तुरंत बदले इन आदतों को वरना हो सकता है लीवर कैंसर का खतरा

अगर आपको हमेशा पेट दर्द रहता है, या फिर पेट के एक हिस्से में अचानक दर्द उठता है, या फिर यूरीन करने के दौरान दर्द देता है , तो इसे नजरअंदाज बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि ये लीवर कैंसर के लक्षण हो सकते है।

 

लीवर हमारे शरीर का एक मत्वपूर्ण अंग है। जो कि शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने का काम करता है। लीवर पित्त के उत्पादन में मुख्य भूमिका निभाता है। यह हमारे शरीर में विटामिन, वसा और अन्य पोषक तत्वों को पचाने में मदद करता है। लीवर कैंसर को हेपेटिक कैंसर के रूप में भी जाना जाता है। लीवर कैंसर वह कैंसर है जो आपके लीवर की कोशिकाओं में शुरू होता है। हमारा लिवर फुटबॉल के आकार के अंग की तरह दिखता है जो पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में, आपके डायाफ्राम के नीचे और आपके पेट के ऊपर होता है।

 

40 साल की उम्र के लोगों में लीवर कैंसर का खतरा ज्यादा रहता है। कैंसर की कोशिकाओं का शरीर के एक अंग से दूसरे अंगों में फैलने की आंशका ज्यादा रहती है।

 

 

 

क्या है लीवर कैंसर?

 

 

 

लीवर कैंसर को हेपेटिक कैंसर भी कहा जाता है। जब कैंसर लीवर में होता है, तो यह लीवर कोशिकाओं को नष्ट कर देता है। लीवर कैंसर के दो प्रकार होते हैं। प्राथमिक लीवर कैंसर, जो लीवर की कोशिकाओं में शुरू होता है। और दूसरा है जिगर मेटास्टेसिस कैंसर , जो कि कहीं और से शुरू होकर लीवर तक पहुंचता है, इसे द्वितीयक लीवर कैंसर भी कहा जाता है।

 

 

 

लीवर कैंसर के लक्षण

 

 

 

 

 

 

 

 

  • खुजली,

 

  • बढ़े हुए स्प्लीन,

 

 

  • स्किन और आंखों का पीला होना,

 

  • पैरों में सूजन होना,

 

  • लीवर का फैल जाना या लीवर के क्षेत्र में किसी पिंड का बनना,

 

  • क्रॉनिक हेपैटाईटिस या सिरोसिस की समस्या गंभीर हो जाना,

 

  • ब्लड शुगर का कम होना (हाईपोग्लारईकेमिया),

 

  • पुरूषों में स्तन वृद्धि होना,

 

 

ये सब लिवर के खराब होने के संकेत हैं। पीलिया किसी तरह की बीमारी नहीं है, जब शरीर में बिल्रूयूबिन की मात्रा अधिक हो जाती है तो पीलिया हो जाती है। पीलिया होना लीवर कैंसर का पहला लक्षण है।

 

 

 

लीवर कैंसर के कारण

 

 

 

 

 

 

  • अधिक मोटा होना,

 

  • अधिक स्मोकिंग या एल्कोहॉल का सेवन करना ।

 

 

 

लीवर कैंसर की रोकथाम क्या हैं?

 

 

 

लीवर कैंसर के कुछ रोकथाम

 

 

किसी भी यौन साथी की स्वास्थ्य स्थिति को जानें। असुरक्षित यौन संबंधों में शामिल न हों, जब तक कि आप निश्चित न हों कि आपका साथी HBV, HCV या किसी अन्य यौन संचारित संक्रमण से संक्रमित नहीं है। यदि आप अपने साथी की स्वास्थ्य स्थिति को नहीं जानते हैं, तो हर बार जब आप संभोग करते हैं, तो एक कंडोम का उपयोग करें।

 

इंट्रावेनस (IV) दवाओं का उपयोग न करें, लेकिन यदि आप करते हैं, तो एक साफ सुई का उपयोग करें। अवैध दवाओं का इंजेक्शन न लगाकर एचसीवी के जोखिम को कम करें।

 

पियर्सिंग या टैटू बनवाते समय सुरक्षित, साफ-सुथरी दुकानों की तलाश करें। सुइयों जो ठीक से निष्फल नहीं हैं वे हेपेटाइटिस सी वायरस को फैला सकते हैं।

 

 

 

लीवर कैंसर का ट्रीटमेंट

 

 

 

सर्जरी

 

लीवर कैंसर का इलाज़ सर्जरी द्वारा भी की जाती है। इसमें कैंसर वाले लीवर को हटा दिया जाता है। लेकिन इसमें अधिक खून बहने का खतरा हो सकता है।

 

लीवर ट्रांसप्लांट

 

इस ट्रांसप्लांट में डॉक्टर कैंसर वाले लीवर को हटाकर हेल्दी लीवर से बदल देते है। यह तब किया जाता है। जब कैंसर किसी और अंग में न फैला हो।

 

आबलेशन

 

यह कैंसर सेल्स को खत्म करने के लिए इंजेक्शन दिए जाते है। यह रोगी को बेहोश कर दिया जाता है। जिससे उसे दर्द का अहसास न हो। यह उनके लिए फायदेमंद होती है जिनकी सर्जरी या फिर लीवर ट्रांसप्लांट न हुआ हो।

 

रेडिएशन थेरेपी

 

इसमें हार्ट एनर्जी वाली रेडिएशन का यूज किया जाता है। जिससे कैंसर के सेल्स नष्ट हो जाएं। लेकिन इसका साइड इफेक्ट भी अधिक होता है। इसके कारण स्किन में समस्या, उल्टी की समस्या हो सकती है।

 

कीमोथेरेपी

 

कीमोथेरेपी कैंसर सेल्स को खत्म कर देती है। यह दवाओं के माध्यम से दी जाती है। यह लीवर कैंसर में काफी प्रभावी होती है लेकिन इसकी दवाओं के कारण मरीज को उल्टी, भूख कम लगना या ठंड लगना सहित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

 

 

 

 

उपरोक्त लेख में, हमने लीवर कैंसर के बारे में बात की है, इसके लक्षण, कारण, जोखिम कारक, रोकथाम और अधिक महत्वपूर्ण उपचार। यकृत कैंसर को ठीक करने का एकमात्र तरीका सर्जरी और उपचार है लेकिन शराब और तम्बाकू का सेवन ना करे। किसी भी तरह की समस्या होने पर डॉक्टर से तुरंत जांच कराये। और लीवर कैंसर सबंध के बारें में पता लगाने के लिए आप सीटी या एमआईआर स्कैन, लीवर बायोप्सी या फिर ब्लड टेस्ट आदि कराकर पता कर सकते है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।