आईसीएसआई क्या है, जाने इसका खर्च और यह प्रक्रिया कैसे की जाती है?

हमेशा से ही सबसे बड़ी खुशी बच्चों की खुशी होती है। बच्चों की खुशी जीवन का आधार है क्योंकि यह एक नए जीवन की शुरुआत है। इसके बावजूद कुछ निःसंतान दंपत्ति ऐसे भी होते हैं जिन्हें संतान का सुख नहीं मिलता है। यह किसी पुरुष या महिला में स्वास्थ्य की कमी के कारण भी हो सकता है। यदि इस समस्या को आईसीएसआई सर्जरी द्वारा हल किया जा सकता है, लेकिन कुछ निःसंतान दंपति सामाजिक आलोचना के डर से इसकी मदद नहीं लेते हैं और इसे अपनी नियति मानते हैं।

अगर उनमें थोड़ी हिम्मत हो और इस समस्या के उचित समाधान की जानकारी मिल जाए तो उनका जीवन खुशियों से भर सकता है। क्या आप जानते हैं कि आईसीएसआई के जरिए संतान सुख प्राप्त किया जा सकता है। यदि नहीं, तो इस लेख को पढ़ें और जानें कि यह बच्चों को खुशी पाने में कैसे मदद करता है।

 

 

आईसीएसआई क्या है? (What is ICSI in Hindi)

 

 

आईसीएसआई (ICSI) इंट्रासाइटोप्लाज्मिक स्पर्म इंजेक्शन के लिए खड़ा है। जिसका मुख्य रूप से पुरुष बांझपन के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। हालांकि आईवीएफ की तरह आईसीएसआई किया जाता है, लेकिन कम स्पर्म काउंट वाले पुरुषों के लिए आईवीएफ बहुत फायदेमंद नहीं होता है। ऐसे में उनके लिए आईसीएसआई सबसे उपयुक्त तरीका है। आईसीएसआई में आदमी के शुक्राणु को अंडे में इंजेक्ट किया जाता है, ताकि उसमें से अंडे को फर्टिलाइज किया जा सके, जिसकी मदद से इस समस्या का समाधान किया जा सके।

 

 

भारत में आईसीएसआई इलाज का खर्च कितना है? (What is the cost of ICSI treatment in India in Hindi)

 

आईसीएसआई की प्रक्रिया की लागत भारत में लगभग 1.2 लाख से शुरू होती है। इसमें बुनियादी आईसीएसआई प्रक्रिया और प्रक्रिया के दौरान निर्धारित परीक्षण शामिल है। महिला के स्वास्थ्य के अनुसार जो भी इलाज सबसे उपयुक्त वह इसी की सलाह देंगे।

 

 

जानिए आईवीएफ और आईसीएसआई में क्या अंतर है? (Difference between IVF and ICSI in Hindi)

 

 

आईवीएफ में, पेट्री डिश में खुद को निषेचित करने के लिए कई अंडे और शुक्राणु छोड़े जाते हैं। आईसीएसआई में, शुक्राणु का चयन किया जाता है और उसके बाद सीधे उन शुक्राणु को अंडों में इंजेक्ट किया जाता है। आईसीएसआई (ICSI), आईवीएफ (IVF) से अलग है जिसमें प्रत्येक अंडे को एक शुक्राणु के साथ व्यक्तिगत रूप से इंजेक्ट किया जाता है, उस चरण को छोड़कर जहां शुक्राणु स्वाभाविक रूप से अंडे में जाते हैं।

 

 

आईसीएसआई सर्जरी कैसे की जाती है? (How ICSI is Performed in Hindi)

 

 

आईसीएसआई प्रक्रिया मुख्य रूप से प्रयोगशाला में की जाती है। इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 4 से 6 सप्ताह का समय लगता है। ICSI सर्जरी करने का मुख्य उद्देश्य पुरुष में पर्याप्त मात्रा में शुक्राणु का उत्पादन करना होता है, जिससे एक महिला इससे गर्भवती हो सके। इसके अलावा बांझपन के इलाज के लिए आईसीएसआई सर्जरी की जाती है। आईसीएसआई ICSI सर्जरी में कुछ बिंदु शामिल होते हैं, जो इस प्रकार हैं।

 

पहला चरण, अंडाशय को उत्तेजित करना: आईसीएसआई प्रकिया आईवीएफ की तरह की जाती है। तो इस प्रक्रिया में भी अधिक संख्या में भ्रूण पैदा करने के लिए अधिक अंडों की आवश्यकता होती है। यह इस प्रक्रिया की सफलता दर को बढ़ाने के लिए किया जाता है। ऐसा करने के लिए, ओव्यूलेशन बढ़ाने के लिए कुछ दवाओं को इंजेक्ट किया जाता है। ये दवाएं अंडाशय को अधिक अंडे का उत्पादन करने का कारण बनती हैं ताकि यह एक समय में अधिक अंडे का उत्पादन कर सके।

 

दूसरा चरण, एग रिट्रीवल: डॉक्टर हार्मोन टेस्ट और अल्ट्रासाउंड करने के बाद एग रिट्रीवल का समय तय करते हैं। अंडे को निकालने की प्रक्रिया मादा को बेहोश करके की जाती है। जब अंडाशय में पर्याप्त संख्या में अंडे मौजूद होते हैं, तो उन्हें अंडाशय से हटा दिया जाता है ताकि उन्हें शुक्राणु के साथ निषेचित किया जा सके। अंडे की पुनर्प्राप्ति विशेष प्रकार की सुइयों का उपयोग करके की जाती है, जो अल्ट्रासाउंड की देख रेख में की जाती है।

अंडाशय से द्रव को सावधानीपूर्वक हटा दिया जाता है और अंडों की उपस्थिति की जाँच की जाती है। चूंकि यह प्रक्रिया बेहोश करने की क्रिया द्वारा की जाती है, इसलिए इस दौरान व्यक्ति को किसी प्रकार का दर्द महसूस नहीं होता है।

 

तीसरा चरण, शुक्राणु संग्रह: जिस दिन मादा का अंडाणु निकलता है, उस दिन पुरुष के शुक्राणु भी एकत्र किए जाते हैं।

 

चौथा चरण, आईसीएसआई करें: अंडे और शुक्राणु एकत्र करने के बाद, सबसे अच्छी गुणवत्ता और गतिशीलता वाले शुक्राणुओं का चयन किया जाता है। उस चयनित शुक्राणु को फिर अंडे में इंजेक्ट किया जाता है। आईसीएसआई प्रक्रिया में, उस एकल शुक्राणु को एक छोटी ट्यूब में रखा जाता है और इसे सावधानी से अंडे में इंजेक्ट किया जाता है। इस निषेचन प्रक्रिया से प्राप्त भ्रूण को प्रयोगशाला में 3 से 5 दिनों में विकसित किया जाता है।

 

पांचवा चरण, भ्रूण स्थानांतरण: यह आवश्यक नहीं है कि प्रयोगशाला में उगाए गए सभी भ्रूणों का उपयोग किया जा सके, लेकिन इनमें से कुछ भ्रूण बेकार हो सकते हैं। अंडाशय में भ्रूण स्थानांतरण के लिए केवल उन्हीं भ्रूणों का चयन किया जाता है जिनमें सबसे अच्छी गुणवत्ता होती है। इन 3-5 दिनों में विकसित भ्रूण को महिला के अंडाशय में स्थानांतरित किया जाता है।

कुछ मामलों में महिला के अंडाशय उपयोगी नहीं होते हैं और फिर उस भ्रूण को दूसरी महिला (सरोगेट मदर) के अंडाशय में स्थानांतरित कर दिया जाता है। इसके अलावा, कुछ मामलों में, स्थानांतरण के बाद बहुत अधिक भ्रूण विकसित हो सकते हैं, जिससे जुड़वा बच्चों का जन्म भी हो सकता है।

 

 

आईसीएसआई करवाने के क्या कारण हैं? (What are the reasons for getting ICSI done in Hindi)

 

हालांकि कुछ क्लीनिक उन जोड़ों को आईसीएसआई प्रकिया की सलाह देते हैं जिन्हें पुरुष बांझपन की समस्या है, कुछ क्लीनिक आईवीएफ चक्र के दौरान आईसीएसआई सर्जरी की भी पेशकश करते हैं। डॉक्टर निम्नलिखित समस्याओं से पीड़ित पुरुषों को आईसीएसआई सर्जरी की सलाह देते हैं:

 

  • शुक्राणु की संख्या कम होना: अक्सर देखा जाता है कि कुछ पुरुषों के वीर्य में पर्याप्त शुक्राणु उपलब्ध नहीं होते हैं, इस स्थिति को ओलिगोस्पर्मिया कहा जाता है। इस समस्या के कारण पुरुष संतान के जन्म में अपना पुण्य नहीं दे पाता है। फिर डॉक्टर उसके लिए आईसीएसआई सर्जरी की सलाह देते हैं।

 

  • शुक्राणु ना होना: जिस व्यक्ति के वीर्य में शुक्राणु बिल्कुल नहीं होते हैं, उसकी स्थिति को एज़ोस्पर्मिया कहा जाता है। इस स्थिति में, उसे आईसीएसआई सर्जरी कराने की सलाह दी जाती है क्योंकि आईवीएफ प्रक्रिया उसके लिए उपयोगी नहीं है।

 

  • नसबंदी के बाद बच्चे को जन्म देने की इच्छा होना: नसबंदी एक ऐसी प्रक्रिया है जिसका उपयोग परिवार नियोजन के तहत किया जाता है। नतीजतन, आदमी पिता नहीं बन पाता है क्योंकि इस प्रक्रिया में पुरुष में मौजूद ट्यूब, जो शुक्राणु को लिंग तक ले जाती है, कट जाती है। लेकिन अगर किसी पुरुष का हाल ही में पुरुष नसबंदी हुई है और वह फिर से पिता बनना चाहता है, तो उसे आईसीएसआई प्रकिया कराने की सलाह दी जाती है।

 

  • शुक्राणु की गतिशीलता कम होना: यदि कोई पुरुष सभी प्रयासों के बावजूद गर्भ धारण करने में असमर्थ है, तो इसका कारण यह हो सकता है कि उसके शुक्राणु की गतिशीलता बहुत कम है, जिसके कारण वह अंडे की दीवार तक पहुंच सकता है। हिलने-डुलने में असमर्थता, इस स्थिति को शुक्राणु गतिशीलता कहा जाता है। इस समस्या से पीड़ित पुरुषों को आईसीएसआई सर्जरी कराने की सलाह दी जाती है।

 

  • शुक्राणु की गुणवत्ता ठीक न होना : डॉक्टर ऐसे व्यक्ति को आईसीएसआई प्रकिया की सलाह देते हैं जिसके शुक्राणु की गुणवत्ता अच्छी नहीं होती है।

 

 

आईसीएसआई प्रक्रिया करवाने के लिए बेस्ट हॉस्पिटल (Best hospital for ICSI procedure in Hindi)

 

 

यदी आप भारत में आईसीएसआई प्रक्रिया कराना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताए गए इनमें से कोई भी हॉस्पिटल में अपना इलाज करवा सकते हैं:

 

आईसीएसआई प्रक्रिया के लिए ग्रेटर नोएडा के बेस्ट अस्पताल

 

  • शारदा अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • यथार्थ अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • बकसन अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • जेआर अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • प्रकाश अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • दिव्य अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

  • शांति अस्पताल, ग्रेटर नोएडा

 

आईसीएसआई प्रक्रिया के लिए दिल्ली के बेस्ट अस्पताल 

 

  • बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दिल्ली

 

 

आईसीएसआई प्रक्रिया के लिए गुरुग्राम के बेस्ट अस्पताल

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम

 

आईसीएसआई प्रक्रिया के लिए हापुड़ के बेस्ट अस्पताल

 

  • शारदा अस्पताल, हापुड़

 

  • जीएस अस्पताल, हापुड़

 

  • बकसन अस्पताल, हापुड़

 

  • जेआर अस्पताल, हापुड़

 

  • प्रकाश अस्पताल, हापुड़

 

आईसीएसआई प्रक्रिया के लिए मेरठ के बेस्ट अस्पताल

 

  • सुभारती अस्पताल, मेरठ

 

  • आनंद अस्पताल, मेरठ

 

आईसीएसआई प्रक्रिया के लिए कोलकाता के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • रवींद्रनाथ टैगोर इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंस, मुकुंदपुर, कोलकाता

 

आईसीएसआई प्रक्रिया के लिए मुंबई के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • नानावटी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, विले पार्ले वेस्ट, मुंबई

 

  • लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, बांद्रा, मुंबई

 

आईसीएसआई प्रक्रिया के लिए चेन्नई के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • अपोलो प्रोटॉन कैंसर सेंटर, चेन्नई

 

आईसीएसआई प्रक्रिया के लिए हैदराबाद के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकडी का पूल, हैदराबाद

 

आईसीएसआई प्रक्रिया के लिए बैंगलोर के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरगट्टा रोड, बैंगलोर

 

  • अपोलो अस्पताल, बैंगलोर

 

आईसीएसआई प्रक्रिया के लिए अहमदाबाद के सबसे अच्छे अस्पताल

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, सोला, अहमदाबाद

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

यदि आप कोरोनरी एंजियोप्लास्टी कराना चाहते हैं या इससे संबंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।