जाने हाई कोलेस्ट्रॉल को कैसे करें कंट्रोल : कारण, लक्षण और उपचार

आजकल हमारी जीवन शैली इतनी बदल गई है कि हम अपने आहार पर ध्यान नहीं देते हैं, और शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है। कोलेस्ट्रॉल एक बहुत ही आम समस्या है और यह हमारे देश के अधिकांश हिस्सों में इसकी चपेट में है।

 

कोलेस्ट्रॉल क्या है? (High Cholesterol In Hindi)

 

कोलेस्ट्रॉल एक प्रकार का वसा है जो हमारे शरीर के रक्त में होता है। इसका सही उपयोग नहीं किया जाता है और यह बीमारी का रूप ले लेता है। कोलेस्ट्रॉल इसके साथ अन्य बीमारियों को भी आमंत्रित करता है।

उच्च कोलेस्ट्रॉल हमारे रक्त वाहिकाओं को अवरुद्ध करके, हार्ट अटैक, स्टोक्स जैसे कई गंभीर बीमारियों को जन्म दे सकता है, जो घातक हो सकता है।

 

हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण (High Cholesterol Symptoms in Hindi)

 

1. नियमित रूप से वजन बढ़ना, व्यायाम करने या बहुत अधिक खाने के बावजूद भी उच्च कोलेस्ट्रॉल का संकेत है। इसके अलावा, यदि आप पेट में दर्द महसूस करते हैं, तो आपका बढ़ता कोलेस्ट्रॉल इसके कारण हो सकता है। इसे अनदेखा न करें और तुरंत अपना चेकअप करवाएं।

 

2. अगर आपकी सांस थोड़ी फूलने लगी है तो यह संकेत है कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ गया है। इसके अलावा, पीठ या जोड़ों में दर्द यह समझने लगा है कि कोलेस्ट्रॉल की जांच का समय आ गया है।

 

3. आम तौर पर शरीर में थकान महसूस होना भी इस बात का संकेत है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ गया है। ऐसे में बिना देर किए तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

 

4. अत्यधिक पसीना या अत्यधिक गर्मी की अनदेखी न करें। इस मामले में, आपको तुरंत कोलेस्ट्रॉल स्तर की जांच करवानी चाहिए क्योंकि यह एक गंभीर संकेत हो सकता है।

 

5. बिना ज्यादा काम किए या किसी और काम को करने से आपके पैरों में लगातार दर्द होना भी हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत है। ऐसे में पेनकिलर खाने के बजाय पहले कोलेस्ट्रॉल का स्तर जांचा जाता है।

 

6. यदि सिरदर्द या मस्तिष्क में रोजाना दर्द होता है, तो इसका कारण वैन में रक्त की आपूर्ति में कमी के कारण हो सकता है। वास्तव में, रक्त में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण मस्तिष्क में रक्त की आपूर्ति नहीं हो पाती है, जिसके कारण मस्तिष्क में दर्द होता है।

 

7. यह भी संकेत है कि आंख या गर्दन के नीचे एक छोटा पित्त या त्वचा का टैग हटाने के कारण आपका कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ रहा है। इस मामले में, आपको एक परीक्षण करके परीक्षण उपचार प्राप्त करना चाहिए।

 

8. अगर आपका ब्लड प्रेशर हाई रहता है, तो इसे हल्के में न लें क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत हो सकता है।

 

9. यदि छाती में कोई असुविधा या बेचैनी है, तो यह उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण हो सकता है। इस तरह के त्वरित जांच में करें।

 

10. अगर आपका दिल जोर-जोर से धड़कता है तो भी आपको तुरंत डॉक्टर से चेकअप करवाना चाहिए। कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के कारण दिल तक खून की सप्लाई ठीक से नहीं हो पाती, जिसके कारण दिल की धड़कने तेज हो जाती है।

 

उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण (High Cholesterol Causes in Hindi)

 

ख़राब खानपान

 

शरीर में संतृप्त वसा का पूरा उपयोग शरीर में होने पर भी उच्च कोलेस्ट्रॉल का जन्म हो सकता है। ऐसे भोजन में संतृप्त वसा वाला भोजन पाया जाता है, जिसमें कोलेस्ट्रॉल और वसा की मात्रा अधिक होती है। जैसे रेड मीट, मक्खन, चीज, केक, घी आदि ऐसे खाद्य पदार्थ हैं। उन्हें अधिक खाने से बचें और ऐसे अतिरिक्त वसा वाले खाद्य पदार्थों की खपत को कम करें।

 

मोटापा

 

मोटापा या अधिक वजन भी उच्च कोलेस्ट्रॉल का कारण है। इसके अलावा, आपके सामाजिक जीवन को समाप्त करके, यह ट्राइग्लिसराइड्स भी बढ़ाता है, जो रुकावट का कारण बनता है। इसलिए, उच्च कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम करने के लिए अपने वजन को नियमित रूप से रखना महत्वपूर्ण है।

 

धूम्रपान

 

सिगरेट का धूम्रपान कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने का मुख्य कारण है। यह अच्छे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करके आपकी उम्र को कम करता है।

 

आलसीपन

 

जो लोग पूरे दिन बिस्तर पर बैठे और बिताते हैं उनमें उच्च कोलेस्ट्रॉल होने का खतरा अधिक होता है। एक सक्रिय जीवन ट्राइग्लिसराइड्स को कम करके आपको वजन कम रखने में मदद करता है।

 

शराब का सेवन

 

शराब के अत्यधिक सेवन से यकृत और हृदय की मांसपेशियां क्षतिग्रस्त हो सकती हैं, जिससे उच्च रक्तचाप होता है और शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है।

 

तनाव

 

जब लोग तनाव में होते हैं, तो वे खुद की मदद करने के लिए धूम्रपान, शराब का सेवन और वसायुक्त भोजन का सेवन करते हैं। इसलिए, लंबे समय तक तनाव से रक्त कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है।

 

हाई कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय (Prevention of High Cholesterol in Hindi)

 

लहसुन का उपयोग

 

उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए लहसुन एक बहुत अच्छा घरेलू उपाय है। लहसुन एक प्रकार का खाने योग्य पदार्थ है। यह अपनी खुशबू और स्वाद के लिए जाना जाता है। लहसुन का उपयोग उच्च कोलेस्ट्रॉल करने के लिए भी किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले यौगिकों में सबसे अधिक मात्रा में एलिसिन सबसे ताज़ा लहसुन में पाया जाता है, इसलिए डॉक्टर भी ताज़ा लहसुन के उपयोग का सुझाव देते हैं। लहसुन में काफी मात्रा में सल्फर यौगिक भी होते हैं। लहसुन खाने से, सल्फर यौगिक पाचन तंत्र के माध्यम से शरीर में प्रवेश करते हैं और पूरे शरीर में यात्रा करते हैं और वहां से यह अपने शक्तिशाली जैविक प्रभावों को बढ़ाता है।

 

हल्दी का सेवन

 

हल्दी को हमेशा भारतीय संस्कृति में हमारे औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। हल्दी का सेवन हर घर में किया जाता है, हम इसे खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लगाते हैं, लेकिन इसके कई अन्य फायदे और उपयोग हैं, जिससे हम अपने शरीर में बढ़े हुए उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। ज्यादातर घरों में हल्दी का उपयोग चोट के लिए किया जाता है, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि इसके उपयोग से उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल के कारण, कोलेस्ट्रॉल पट्टिका जो धमनियों की दीवार पर जम जाती है, हल्दी इसे दीवार पर जमने से रोकती है, जिससे उच्च कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना कम हो जाती है।

 

सेब का सिरका का सेवन

 

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण के लिए कई घरेलू उपचारों में से एक है सेब का सिरका, इसका उपयोग उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी किया जाता है, इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं जो उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और उच्च कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम करता है। सिरका बनाने की प्रक्रिया सेब से चीनी को अलग करके बनाई जाती है, यह इसे एसिटिक एसिड में बदल देती है, जो सिरका में एक अधिक सक्रिय घटक की तरह काम करता है। हालाँकि इसका स्वाद बहुत कड़ा होता है, लेकिन अगर इसे थोड़े से रस के साथ मिलाया जाए तो इसका स्वाद बहुत अच्छा होता है और यह उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी फायदेमंद है।

 

ओट्स और दलिया खाएं

 

आज के समय में जो लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत हैं, उन्हें ओट्स और दलिया और इसके विभिन्न उपयोगों के बारे में पता होना चाहिए। ओट्स और दलिया दोनों में कई पोषक तत्व होते हैं। इसका उपयोग उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए किया जा सकता है, ज्यादातर लोग नाश्ते में दूध और उबले हुए पानी के साथ जई या दलिया लेते हैं। इसमें कई प्रकार के घुलनशील फाइबर होते हैं, यह शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। ओट्स में कई महत्वपूर्ण विटामिन, खनिज फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो उच्च कोलेस्ट्रॉल के जोखिम को कम करते हैं या दिल के दौरे की संभावना को कम करके शरीर को स्वस्थ रखते हैं।

 

ग्रीन टी का सेवन

 

ग्रीन टी  का उपयोग उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए किया जा सकता है। इसे घरेलू नुस्खों में से एक माना जाता है। उच्च कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोगों को इसे जरूर पीना चाहिए, क्योंकि ग्रीन टी में एक प्रकार का पौष्टिक तत्व होता है जिसे पॉलीफिनॉल्स कहा जाता है। यह तत्व न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है बल्कि अच्छे कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है। यह पॉलीफेनोल्स शरीर में जाकर कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करता है और उच्च कोलेस्ट्रॉल की संभावना को भी कम करता है और कई गंभीर बीमारियों को भी कोलेस्ट्रॉल से बचाता है।

 

प्याज का उपयोग

 

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए घरेलू लाल प्याज का उपयोग बहुत फायदेमंद है। उच्च कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए लाल प्याज के रस का उपयोग किया जाता है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए, एक चम्मच ताजा प्याज के रस का उपयोग करें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इसके अलावा, आपको दिन में एक बार ऐसा करना होगा। इसके अलावा, आप कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए प्याज के रस के साथ अदरक और लहसुन भी मिला सकते हैं।

 

व्यायाम

 

उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए, घरेलू उपचार के अलावा नियमित रूप से व्यायाम करना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि हममें से किसी की भी शारीरिक गतिविधि नहीं होने से उच्च कोलेस्ट्रॉल होने की संभावना भी बढ़ जाती है, इसलिए हम आपको कुछ आसान व्यायाम (एक्सरसाइज) देंगे, जिनके द्वारा आप आपके शरीर को स्वस्थ और स्वस्थ रख सकता है और उच्च कोलेस्ट्रॉल जोखिम से बच सकता है।

 

मॉर्निंग वॉकिंग – सुबह उठकर टहलना स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यदि आप सुबह 10-15 मिनट टहलते हैं, तो आप उच्च कोलेस्ट्रॉल की संभावना को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

 

टहलना – अगर आपकी हड्डियां मजबूत हैं और आप दौड़ना पसंद करते हैं, तो यह आपके लिए उच्च कोलेस्ट्रॉल को कम करने में एक अचूक दवा के रूप में काम कर सकता है, क्योंकि दौड़ने से न केवल आपका वजन कम होगा बल्कि आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ेगा। संभावना भी बहुत कम हो जाएगी। जिससे आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल की शिकायत नहीं होगी और आपका दिल स्वस्थ रहेगा।

 

साइकिल चलाना – अगर आपको साइकिल चलाना पसंद है, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकता है क्योंकि साइकिल चलाना हमारे शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को भी कम करता है और यह कई गंभीर बीमारियों से भी बचाता है।

 

डांस – डांस करना सभी को पसंद होता है, तो क्यों न हम अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ऐसा करें। डांस करने से वजन कम होता है और शरीर में सबसे तेजी से बढ़ते कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी नियंत्रित करता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।