सर्दियों में स्वस्थ रहने और आलस दूर करने के उपाय

जब भी सर्दियों का मौसम आता है तो अपने साथ कई तरह की बीमारियां भी लाता है। तो आप सर्दियों के मौसम में खुद को कैसे स्वस्थ रखें आज हम इसी के बारे में बात करेंगे। ठंड के मौसम में आपकी जरा-सी लापरवाही आपकी जान तक ले सकती है। सर्दियों के मौसम में दिल के मरीज को अपना बहुत ज्यादा ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में उन्हें साँस से सम्बंधित बीमारियां हो सकती हैं।

 

ठंड के मौसम में मानव शरीर की शारीरिक श्रम करने की क्षमता कम होने लगती है। ऐसे में उसे अपनी दिनचर्या में व्यायाम और पौष्टिक भोजन का सेवन करना चाहिए, तभी वह खुद को स्वस्थ रख पाएंगे। सर्दियों के मौसम में बुजर्गो को भी अपना बहुत ध्यान रखना चाहिए, क्योंकि उन्हें हड्डियों और जोड़ो में दर्द की समस्या भी रहती है।

 

 

 

सर्दियों में स्वस्थ रहने और आलस दूर करने के उपाय।

 

 

सर्दियों में स्वस्थ रहने और आलस दूर करने के उपाय कुछ इस प्रकार हैं-

 

रोजाना करें व्यायाम: सर्दियों के मौसम में यदि आपको स्वस्थ रहना है तो बहुत जरुरी है की आप रोजाना व्यायाम करें। इससे आप खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ महसूस करेंगे और कई बीमारियों से भी बचे रहेंगे। ठंड के दिनों में वैसे भी शरीर की शारीरिक क्षमता कम होने लगती है, इसलिए ये जरुरी है कि आप व्यायाम को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

 

 

फाइबर युक्त चीजें खाएं: फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ मानव शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाते है। घुलनशील फाइबर के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रहता है और इससे वजन नहीं बढ़ता है। यह बुजर्गो के लिए विशेष रूप से बहुत अच्छा माना जाता है, जिन्हें पाचन संबंधी समस्या रहती है उन्हें फाइबर युक्त चीजे ही खानी चाहिए।

 

 

नींद पूरी करें: ठंड के मौसम में कम से कम 7 घंटे की नींद लेना चाहिए,  इससे आपका स्वास्थ्य ठीक रहता है। जो महिलाएं ठंड के मौसम में आराम नहीं करती हैं, उनके बीमार होने की संभावना ज्यादा होती है। चूंकि सर्दी के मौसम में वायु संक्रमण का खतरा रहता है। यदि शरीर थका हुआ है, तो जरुरी है की आप अपनी नींद जरूर पूरी करें इससे आपकी सारी थकान दूर हो जाएगी।

 

 

सर्दियों में आरामदायक कपड़े पहने: सर्दियों के मौसम में यदि आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते है तो बेहद जरुरी है की आप गर्म कपड़े पहने। लेकिन इस बात का ध्यान रहे की आप जो कपड़े पहनें वो बिल्कुल आरामदायक होने चाहिए। क्योंकि कई बार बहुत ज्यादा टाइट कपड़े दिल की धड़कनो को असामान्य कर सकता है।

 

 

तनाव बिल्कुल ना लें: तनाव एक ऐसी समस्या है जो आपके शरीर का स्वास्थ्य ख़राब कर सकती है। किसी भी इंसान को तनाव तब होता है जब उसके ऊपर किसी काम का दबाव होता है। लेकिन इससे अच्छा ये होगा की आप उस काम को बिना तनाव लिए करें। इससे आपका काम भी आसानी से हो जाएगा।

 

 

सुबह का नाशता जरूर करें: ठंड के दिनों में आप सुबह का नाश्ता जरूर करें क्योंकि सर्दियों के मौसम में ज्यादा समय खालीपेट नहीं रहना चाहिए। इससे आपको बहुत जल्दी ठंड लग सकती है, इसलिए अपने सुबह के नाश्ते को स्किप ना करें इससे आप स्वस्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे।

 

 

नशीले पदार्थ का सेवन ना करें: धूम्रपान और शराब का सेवन बिल्कुल भी ना करें इससे आप खुद को ज्यादा अच्छी तरह से स्वस्थ रख सकते है। ये दोनों ही चीजे इंसान के शरीर में मधुमेह, किडनी रोग, हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों को बढ़ावा देती है और उस व्यक्ति के शरीर को धीरे-धीरे कमजोर बना देती है।

 

 

अपनी दिनचर्या में रखें सुधार: यदि आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते है तो जरुरी है की आप समय पर सोए और समय पर उठे। क्योंकि इससे आपका पूरा स्वास्थ जुड़ा हुआ है। जो लोग अपना कोई भी काम समय पर नहीं करते है उन्हें अक्सर बहुत सी बीमारियां बहुत जल्दी होती है। इसलिए ये बहुत जरुरी है की आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते है तो अपने सभी काम समय पर करें।

 

 

इससे सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।