लिवर कैंसर संबंधी मौतों को कम कर सकते हैं Hepatitis C drugs: रिसर्च

 

 

लिवर कैंसर क्या है

 

 

लिवर कैंसर को यकृत कैंसर भी कहा जाता है। यह कैंसर यकृत में शुरू होता है। जब कैंसर यकृत में विकसित होता है, तो यह यकृत की कोशिकाओं को नष्ट कर देता है और यकृत की सामान्य रूप से कार्य करने की क्षमता में हस्तक्षेप करता है। लिवर कैंसर दो प्रकार का होता है। प्राथमिक यकृत कैंसर, जो यकृत कोशिकाओं में शुरू होता है। जबकि, कैंसर जो कहीं और से शुरू होते हैं और अंततः यकृत तक पहुँचते हैं, यकृत मेटास्टेसिस या द्वितीयक यकृत कैंसर कहलाते हैं।

 

अध्ययनों के अनुसार

 

एक हालिया अध्ययन में बताया गया है कि हेपेटाइटिस C का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एंटीवायरल ड्रग्स या दवाइयां लीवर कैंसर से पहले से पीड़ित रोगियों में 50% तक जिगर की मृत्यु को कम करने में प्रभावी हैं।

 

 

पहले डॉक्टरों का मानना था कि हेपेटाइटिस C लिवर को संक्रमित करने के बाद इम्यून सिस्टम को ऐक्टिवेट कर देता है और यह प्रणाली यकृत कैंसर की वापसी को रोकती है। लेकिन ऐसा नहीं है। “गेस्ट्रोएन्ट्रोलॉजी” में प्रकाशित इस अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने देश भर के 31 चिकित्सा केंद्रों के लगभग 800 रोगियों का सर्वेक्षण किया और पाया कि एंटीवायरल ड्रग्स न केवल सुरक्षित हैं, बल्कि उनके कारण सिरोसिस और लिवर कैंसर के कारण होने वाली मौतों की संख्या 46% तक कम हो गई है।

 

 

क्लिनिकल चीफ ऑफ हिपेटॉलजी और यूटी साउथवेस्टर्न लिवर ट्यूमर प्रोग्राम के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. अमित सिंघल ने कहा कि हेपेटाइटिस C के लिए दी जाने वाली दवाएं न केवल लीवर के रोगियों के लिए सुरक्षित हैं, बल्कि फायदेमंद भी हैं। उन्होंने आगे कहा कि हेपेटाइटिस सी थेरेपी आवश्यक है क्योंकि यह सफल रोकथाम प्रदान करता है। उन्होंने कहा, ‘आपको सिर्फ 2 या 3 महीने के लिए दवाइयां खानी हैं,जिनका साइड इफेक्ट नाम मात्र का होता है। हेपेटाइटिस सी अगर एक बार पूरी तरह से ठीक हो जाए तो इसके वापस लौटने के चांस 1 फीसदी से भी कम हैं।

 

 

हेपेटाइटिस सी का पूर्ण उपचार बहुत महत्वपूर्ण है, अन्यथा सिरोसिस हो सकता है जो जानलेवा है। इसका वायरस संक्रमित खून से फैलता है। यह बीमारी खतरनाक भी है क्योंकि आधे से अधिक संक्रमित लोगों को यह नहीं पता है कि उन्हें यह बीमारी है, ऐसा इसलिए है क्योकि इसके लक्षण या तो दिखाई नहीं देते और अगर दिखते भी हैं तो दिखने में 10 साल तक लग जाते है। इसलिए, डॉक्टर समय-समय पर रक्त परीक्षण कराने की सलाह देते हैं।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।