लीवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाना चाहिए?

 

 

आज के समय में लोगों खान पान बहुत खराब होता जा रहा है, इसकी वजह से सबसे पहले उनके लिवर पर बुरा असर पड़ रहा है। मानव शरीर के सभी अंगों का ठीक से काम करना बहुत जरुरी है। यदि उसके किसी भी अंग में किसी तरह की कोई दिक्कत आती है, तो उसे कई तरह की स्वास्थ्य से जुड़ी समस्या हो सकती है। यदि आपको स्वस्थ रहना है तो आपका लिवर का ठीक से काम करना बहुत जरुरी है। अपने  लिवर को स्वस्थ रखने के लिए क्या खाएं इसी के बारे में हम आपको बताएंगे।

 

 

 

लिवर क्या काम करता है?

 

 

आपके द्वारा खाएं हुआ खाने में से विटामिन्स और मिनरल्स को आपके शरीर के अलग-अलग अंगों तक पहुँचाने का काम करता है। आपके  रक्त से विषैले पदार्थो को बाहर निकालने का काम भी लिवर का ही है। जब आपको पाचन संबंधी कोई समस्या होती है, तो इसके पीछे की एक वजह आपके लिवर की गड़बड़ी भी हो सकती है। यदि आप लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको नीचे बताई गई इन चीजों का सेवन करना होगा। सभी को अपने लिवर को स्वस्थ रखना बहुत जरुरी है।

 

 

 

लिवर को मजबूत करने के लिए करें इन चीजों का सेवन

 

 

दलिया (Oatmeal)

 

 

बहुत सारे फाइबर वाला भोजन आपके लिवर को अच्छे से काम करने में मदद कर सकते हैं। अपने दिन की शुरुआत करने का एक शानदार तरीका हैं कि आप सुबह के समय अपने पेट को भरने के लिए ओटमील ट्राई करें। इस पर हुए एक शोध से पता चलता है कि यह आपके पेट को ज्यादा समय तक भरा हुआ रखता है और आपके पेट की चर्बी को कम करता है, जो कई बीमारियों की वजह भी बनता है।

 

 

 

ब्रोकोली (Broccoli)

 

 

अगर आप अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपने आहार में बहुत सारी हरी सब्जियों को शामिल करें। इसके साथ ही आप ब्रोकोली का भी सेवन कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह आपको फैटी लिवर की बीमारी से बचाने में मदद कर सकती हैं। इसमें ऐसे एन्टीऑक्सडेंट होते है जो आपके पूरे शरीर के लिए बहुत अच्छे होते हैं

 

 

 

हल्दी (Turmeric)

 

 

हल्दी का उपयोग भारत में सदियों से औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है और इसमें कई  शक्तिशाली जैविक गुण होते हैं। यह मसाला एंजाइमों की मदद करता है जो हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। इसमें ऐसे  एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो शरीर में खराब पड़ी कोशिकाओं को दोबारा बनाने में मदद करते हैं। यह डिटॉक्सिंग के रूप में भी अच्छा काम करती है।

 

 

 

चुकंदर (Sugar beets)

 

 

चुकंदर में विटामिन सी और फाइबर की एक अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन तंत्र को बेहतर करने का काम करती है। लेकिन इसका सबसे  प्रभावशाली रूप है आपके रक्त को साफ करके ऑक्सीजन बढ़ाने में सहायता करते हैं, और विषाक्त पदार्थो को जल्दी से बाहर निकालने में मदद करता है।

 

 

 

अखरोट (Walnut)

 

 

अखरोट ग्लूटाथियोन, ओमेगा -3 फैटी एसिड और अमीनो एसिड का एक अच्छा स्रोत है, जो लिवर की सफाई करने का काम करता है। अखरोट दिल को स्वस्थ रखने का काम करता है और आपके दिमाग को भी तेज करता है।

 

 

 

लहसुन (Garlic)

 

 

लहसुन में भरपूर मात्रा में सल्फर पाया जाता है, ये आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। लहसुन में सेलेनियम की उच्च मात्रा पाई जाती है। सेलेनियम एक आवश्यक माइक्रोन्यूट्रीएंट है जो हमारे लीवर में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। सेलेनियम तनाव को भी कम करता है।

 

 

 

कॉफ़ी (Coffee)

 

Dr. Ankit Om coffee ke sevan se kam ho sakta hai motaapa in hindi

 

आपको यह जानकर खुशी होगी की कॉफी पीने से आपका लिवर स्वस्थ रहता है। एक अध्ययन से पता चला हैं कि दिन में दो से तीन कप कॉफी पीने से आपके लिवर को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है। कुछ शोध बताते हैं कि इससे आपके लीवर कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

 

 

 

ग्रीन टी (Green Tea)

 

green tea peene ke fayde in hindi

 

यह एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है जिसे कैटेचिन कहा जाता है। यह लीवर सहित कैंसर के कुछ कारको से  शरीर की रक्षा करती है। यदि रोजाना दो से तीन कप ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो ये आपके पूरे शरीर के स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा। ये भी आपके शरीर से विषैले पदार्थो को बाहर निकालने का काम करती है।

 

 

 

जैतून का तेल (Olive Oil)

 

 

हालांकि इसमें वसा होती है, लेकिन जैतून का तेल एक स्वस्थ वसा वाला तेल माना जाता है। जैतून और अलसी दोनों ही कोल्ड-प्रेस्ड ऑर्गेनिक ऑयल हैं ये लिवर के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। ये शरीर में मौजूद हानिकारक विषाक्त पदार्थों को सोख सकता है। यह वसा के स्तर को कम करने का काम करता है।

 

 

यदि आप अपने लिवर को पूरी तरह से स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इन सभी चीजों का सेवन हफ्ते में एक बार जरूर करें, क्योंकि ऐसा करने से आपका पूरा स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। यदि इन चीजों के सेवन से भी आपको आराम नहीं मिल रहा है तो ऐसे में आप हमारे डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं।

 

 

 

पानी (Water)

 

saavdhaan thanda paani peene se ho sakta hai aapki health ko khatra in hindi

 

अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो सबसे अच्छी चीजों में से एक है पानी, आप दिन भर में जितना ज्यादा से ज्यादा पानी का सावन करेंगे तो ये आपके लिए उतना अच्छा रहेगा। सोडा या कोल्ड ड्रिंक के बजाय पानी पीने की आदत डालें। इससे आपके शरीर में अपशिष्ट पदार्थ जमा नहीं होंगे।

 

 

 

ब्लू बैरीज़ (Blue Barries)

 

 

ब्लू बैरीज़ (Blue Barries) में पॉलीफेनोल्स नामक पोषक तत्व होता है। ये आपको वसायुक्त फैटी लीवर के रोग से बचाने में मदद करता है और ये मोटापे और उच्च कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्या से आपको बचाता है। इसके सेवन से आप कैंसर जैसी खतरानक बीमारी से भी बचें रह सकते हैं। दरअसल पॉलीफेनोल्स से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों में डार्क चॉकलेट, जैतून और प्लम शामिल हैं।

 

 

 

बादाम (Almond)

 

almonds benefits health and beauty benefits of eating, Order Medicine Online Online Pharmacy India Medicine Store Online Medical Store Purchase Medicine Online Medicine Online Online Pharmacy Noida Online Chemist Crossing Republic Online Medicines Buy Medicine Online India Online Pharmacy Gaur City

 

नट्स – विशेष रूप से ये – विटामिन ई के अच्छे स्रोत हैं, इसमें ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो रोग से बचाने में मदद कर सकता है। बादाम आपके दिल के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं, इसलिए अगली बार जब आपको भूख लगे तो एक मुट्ठी बादाम लेकर इसे खाते रहें।

 

 

 

पालक (Spinach)

 

 

पालक में ग्लूटाथिओन (glutathione) नामक एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आपके लिवर को सही से काम करने में मदद करता है। आप पालक का सेवन पनीर के साथ भी कर सकते हैं। यह रात के खाने में कच्चे सलाद के तौर पर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।