क्या आपको रात में जंक फ़ूड खाने की आदत हैं? सावधान

अगर आपको रात में जंक फूड (Junk Food) खाने की आदत है तो हो जाइए सावधान। इससे सेहत (health) को नुकसान पहुंचाने वाली आदत के अलावा यह आपकी नींद में कमी ला सकती है और मोटापे को दावत दे सकता है।

 

शोध (Research) से पता चला है कि नींद की खराब गुणवत्ता (Poor Quality) जंक फूड की लालच से जुड़ा हुआ है और यह प्रतिभागियों के मोटापा, मधुमेह व दूसरे स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जुड़ा हुआ है।

 

अमेरिका के टक्सन स्थित एरिजोना विश्वविद्यालय (University of Arizona) में मनोचिकित्सा विभाग (Department of Psychiatry) के माइकल ए ग्रैंडनर  ने कहा, ‘‘प्रयोगशाला के अध्ययन से पता चलता है कि रात में जंक फूड की वजह से आपकी नींद खराब हो सकती हैं, जो आगे चलकर रात में अस्वास्थकर नाश्ते की आदत में बदल सकती है और इससे मोटापा बढ़ जाता है।

 

ग्रैंडनर (Grandner) ने कहा, ‘‘खराब नींद, जंक फूड की लालच और रात के समय अस्वास्थ्यकर नाश्ता के बीच का रिश्ता एक महत्वपूर्ण तरीके को प्रस्तुत कर सकता है, कि नींद उपापचय (Metabolism) की क्रिया के नियमन में मदद करती है।’

 

फोन पर किए गए इस अध्ययन को बाल्टीमोर में एसोसिएटेड प्रोफेसनल स्लीप सोसायटीज एलएलसी (Associated Professorial Sleep Societies LLC) (एपीएसएस) की 32वीं वार्षिक बैठक में प्रस्तुत किया गया। इसमें 3,105 वयस्कों से लिए गए आंकड़ों का विश्‍लेषण किया गया।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।