ठंड के मौसम में पैरों की उंगलियों में जलन खुजली और सूजन आने का प्रमुख कारण और इलाज

ठंड के मौसम में अनेक प्रकार की समस्याएं देखने को मिलती हैं, जो की अधिक हानिकारक होती हैं। ठंड के मौसम में अधिकतर व्यक्तियों को पैरो की उंगलियों से सम्बंधित समस्याएं हो जाती हैं जैसे की पैरो की उंगलियों में सूजन, खुजली और जलन। इस समस्या के होने से अधिक दर्द होता हैं जिसके कारण मनुष्य अनेक कार्य करने में असमर्थ हो जाता हैं और इसको नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए, नज़रअंदाज़ करने से यह समस्या अधिक विकसित हो जाती हैं।

 

 

 

ठंड के मौसम में पैरों की उंगलियों में जलन खुजली और सूजन का कारण क्या हैं ?

 

 

अधिक सर्दी होने पर आपको अपने पैरों को सर्दी लगने से बचाना चाहिए। सर्दियों के मौसम में आपकी त्वचा की सतह के पास मौजूद छोटी-छोटी रक्त वाहिकाओं (blood vessels) में कसाव (tightness) होने लगता है, जिसकी वजह से सूजन और खुजली होती है। सूजन की वजह से आसपास की नसों में परेशानी होती है और दर्द या खुजली होने लगती है।

 

 

 

ठंड के मौसम में पैरों की उंगलियों में जलन खुजली और सूजन को कम करने के उपाय ?

 

 

यदि ठंड में पैरों की उंगलियों में जलन खुजली और सूजन होती हैं तो उसे घरेलु उपाय से ठीक किया जा सकता हैं-

 

 

उंगलियों में लगाएं सरसों तेल: सर्दियों में उंगलियों में सूजन होने पर आप सरसों के तेल को गर्म करके लगाए और उसके बाद उंगलियों को सेक ले जिससे की दर्द में राहत मिलेगी और सूजन भी कम हो जाएगी।

 

 

नमक के पानी में पैर रखें: नमक से इंफेक्शन दूर होता है और इसकी वजह से पैरों की सूजन भी कम होती है। साथ ही गर्म पानी में पैरों को रखने से खुजली और दर्द में राहत मिलती है।

 

 

काली मिर्च का लेप लगाएं: काली मिर्च के लेप को सूजन वाली उंगलियों पर लगाएं और मसाज करें। इससे आपको खुजली और इरिटेशन से आराम मिलेगा। साथ ही काली मिर्च और सरसों तेल का ये लेप दर्द को सोखने में भी मददगार होगा।

 

 

लौंग का तेल लगाएं: लौंग का तेल कई औषधीय गुणों से भरपूर है। ये एंटीवायरल, एंटीमाइक्रोबियल, एंटिफंगल और एंटीसेप्टिक है। इसे लगाने से इन्फेक्शन कम हो जाता हैं और दर्द और सूजन से भी निजात दिलाने में मददगार है।

 

 

एलोवेरा जेल लगाए: एलोवेरा पैरों की सूजन के लिए एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी की तरह काम करता है, इसको लगाने से सूजन में आराम मिलता हैं।

 

 

शलजम का लेप: शलजम में बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं और यह एक प्राकृतिक दर्द निवारक भी है। इसी तरह, इसका उपयोग घावों को भरने, सूजन को कम करने और संक्रमण से लड़ने के लिए भी किया जाता है।

 

 

हल्दी और शहद का लेप: हल्दी और शहद दोनों ही एंटीबैक्टीरियल है और दोनों ही त्वचा में सूजन को कम करने में मददगार है। उंगलियों में सर्दी लग जाने पर कच्ची हल्दी को पीस कर शहद में मिलाएं और इसे अपनी उंगलियों पर लगाएं। ये आपके दर्द और सूजन को कम करने में मददगार है।

 

 

लहसुन का तेल: ठंड के मौसम में पैरों में ठंड लगने से उंगलियों में सूजन आ जाती हैं। सूजन खत्म करने के लिए लहसुन के तेल को गर्म करके लगाए इससे सूजन में कमी होगी और दर्द से भी राहत मिल सकती हैं।

 

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।