास सर्जरी के प्रकार क्या हैं?

 

 

  • मिनिमली इनवेसिव सीएबीजी सर्जरी: सीएबीजी प्रक्रिया के विपरीत, जहां सर्जरी करने के लिए आपकी छाती पूरी तरह से खुली होती है, एमआई डीसीएबी जी मिनिमली इनवेसिव डायरेक्ट कोरोनरी आर्टरी बाईपास ग्राफ्ट सर्जरी में आमतौर पर बाएं स्तन क्षेत्र में छोटे कट शामिल होते हैं। नीचे किया जाता है।

 

  • मिनिमली इनवेसिव वाल्व सर्जरी: वाल्व सर्जरी, जिसमें वाल्व की मरम्मत और हृदय में वाल्वों को बदलना शामिल है, सबसे अधिक इस्तेमाल की जाने वाली न्यूनतम इनवेसिव सर्जरी है।

 

  • बीटिंग हार्ट बायपास सर्जरी: हार्ट की सर्जरी तब की जाती है जब दिल धड़क रहा हो।

 

 

बिस्वनाथ बिस्वास को सर्जरी के बाद डॉक्टर ने दिए ये निर्देश?

 

बाईपास सर्जरी के बाद डॉक्टर ने बिस्वनाथ बिस्वास को स्वास्थ्य पर ध्यान देने को कहा और इन सभी बातों का ध्यान रखने को कहा:

 

  • सर्जरी के हिस्से की देखभाल: इस सर्जरी के बाद व्यक्ति को उस हिस्से की देखभाल करनी चाहिए जहां यह सर्जरी हुई है।

 

  • पेनकिलर लेना: अगर किसी व्यक्ति को बाइपास सर्जरी के बाद दर्द होता है तो उसे पेनकिलर लेनी चाहिए।

 

  • पौष्टिक भोजन करना: इस सर्जरी के बाद व्यक्ति को पौष्टिक भोजन करना चाहिए।

 

  • पर्याप्त नींद लेना: अक्सर डॉक्टर भी व्यक्ति को पर्याप्त नींद लेने की सलाह देते हैं क्योंकि ऐसा करने से उसे जल्दी ठीक होने में मदद मिलती है।

 

  • व्यायाम: बाइपास सर्जरी के बाद व्यक्ति को हल्का व्यायाम करना चाहिए ताकि वह जल्दी ठीक हो सके।

 

 

बिस्वनाथ बिस्वास ने बाईपास सर्जरी के बाद किया GoMedii का ध्यानवाद!

 

बिस्वनाथ को छाती में दर्द काफी समय से था उन्होंने पहले जनरल फिजिसियन को दिखाया था लेकिन इससे उन्हें फायदा नहीं हुआ। जब उन्हें अपने स्वास्थ्य में सुधर नज़र नहीं आया तो उन्होंने खुद ही अन्य विकल्प देखने शुरू किये। जब उन्हें GoMedii के बारे  में पता चला। GoMedii के माध्यम से सफल हार्ट सर्जरी कराने के बाद उन्होंने और उनके परिवार ने GoMedii  की पूरी टीम का शुक्रिया कहा। इसके अलावा उन्होंने बताया की अगर सही समय पर उनकी हार्ट सर्जरी नहीं की जाती तो उनकी जान जाने का खतरा था।

 

जब डॉक्टर ने उन्हें यह बताया तो उन्होंने GoMedii की पूरी टीम का तहे दिल से ध्यानवाद किया और कहा अगर हमने सही निर्णय लेने में मदद नहीं की होती तो शायद उनकी जान जाने जा सकती थी। यदि आप भी किसी बीमारी से परेशान हैं और अपना इलाज कराना चाहते हैं तो इसके लिए आप  यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।