काला मोतियाबिंद का इलाज कैसे किया जाता है?

हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक अंगों हमारीआंखें हैं। यदि इन पर ध्यान नहीं दिया गया तो एक छोटी सी समस्या जीवन भर के लिए समस्या बन सकती है और व्यक्ति की आंखो की रोशनी तक जा सकती है। लेकिन लोग आंखों की सेहत पर उतना ध्यान नहीं देते जितना उन्हें देना चाहिए। यही कारण है कि 40 की उम्र तक कई लोग आंखों की गंभीर समस्याओं का शिकार होना पड़ता हैं, जिनमें से एक है काला मोतियाबिंद। आपको बता दें कि काला मोतियाबिंद को ग्लूकोमा के नाम से भी जाना जाता है।

ऐसा अनुमान है कि भारत में चालीस वर्ष से अधिक आयु के लगभग 10 मिलियन या उससे अधिक लोग ग्लूकोमा से पीड़ित हैं। अगर उन्हें सही समय पर सही इलाज न मिले तो उनकी आंखों की रोशनी जा सकती है। इतना ही नहीं, लगभग 30 मिलियन लोगों को प्राइमरी (क्रोनिक) ओपन एंगल ग्लूकोमा होने की संभावना होती है।

 

 

काले मोतियाबिंद के प्रकार (Types of Black Cataracts in Hindi)

 

काले मोतियाबिंद के चार मुख्य प्रकार हैं, जो आंख में द्रव के दबाव, ऑप्टिक नर्व को नुकसान और बढ़े हुए दबाव के कारण पर निर्भर करता है। ग्लूकोमा के चार मुख्य प्रकार हैं:

 

  • कॉन्जेनिटल ग्लूकोमा

 

  • ओपन-एंगल ग्लूकोमा

 

  • क्लोज एंगल मोतियाबिंद

 

  • सेकंडरी मोतियाबिंद

 

 

काले मोतियाबिंद का इलाज कैसे होता है? (How is black cataract treated in Hindi)

 

 

काले मोतियाबिंद से होने वाले नुकसान को कम करने के लिए आपका डॉक्टर इसके इलाज के विकल्पों का सुझाव दे सकते हैं। सबसे पहले डॉक्टर मरीज की आंखो की जांच करेंगे उसके बाद व्यक्ति की जरूरत के हिसाब से इलाज का सुझाव देंगे। खासकर यदि व्यक्ति को रोग का पता प्रारंभिक चरण में चल जाता हैं तो व्यक्ति की आंखो के होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता हैं। काले मोतियाबिंद के शुरुआती इलाज में डॉक्टर सबसे पहले दवाओं के माध्यम से मरीज का इलाज करता हैं।  आखिरी विकल्प के तौर पर डॉक्टर कुछ सर्जरी का सुझाव दे सकते हैं।

 

सर्जरी और अन्य उपचार

अन्य उपचार विकल्पों में लेजर थेरेपी और विभिन्न सर्जिकल प्रक्रियाएं शामिल हैं। निम्नलिखित तकनीकों का उद्देश्य आंख के भीतर तरल पदार्थ की निकासी में सुधार करना है, जिससे दबाव कम होता है:

 

लेजर थेरेपी: यदि मरीज को ओपन एंगल ग्लूकोमा है तो लेजर ट्रैबेकुलोप्लास्टी का सुझाव दिया जाता है। आपका डॉक्टर ट्रैबिकुलर मेशवर्क में बंद चैनलों को खोलने के लिए एक छोटे लेजर बीम का उपयोग करता है। इस प्रक्रिया का पूर्ण प्रभाव स्पष्ट होने में कुछ सप्ताह लग सकते हैं।

 

फ़िल्टरिंग सर्जरी: ट्रैबेक्यूलेक्टोमी नामक एक सर्जिकल प्रक्रिया के साथ, आपका सर्जन आंख के सफेद भाग में एक छिद्र बनाता है और ट्रैबिकुलर मेशवर्क के हिस्से को हटा देता है।

 

ड्रेनेज ट्यूब: इस प्रक्रिया में, आपका नेत्र सर्जन आपकी आंख में एक छोटा ट्यूब शंट डालता है ताकि आपकी आंखों के दबाव को कम करने के लिए अतिरिक्त तरल पदार्थ निकाला जा सके।

 

मिनिमली इनवेसिव ग्लूकोमा सर्जरी (MIGS): आपका डॉक्टर आपकी आंखों के दबाव को कम करने के लिए MIGS प्रक्रिया का सुझाव दे सकता है। इन प्रक्रियाओं में आमतौर पर इस सर्जरी में देखभाल की आवश्यकता ज्यादा होती है और ट्रैबेक्यूलेक्टोमी या जल निकासी उपकरण स्थापित करने से कम जोखिम होता है। डॉक्टर इस अक्सर मोतियाबिंद सर्जरी के साथ भी जोड़ सकते हैं। कई MIGS तकनीकें उपलब्ध हैं, और आपका डॉक्टर चर्चा करेगा कि आपके लिए कौन सी प्रक्रिया सही हो सकती है।

 

 

काले मोतियाबिंद के इलाज के लिए बेस्ट हॉस्पिटल (Best hospital for black cataract treatment in Hindi)

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

यदि आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

काले मोतियाबिंद के लक्षण (black glaucoma symptoms in Hindi)

 

  • आंखों में दर्द

 

  • आँख में लाली

 

  • रंगे या रंगे हुए

 

  • इंफेक्शन

 

  • सिरदर्द

 

  • पेट से  बीमारी (मतली)

 

  • आंखों में संक्रमण औरसूजन

 

 

काले मोतियाबिंद का निदान कैसे किया जाता है? (How is black glaucoma diagnosed in Hindi)

 

काले मोतियाबिंद का पता लगाने के लिए डॉक्टर कुछ टेस्ट का सुझाव दे सकते हियँ जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं:

 

इंट्राओकुलर प्रेशर (IOP): इसे IOP टोनोमेट्री का उपयोग करके मापा जाता है। इस टेस्ट के दौरान, आंख को सुन्न करने के लिए आंखों की सतह पर आंखों की बूंदों को धीरे से लगाया जाता है। यह आंखों को छूकर दबाव को मापता है।

 

ऑप्टिक नर्व का आकलन: ऑप्टिक तंत्रिका की स्थिति का आकलन करने के लिए आंखों की बूंदों को डालने के बाद ऑप्टोमेट्रिस्ट एक स्लिट लैंप का उपयोग करता है। ऑप्टिक तंत्रिका क्षति की कल्पना करने के लिए आंखों में एक उज्ज्वल प्रकाश पारित किया जाता है। आंखों की बूंदों का उपयोग पुतली को बड़ा करने के लिए किया जाता है जिससे गाड़ी चलाना और पढ़ना मुश्किल हो जाता है। इस टेस्ट के बाद आपके साथ घर जाने के लिए आपके परिवार के किसी सदस्य का होना बहुत जरूरी है।

 

विजुअल फील्ड टेस्ट या पेरिमीटरी: इस टेस्ट की मदद से डॉक्टर आंखो के हुए नुकसान का पता लगाते हैं।

 

कॉर्नियल पचिमेट्री: अत्यधिक कॉर्नियल मोटाई इंट्राओकुलर (excessive corneal thickness intraocular) दबाव मूल्यों में हस्तक्षेप कर सकती है और इसलिए इसे पचीमेट्री नामक उपकरण का उपयोग करके मापा जाता है। यह एक ऐसा उपकरण है जिसके सिरों पर प्रेशर सेंसर होते हैं जो आंख की सतह (कॉर्निया) पर लगाए जाते हैं। इस प्रक्रिया में लगभग 1 से 2 मिनट का समय लगता है।

 

गोनियोस्कोपी : वह कोण जहां कॉर्निया और आईरिस मिलते हैं, दोनों को मापा जाता है। इस टेस्ट के दौरान, एक हैं डहेल्ड कॉन्टैक्ट लेंस को आंख के ऊपर धीरे से रखा जाता है। इस लेंस में एक दर्पण होता है जो परितारिका और कॉर्निया के बीच के कोण को दिखाता है, चाहे वह खुला हो या बंद।

 

 

काले मोतियाबिंद का कारण क्या हैं? (What are the causes of black glaucoma in Hindi)

 

 

ग्लूकोमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें आंखें शामिल होती हैं। यह आवश्यक नहीं है कि यह स्थिति होने पर कोई लक्षण दिखाई दें। कई बार लक्षण दिखने से पहले ही आंखों की रोशनी चली जाती है। इन लोगों में ग्लूकोमा होने का खतरा अधिक होता है:

 

  • परिवार का इतिहास

 

  • बढ़ती उम्र

 

  • मधुमेह

 

  • मायोपिया

 

  • दवा

 

  • उच्च रक्त चाप

 

 

काले मोतियाबिंद आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है? (How dark glaucoma affects your body in Hindi)

 

काले मोतियाबिंद अंतर्गर्भाशयी दबाव में वृद्धि के कारण होता है। यह वह दबाव है जो ऑप्टिक नर्व पर दबाव डालता है और उसे नुकसान पहुंचाता है। एक बार ऑप्टिक नर्व क्षतिग्रस्त हो जाने पर, यह मस्तिष्क तक संकेत पहुंचाने में विफल हो जाती है और इसके परिणामस्वरूप दृष्टि की हानि होती है।

 

हमने इस लेख में आपको काले मोतियाबिंद से सम्बंधित जानकरी देने की कोशिश की है यदि आप काले मोतियाबिंद का इलाज कराना चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें या आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।