हाइड्रोनेफ्रोसिस क्या है जानिए इसका इलाज कैसे होता है?

हाइड्रोनफ्रोसिस एक किडनी की समस्या है जिसमें व्यक्ति को बहुत दर्द होता है और यह किसी को भी प्रभावित कर सकती है। यदि किसी व्यक्ति को पेशाब करते समय परेशानी होती है, तो आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इस स्थिति को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसके खतरनाक प्रभाव हो सकते हैं। आज के समय में बहुत सी ऐसी बीमारियां होती हैं जिनके बारे में लोगों को पता नहीं होता है और इसलिए लोग बीमारी के लक्षणों को भी नज़रअंदाज़ कर देते हैं।

 

कोई भी बीमारी कभी भी बता कर नहीं आती है मनुष्य को जीवन में कभी न कभी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से ऐसी ही एक समस्या का नाम है हाइड्रोनफ्रोसिस जो किडनी से सम्बंधित है। यह वास्तव में एक गंभीर समस्या हो सकती है। हाइड्रोनफ्रोसिस में, रोगी की मूत्र प्रणाली बाधित हो जाती है, और अल्ट्रासाउंड/सीटी स्कैन के माध्यम से इसका पता लगाया जाता है।

 

 

हाइड्रोनेफ्रोसिस क्या है? (What is Hydronephrosis in Hindi)

 

हाइड्रोनफ्रोसिस किडनी से जुड़ी समस्या है जिसमें पेशाब करते समय दर्द होता है। पेशाब किडनी में वापस चला जाता है और किडनी के ऊतकों पर दबाव डालता है जिससे सूजन हो जाती है।

 

आमतौर पर, यह रुकावट मूत्रवाहिनी में स्थित होती है। मूत्रवाहिनी किडनी को मूत्राशय से जोड़ने वाली नलिकाएं हैं। शिशुओं में, यह ज्यादातर किडनी की प्रणाली की जन्मजात बीमारी के कारण होता है। यह रोग एक या दोनों किडनी को प्रभावित कर सकता है। बाद की स्थिति को शिशुओं में द्विपक्षीय हाइड्रोनफ्रोसिस के रूप में जाना जाता है।

 

 

हाइड्रोनफ्रोसिस का इलाज कैसे किया जाता है? (How is Hydronephrosis treated in Hindi)

 

 

हाइड्रोनफ्रोसिस का इलाज आमतौर पर किडनी स्टोन या संक्रमण को संबोधित करता है। कुछ मामलों को बिना सर्जरी के दवाओं से मरीज ठीक हो जाता है। लेकिन गंभीर मामलों में डॉक्टर सर्जरी की सलाह देते हैं। संक्रमण का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं से किया जा सकता है। किडनी स्टोन छोटा है तो डॉक्टर दवा देकर मरीज को ठीक करते हैं।

हाइड्रोनफ्रोसिस के गंभीर मामलों में मूत्राशय से पेशाब को निकालने के लिए कैथेटर का उपयोग करके अतिरिक्त पेशाब को हटाया जाता है। इसके आलावा डॉक्टर एक विशेष प्रक्रिया जिसे नेफ्रोस्टॉमी कहते हैं, जो किडनी से पेशाब को बाहर निकालती है इसका उपयोग भी कर सकते हैं। किडनी को किसी भी तरह के नुकसान से बचाने के लिए इलाज जल्द से जल्द करना चाहिए।

पेशाब में रुकावट और हाइड्रोनफ्रोसिस के गंभीर मामले किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं और किडनी की विफलता का कारण बन सकती है। यदि किडनी की विफलता होती है, तो डायलिसिस या किडनी ट्रांसप्लांट के साथ उपचार की आवश्यकता होगी। हालांकि, जब मरीज का इलाज तुरंत किया जाए तो ज्यादातर लोग हाइड्रोनफ्रोसिस से ठीक हो सकते हैं।

 

 

हाइड्रोनफ्रोसिस की जाँच के लिए टेस्ट? (Tests to Check for Hydronephrosis in Hindi)

 

 

ज्यादातर अल्ट्रासाउंड आमतौर पर यह पुष्टि करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह प्रक्रिया आपके किडनी की एक छवि बनाने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करती है। डॉक्टर एक्स-रे, सीटी और एमआरआई के साथ निदान की पुष्टि भी कर सकता है।

हाइड्रोनफ्रोसिस की जाँच में सिस्टोस्कोपी भी उपयोग किया जा सकता है, इसके अंत में एक प्रकाश और कैमरे के साथ एक लंबी ट्यूब होती है जो किडनी में होने वाली समस्या का पता लगाया जा सकता है। साइटोस्कोप डॉक्टर को मूत्राशय और मूत्रमार्ग के अंदर देखने की अनुमति देती है। ब्लड और यूरिन टेस्ट भी किडनी की जांच के लिए प्रयोग में आता है। डॉक्टर पेशाब में रक्त की जांच भी कर सकते हैं, जो कि किडनी स्टोन, संक्रमण या अन्य कारकों के कारण हो सकता है।

 

 

हाइड्रोनफ्रोसिस कैसे होता है? (How does Hydronephrosis happen in Hindi)

 

हाइड्रोनफ्रोसिस आमतौर पर किसी अन्य अंतर्निहित बीमारी या जोखिम कारक के कारण होता है। हाइड्रोनफ्रोसिस के कारणों में निम्नलिखित बीमारियां या जोखिम कारक शामिल हैं, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं हैं:

 

 

  • जन्मजात रुकावट (जन्म से ही पेशाब में रुकावट होना)

 

  • खून का थक्का जमना

 

  • ऊतक का निशान

 

 

 

  • गर्भावस्था

 

  • मूत्र पथ के संक्रमण (या अन्य रोग जो मूत्र पथ की सूजन का कारण बनते हैं)

 

 

हाइड्रोनफ्रोसिस के लक्षण क्या है? (What are the symptoms of hydronephrosis in Hindi)

 

 

वयस्कों में हाइड्रोनफ्रोसिस के कारण के आधार पर कोई लक्षण नहीं पैदा हो सकते हैं। जब लक्षण होते हैं, तो उनमें शामिल हैं:

 

  • बार-बार पेशाब आना

 

  • पेशाब में खून

 

  • पीठ, पेट या शरीर के बाजू में दर्द

 

  • यूटीआई के कोई भी लक्षण, जैसे पेशाब करते वक़्त दर्द होना, पेशाब में भाप निकलना, या पेशाब करने की अधिक इच्छा होना

 

  • बुखार

 

  • मतली और उल्टी

 

जब बच्चे में हाइड्रोनफ्रोसिस होता है, तो उनमें आमतौर पर कोई लक्षण नहीं होते हैं, लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

 

  • यूटीआई या तेज़ बुखार हो सकता है

 

  • पेट या बाजू में दर्द

 

 

 

  • ठीक से खाना नहींखाना

 

  • चिड़चिड़ापन

 

यदि आप हाइड्रोनफ्रोसिस का इलाज  कराना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।