अंतर्वर्धित संक्रमणों को रोकने के लिए हाथों और पैरों के नाखूनों को ठीक से कैसे काटें

अपने नाखूनों की देखभाल करना आत्म-देखभाल का एक महत्वपूर्ण तत्व है। अच्छे ढंग से तैयार किए गए नाखूनों से केवल बेहतर लगते हैं, बल्कि मिट्टी और रोगाणुओं के जमाव से बचने में भी मदद करते हैं, जिससे संक्रमण की संभावना कम हो जाती है। अपने नाखूनों को सही तरीके से काटने से हैंगनेल और अंतर्वर्धित पैर के नाखूनों जैसी सामान्य समस्याओं से भी बचा जा सकता है। हालांकि, नाखून काटना सरल लग सकता है, लेकिन उचित और वैध कट की गारंटी के लिए विशेष कदमों की आवश्यकता है। त्वचा विशेषज्ञ आपके नाखूनों को सही ढंग से काटने के लिए निम्नलिखित युक्तियाँ सुझाते हैं:

 

नाखूनों को नरम करें, अपने नाखूनों को काटने का सबसे अच्छा समय नहाने या शॉवर लेने के तुरंत बाद का है। जो भी हो, यदि यह संभव नहीं है, तो अपने नाखूनों को आराम देने के लिए कुछ मिनटों के लिए गुनगुने पानी में डुबो दें। वैध उपकरणों को इकट्ठा करें. अपने नाखूनों के लिए एक नेल क्लिपर या नाखून कैंची का उपयोग करें और अपने पैर के नाखूनों के लिए एक टोनेल क्लिपर का उपयोग करें। अपने उपकरणों को महीने-दर-महीने शुद्ध करने का ध्यान रखें। उन्हें शुद्ध करने के लिए, 70 से 90 प्रतिशत आइसोप्रोपिल शराब के एक कटोरे में थोड़ा साफ ब्रश छिड़कें और उस समय ब्रश का उपयोग अपने नाखून कतरनी या नाखून कैंची को साफ करने के लिए करें। थोड़ी देर बाद, उपकरणों को गर्म पानी में धो लें और कुछ देर बाद उन्हें पूरी तरह सुखा लें।

 

अपने नाखूनों को चिकना करने के लिए एमरी बोर्ड या नेल रेकॉर्ड का इस्तेमाल करें। नाखूनों को एक ही क्रम में रेकॉर्ड करने से वे मजबूत रहेंगे। नाखूनों को काटने से बचाकर उनकी त्वचा को सुरक्षित रखें। नाखूनों की बीमारी की संभावना को कम करने के लिए प्रतिबंधित रहें। नाखूनों की बीमारी ठीक होने में समय लग सकता है।

 

अपने नाखूनों को काटने के बाद मॉइस्चराइज़ करके उन्हें स्वस्थ रखने में सहायता लें। यह जरूरी है जब नाखून सूख जाते हैं, क्योंकि ये आसानी से टूट सकते हैं। नाखून स्वास्थ्य की एक महत्वपूर्ण परामाणु हैं। अगर आपके नाखूनों में कोई बदलाव नजर आता है, तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें। कुछ बदलाव सामान्य हो सकते हैं, लेकिन अन्य बीमारियों के लक्षण भी हो सकते हैं।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।