कितनी होगी लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर के इलाज की लागत?

लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर एक प्रकार का फेफड़े का कैंसर है। यह कैंसर तब शुरू होता है जब कोशिकाएं नियंत्रण से बाहर हो जाती हैं। ये कोशिकाएं शरीर के किसी भी हिस्से में अनियंत्रित तरीके से फैल कर कैंसर का रूप ले सकती है। अभी तक इसके बारे में लोगों को मालूम नहीं है। आज हम आपको इससे जुड़ी कुछ एहम बातें बताएंगे।

 

लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर न्यूरोएंडोक्राइन कोशिकाओं में शुरू होता है, फेफड़ों में पाए जाने वाली ये एक विशेष प्रकार की कोशिकाएं होती हैं। न्यूरोएंडोक्राइन कोशिकाएं शरीर के फेफड़ों के अन्य क्षेत्रों में भी पाई जाती हैं, लेकिन फेफड़ों में न्यूरोएंडोक्राइन कोशिकाओं से बनने वाले कैंसर को लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर कहा जाता है। यदि आप इसके इलाज का खर्च जानना चाहते हैं तो हम इससे जुड़ी पूरी जानकरी आपको देंगे।

 

 

कितनी होगी लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर के इलाज की लागत? (How much does the cost of treatment of Lung Carcinoid Tumor in Hindi)

 

भारत में लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर के इलाज की औसत लागत लगभग रु. 4,00,000 – रु. 10,00,000। हालांकि, अलग-अलग शहरों के अस्पतालों के आधार पर इलाज की कीमतें कम या ज्यादा हो सकती हैं।

 

 

लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर के लक्षण क्या हैं? (What are the symptoms of lung carcinoid tumor in Hindi)

 

कार्सिनॉइड सिंड्रोम एक ऐसी स्थिति है जो ट्यूमर के न्यूरोएंडोक्राइन कोशिकाओं द्वारा कुछ हार्मोन के अतिउत्पादन से संबंधित है। फेफड़े के कार्सिनॉइड ट्यूमर से कार्सिनॉइड सिंड्रोम होना असामान्य है कार्सिनॉइड सिंड्रोम के लक्षणों में ये शामिल हो सकते हैं:

 

  • चेहरे की निस्तब्धता (गर्मी) और लालिमा

 

 

  • कमजोरी

 

 

  • शरीर का वजन बढ़ना

 

  • शरीर और चेहरे के बालों की मात्रा में वृद्धि

 

 

लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर के जांच के लिए टेस्ट? (Test to check for lung carcinoid tumor in Hindi)

 

टेस्ट के वक्त मरीज से डॉक्टर उसके चिकित्सा इतिहास और किसी भी तरह के लक्षण के बारे में पूछता है। डॉक्टर मरीज के फेफड़ों और श्वास की जाँच करेगा। यदि डॉक्टर को लगता है कि मरीज के फेफड़ों में कोई समस्या है, तो वह इनमें से कोई भी टेस्ट का सुझाव दे सकते हैं :

 

  • छाती का एक्स-रे

 

  • कंप्यूटेड टोमोग्राफी स्कैन (सीटी स्कैन

 

  • ब्लड और यूरीन टेस्ट

 

  • बायोप्सी

 

  • नॉनसर्जिकल बायोप्सी

 

  • सर्जिकल बायोप्सी

 

 

लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर के इलाज के लिए दिल्ली के टॉप हॉस्पिटल? (Top Hospital for Lung carcinoid tumor treatment in Delhi in Hindi)

 

आपको बता दें कि दिल्ली में लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर का इलाज आसानी से उपलब्ध है इसके लिए आप हमें चुन सकते हैं हम आपको सबसे सस्ती कीमत पर इसका इलाज उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश करेंगे। आप इनमें से किसी भी अस्पताल में इलाज करवा सकते हैं:

 

  • बीएलके-मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, राजिंदर नगर, दिल्ली (Blk Super Speciality Hospital, Rajinder Nagar, Delhi)

 

  • इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, सरिता विहार, दिल्ली (Indraprastha Apollo Hospitals, Sarita Vihar, Delhi)

 

  • फोर्टिस हार्ट अस्पताल, ओखला, दिल्ली (Fortis Heart Hospital, Okhla, Delhi)

 

  • मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, दिल्ली (Max Super Speciality Hospital, Saket, Delhi)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर के इलाज के लिए मुंबई के टॉप हॉस्पिटल? (Top Hospital in Mumbai for Lung carcinoid tumor treatment in Hindi)

 

यदि आप मुंबई मेंलंग कार्सिनॉइड ट्यूमर के इलाज के लिए हॉस्पिटल की तलाश में हैं तो आप हमारे द्वारा इनमें से कोई भी हॉस्पिटल चुन सकते हैं:

 

  • डॉ एल एच हीरानंदानी अस्पताल, मुंबई (Dr L H Hiranandani Hospital, Mumbai)

 

  • जसलोक अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, पेडर रोड, मुंबई (Jaslok Hospital & Research Centre, Pedder Road, Mumbai)

 

  • लीलावती अस्पताल और अनुसंधान केंद्र, बांद्रा, मुंबई (Lilavati Hospital And Research Centre, Bandra, Mumbai)

 

  • नानावटी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, विले पार्ले वेस्ट, मुंबई (Nanavati Super Speciality Hospital, Vile Parle West, Mumbai)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर के इलाज के लिए गुरुग्राम के टॉप हॉस्पिटल? (Top Hospital in Gurugram for Lung carcinoid tumor treatment in Hindi)

 

  • नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, गुरुग्राम (Narayana Superspeciality Hospital, Gurugram)

 

  • मेदांता द मेडिसिटी, गुरुग्राम (Medanta The Medicity, Gurugram)

 

  • फोर्टिस हेल्थकेयर लिमिटेड, गुरुग्राम (Fortis Healthcare Ltd., Gurugram)

 

  • पारस अस्पताल, गुरुग्राम (Paras Hospitals, Gurugram)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर के इलाज के लिए बैंगलोर के टॉप हॉस्पिटल? (Top Hospital For Lung carcinoid tumor treatment in Bangalore in Hindi)

 

  • अपोलो अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Apollo Hospitals, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • फोर्टिस अस्पताल, बन्नेरघट्टा रोड, बैंगलोर (Fortis Hospital, Bannergatta Road, Bangalore)

 

  • नारायण इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डिएक साइंसेज, अनेकल तालुक, बैंगलोर (Narayana Institute Of Cardiac Sciences, Anekal Taluk, Bangalore)

 

  • स्पर्श अस्पताल, यशवंतपुर, बैंगलोर (Sparsh Hospital, Yeshwantpur, Bangalore)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर के इलाज के लिए हैदराबाद के सबसे अच्छे हॉस्पिटल? (Top Hospital For Lung carcinoid tumor treatment in Hyderabad in Hindi)

 

  • यशोदा सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, सोमाजी गुडा, हैदराबाद (Yashoda Super Speciality Hospital, Somaji Guda, Hyderabad)

 

  • अपोलो हेल्थ सिटी, जुबिल हिल्स, हैदराबाद (Apollo Health City, Jubille Hills, Hyderabad)

 

  • कॉन्टिनेंटल हॉस्पिटल्स लिमिटेड, हैदराबाद (Continental Hospitals Limited, Hyderabad)

 

  • ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल्स, लकड़ी का पूल, हैदराबाद (Gleneagles Global Hospitals, Lakadi Ka Pool, Hyderabad)

 

यदि आप इस अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर का इलाज कैसे होता है? (How is Lung Carcinoid Tumor Treated in Hindi)

 

लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर का इलाज उस ट्यूमर के आकार, स्थान और मरीज के स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। उपचार के दो मुख्य रूप सर्जरी और थेरेपी हैं।

 

कई लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर का इलाज सर्जरी से किया जा सकता है, यह केवल उन मामलों को छोड़कर किया जाता है जहां ट्यूमर अन्य अंगों में फैल गया होता है। ऐसे मामलों में जहां कार्सिनॉइड को पूरी तरह से हटाया नहीं जा सकता है, अधिकांश ट्यूमर को हटाने या लक्षणों को दूर करने के लिए फिर डॉक्टर पैलिएटिव सर्जरी को चुनते हैं।

 

फेफड़ों की सर्जरी के प्रकारः

 

न्यूमोनेक्टॉमी

इसमें एक पूरा फेफड़ा हटा दिया जाता है। यदि ये पूरे फेफड़े में फैल गया हो। हालांकि, व्यक्ति एक फेफड़े के साथ जीवन जी सकता है।

 

लोबेक्टॉमी

इस प्रक्रिया में लंग्स का एक पूरा हिस्सा हटा दिया जाता है। ऐसा तब किया जाता है, जब कैंसर एक लोब या लंग्स के खंड तक सीमित होता है। यदि ऐसा नहीं किया गया तो यह ट्यूमर फिर से पैदा हो सकता है।

 

सेगमेंटेक्टॉमी या वेज रिसेक्शन

इस प्रक्रिया में डॉक्टर लंग के एक छोटे हिस्से को हटाता है। जो लोबेक्टोमी या न्यूमेक्टॉमी कराने लायक नहीं होते हैं। इसमें कई ऊतक ऐसे ही रहती हैं।

 

रेडिएशन थेरेपी

आपको बता दें की इस प्रकार के उपचार में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए हाई-एनर्जी रेडिएशन का उपयोग किया जाता है। आमतौर पर, रोगी एक निश्चित अवधि में रेडिएशन उपचार की सीरीज़ से गुजरता है। एक्सटर्नल-बीम रेडिएशन थेरेपी कार्सिनॉइड ट्यूमर के इलाज के लिए सामान्य प्रकार की रेडिएशन थेरेपी है।

 

कीमोथेरेपी

यह उन मामलों में आवश्यक हो सकती है, जिनमें ट्यूमर लंग्स से अन्य अंगों में फैल जाता है। कीमोथेरेपी में कैंसर कोशिकाओं को नष्ट करने के लिए रक्तप्रवाह (अंतःशिरा) के माध्यम से प्रशासित दवाओं का उपयोग किया जाता है।

 

अगर आप लंग कार्सिनॉइड ट्यूमर का इलाज कम लागत में चाहते हैं या इससे सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें Connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।