उच्च रक्तचाप से बढ़ सकता है दिल के दौरे का खतरा

 

उच्‍च रक्‍तचाप(high blood pressure in hindi) के लिए चिकित्‍सीय भाषा में हायपरटेंशन (Hypertension In Hindi) शब्‍द का इस्‍तेमाल होता है। इसका अर्थ यह है कि आपका रक्‍तचाप नियमित रूप से स्‍तरीय माप 140/90 एमएम एचजी से ज्‍यादा बना हुआ है। ऐसा माना जाता है कि दुनिया भर में लगभग 100 मिलियन लोगों को उच्च रक्तचाप है।

 

जाने उच्च रक्तचाप क्या है?

 

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उच्च रक्तचाप को ‘साइलेंट किलर’ कहा जाता है। चुप रहने का सबसे बड़ा कारण यह है कि ज्यादातर लोगों में इस बीमारी के कोई लक्षण नहीं दिखते हैं। सालों बाद इस बीमारी के लक्षण अचानक लोगों में पाए जाते हैं।

 

उच्च रक्तचाप एक तेजी से बढ़ती स्वास्थ्य समस्या बन गया है। उम्र बढ़ने के साथ, उच्च रक्तचाप से बचना लगभग असंभव हो गया है। उम्र और उच्च रक्तचाप के बीच के संबंध का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 60 से 69 वर्ष के बीच के लगभग 50 प्रतिशत लोगों में रक्तचाप का खतरा अधिक होता है। उसी समय, 70 वर्ष और उससे अधिक के लगभग 75 प्रतिशत लोग उच्च रक्तचाप की शिकायत करते हैं। वास्तव में, जिन पुरुषों अथवा महिलाओं को क्रमश: 55 अथवा 65 वर्ष की उम्र में उच्च रक्तचाप(हायपरटेंशन) की शिकायत न हो, उन्‍हें भी जीवन भर में यह रोग होने की आशंका 90 प्रतिशत होती है।

 

उच्च रक्तचाप के कारण

 

90% से अधिक मामलों में, उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) का कारण ज्ञात नहीं है, लेकिन कई कारक हैं जो रोग के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।

प्राथमिक उच्च रक्तचाप के जोखिम को बढ़ाने वाले कारकों में शामिल हैं:

 

  • आयु: जैसे-जैसे आप बूढ़े होते हैं, उच्च रक्तचाप का खतरा बढ़ जाता है।
  • उच्च रक्तचाप का पारिवारिक इतिहास (रोग पीढ़ियों तक रहता है)
  • अपने भोजन में अतिरिक्त नमक

 

उच्च रक्तचाप के लक्षण

 

हायपरटेंशन(उच्च रक्तचाप) का आमतौर पर कोई स्पष्ट लक्षण नहीं होता है और बहुत से लोगों को यह पता भी नहीं होता कि उन्हें यह है।

 

  • धुंधली या दोहरी दृष्टि

 

उच्च रक्तचाप आपके दिल को कई तरह से प्रभावित कर सकता है –

 

यह हृदय को रक्त पहुंचाने वाली धमनियों को सख्त या मोटा कर सकता है। जिससे उनकी चौड़ाई कम हो जाती है। नतीजतन, दिल को पर्याप्त रक्त नहीं मिलता है। और एनजाइना, हृदय रोग और कोरोनरी हृदय रोग होने की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

 

इससे दिल का दौरा पड़ सकता है। वास्तव में जिस व्यक्ति को दिल का दौरा पड़ा है, उसे पहले से ही उच्च रक्तचाप है, जो अचानक चोरी से उजागर होता है और फिर इलाज किया जाता है।

 

उच्च रक्तचाप के कारण हृदय की मांसपेशी असामान्य रूप से मोटी हो जाती है, जिसे बाएं निलय अतिवृद्धि(left ventricular hypertrophy) कहा जाता है। जो भविष्य में हृदय रोग के कारण मृत्यु का प्रमुख कारण है।

 

उच्च रक्तचाप हृदय पर बहुत दबाव डालता है। यह हृदय को सामान्य से अधिक काम करने का कारण बनता है। इसके कारण हृदय का आकार लगातार बढ़ता जाता है और बाद में यह कमजोर होने लगता है। यह समस्या बाद में हृदय की विफलता का कारण बन जाती है।

 

सबसे ज्यादा ब्लड प्रेशर सबऑप्टिमल, स्थानीयकृत दिल के दौरे के 50 प्रतिशत मामलों के लिए जिम्मेदार है। सिस्टोलिक रक्तचाप में 20 मिमीएचजी या डायस्टोलिक रक्तचाप में 10 मिमीएचजी की वृद्धि रक्तचाप से मृत्यु के जोखिम को दोगुना कर देती है।

 

बीपी और दिल की बीमारियों के बीच गहरा संबंध है। और ये दोनों एक दूसरे के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। जितना ज्यादा ब्लड प्रेशर होगा, हार्ट अटैक और हार्ट फेल होने का खतरा उतना ही ज्यादा होगा। उच्च रक्तचाप के कारण 90 प्रतिशत रोगियों को दिल की बीमारियाँ होने का खतरा होता है। इसके अलावा, यह हार्ट अटैक के खतरे को दोगुना कर देता है।

 

उच्च रक्तचाप का इलाज

 

आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करके और दवाइयां लेकर अपने रक्तचाप को कम करने के लिए प्रभावी कदम उठा सकते हैं।

 

आपको किस प्रकार का उपचार लेना है, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके रक्तचाप का स्तर क्या है और आपको हृदय रोग के विकास या दिल का दौरा या स्ट्रोक होने का कितना जोखिम है।

 

यदि आपका रक्तचाप 130 / 80mmHg से थोड़ा ऊपर है, लेकिन आपको हृदय रोग का खतरा कम है, तो आप अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करके अपना रक्तचाप कम कर सकते हैं।

 

यदि आपका रक्तचाप मध्यम (140 / 90mmHg या अधिक) है और आपको अगले 10 वर्षों में हृदय रोग का खतरा है, तो उपचार में दवा और जीवन शैली समायोजन शामिल होंगे।

 

यदि आपका रक्तचाप बहुत अधिक है (180/110 मिमीएचजी या अधिक) तो आपको जल्द ही उपचार की आवश्यकता होगी, संभवतः आपके स्वास्थ्य के आधार पर, आगे के परीक्षण द्वारा।

 

उच्च रक्तचाप का निदान

 

यह जानने का एकमात्र तरीका है कि क्या आपको उच्च रक्तचाप है, आपके रक्तचाप को मापना है।

 

यह आपके डॉक्टर या किसी अन्य स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा किया जा सकता है, और आप इसे अपने घर पर एक परीक्षण किट के साथ देख सकते हैं।

 

40 वर्ष से अधिक आयु के स्वस्थ वयस्कों को हर पांच साल में कम से कम एक बार अपना रक्तचाप जांचना चाहिए।

 

यदि आपको उच्च रक्तचाप का खतरा है, तो आपको अपने रक्तचाप को अधिक बार जांचना चाहिए, आदर्श रूप से वर्ष में एक बार।

 

अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण है तुरंत डॉक्टर से संपर्क करे

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।