किडनी डैमेज सिम्पटम्स क्या होते हैं?

 

किडनी डैमेज सिम्पटम्स क्या होते हैं?

 

किडनी डैमेज वाले रोगियों में बीमारी के कुछ लक्षण होते हैं, जो की संभावित लक्षणों में शामिल हैं, जैसे की – टखनों और पैरों की सूजन, सांस की कमी, अत्यधिक उनींदापन या थकान, लगातार उलटी आना, सीने में दर्द या दबाव, डिप्रेशन,आदि

 

हमारे शरीर के खून को साफ करने और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का भी काम किडनी ही करती हैं। यह हमारे शरीर का बहुत ही अहम हिस्सा होती है। किडनी हमारे शरीर में खून साफ करने के अलावा और भी कई काम करती हैं और यही वजह है कि किडनी डैमेज सिम्पटम्स कई तरह के लक्षणों से सामने आती है।

 

आइये जानते है किडनी डैमेज सिम्पटम्स के बारे में।

 

 

किडनी डैमेज सिम्पटम्स क्या है

 

 

 

  • हाथ और पैरों में सूजन आना

 

  • यूरिन से खून आने की समस्या

 

  • कमजोरी और थकान महसूस होना

 

  • जी मिचलाना और उल्टी की समस्या होना

 

 

  • नींद की समस्या

 

  • बेहोशी आना

 

  • शरीर में रक्त की कमी होना

 

 

  • हड्डियों में दर्द होना

 

 

किडनी डैमेज होने पर क्या करे

 

 

इन उपाय का इस्तेमाल करके किडनी डैमेज होने से बचाया जा सकता है –

 

एप्पल साइडर विनेगर

इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल तत्व शरीर को बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचाते हैं जिसमें किडनी भी शामिल है। एप्पल साइडर विनेगर प्रयोग से किडनी में मौजूद स्टोन धीरे-धीरे अपने आप खत्म हो जाते है। एप्पल साइडर विनेगर में मूत्रवर्धक तत्व होते हैं, जो किडनी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं और किडनी डैमेज होने से बचाते हैं।

 

 

विटामिन

किडनी को स्वस्थ व मजबूत विटामिनो के सेवन से बनाया जा सकता है। विटामिन डी के सेवन से किडनी को डैमेज होने से बचाया जा सकता है। अगर आप हर रोज विटामिन बी6 का सेवन करें तो किडनी स्टोन की समस्या से बच सकते हैं।

 

 

बेकिंग सोडा

किडनी डैमेज से बचने के लिए सोडियम बाइकार्बोनेट का सेवन फायदेमंद होता है। इसके सेवन से किडनी के रोगों को कम किया जा सकता है। बेकिंग सोडा की मदद से रक्त में होने वाली एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती है जो कि किडनी की समस्याओं के मुख्य कारणों में से एक है।

 

 

नमक की मात्रा कम लें

किडनी की समस्या से ग्रस्त लोगों को अपने आहार पर खास ध्यान देना चाहिए। खाने में नमक व प्रोटीन की मात्रा कम रखनी चाहिए जिससे किडनी पर कम दबाव पड़ता है। इसके अलावा फासफोरस और पौटेशियम युक्त आहार से भी दूर ही रहना चाहिए।

 

 

सब्जियों का रस

किडनी की समस्या होने पर गाजर, खीरा, पत्तागोभी तथा लौकी का रस पीना चाहिए। इससे किडनी के रोगों से उबरने में मदद मिलती है और किडनी स्वस्थ रहती है।

 

 

मुनक्के का पानी

व्यक्ति को रात के समय में सोते वक्त कुछ मुनक्कों को पानी में भिगोने के लिए रखना चाहिए तथा सुबह के समय में मुनक्कों को पानी से निकाल कर, इस पानी को पीना चाहिए। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से गुर्दे का रोग जल्दी ही ठीक हो जाता है।

 

 

पानी ज्यादा पीएं

किडनी डैमेज से बचने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। इससे किडनी में मौजूद व्यर्थ पदार्थ यूरीन के जरिए बाहर निकल जाएगें और आप किडनी के रोग से बचे रहेंगे।

 

 

किडनी डैमेज होने पर दर्द कहाँ होता है 

 

 

  • पेट में दर्द होता है

 

  • हड्डियों में दर्द होता है

 

  • कमर में दर्द होता है

 

 

किडनी को खराब करने वाली दवाओं से बचें,जैसे – दर्द निवारक दवाएं (पेनकिलर्स) और अगर किडनी डैमेज सिम्पटम्स से कोई भी तकलीफ हो जाती है, तो तुरंत ही किडनी रोग विशेषज्ञ (नेफ्रोलॉजिस्ट) से परामर्श लें।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।