जानें अपने दिल को स्‍वस्‍थ कैसे रखें

दिल को स्‍वस्‍थ कैसे रखें यह सवाल उन लोगों के लिए बहुत खास है, जो या तो दिल से संबंधित बीमारियों से पीड़ित हैं या उनके होने की संभावना है। दिल से संबंधित बीमारियां अक्सर बहुत गंभीर होती हैं। हालांकि आपके दिल को स्वस्थ रखने के कुछ आसान तरीके हैं, आप अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं। दिल को स्वस्थ रखने के उपाय और तरीके, जिसमें वजन कम करना, नियमित व्यायाम, नशीले पदार्थों का सेवन बंद करना आदि शामिल हैं, लेकिन आज आपको इस लेख में कुछ ऐसे ही सरल उपाय बताएंगे, जो दिल को स्वस्थ रखने के लिए एक सही समाधान दे सकते हैं ।

 

(और पढ़े – आयरन की कमी के लक्षण और दूर करने के उपाय )

 

आइए जानते हैं कि दिल को स्वस्थ रखने के तरीके क्या हैं।

 

अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए धूम्रपान करना बंद करें

 

 

अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप धूम्रपान की आदतों से बचें। वास्तव में, धूम्रपान हृदय रोगों की संभावना को बहुत बढ़ा सकता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं या किसी अन्य तंबाकू उत्पादों का उपयोग करते हैं, तो यह आपके दिल को नुकसान पहुंचा सकता है। अमेरिका में किए गए एक अध्ययन से यह खुलासा हुआ है। इसलिए, अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए, आप ऐसी बुरी आदतों को छोड़ सकते हैं जो आपके दिल के लिए फायदेमंद हैं।

 

अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए पेट पर ध्यान दें

 

 

अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए पेट पर ध्यान देने का मतलब है अपने खानपान पर ध्यान देना। क्योंकि अक्सर हम अपनी सेहत का ख्याल रखे बिना खाना खाते हैं। इसलिए, आपको उन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जो आपके रक्तचाप को नियंत्रित करते हैं। इसके अलावा, आपको उन खाद्य पदार्थों को दूर रखना चाहिए जो वसा में उच्च हैं। क्योंकि ऐसे खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाते हैं जो आपके दिल के लिए हानिकारक हो सकता है। इस तरह, आप अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए अपने पेट और आहार पर ध्यान देने से लाभ उठा सकते हैं।

 

(और पढ़े – रोजाना की ये आदतें आपको कर सकती हैं बहुत ज्यादा बीमार)

 

हार्ट को हेल्‍दी रखने का उपाय है सेक्‍स

 

 

आपको यह सुनकर आश्चर्य हो सकता है कि हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए सेक्स फायदेमंद है। लेकिन यह सच है, अगर आप नियमित सेक्स करते हैं तो यह आपके दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। यौन गतिविधि आपके जीवन में यौन आनंद के अलावा अन्य लाभ भी प्रदान कर सकती है, जिसमें हृदय स्वास्थ्य भी शामिल है। ऐसा माना जाता है कि सेक्स करने से उच्च रक्तचाप को कम किया जा सकता है, जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। एक अध्ययन के अनुसार, सेक्स न करने के कारण दिल की बीमारी की संभावना बढ़ सकती है। इस तरह, आप अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए नियमित सेक्स का भी अनुभव कर सकते हैं।

 

हार्ट को हेल्‍दी रखता है गाने सुनना

 

 

आपके दिल की सेहत का सीधा संबंध आपके पेट और मस्तिष्क से है। अपने पेट को स्वस्थ रखने के लिए आप भोजन को नियंत्रित कर सकते हैं। लेकिन मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए आपको कुछ अलग तरह की गतिविधियों की आवश्यकता होती है। आप अपने दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए संगीत या गाने सुन सकते हैं, जिससे आपको शांति का एहसास होता है। इसके लिए आप कुछ विशेष प्रकार के व्यायाम कर सकते हैं जो केवल गाने सुनने के बाद किए जाते हैं। एरोबिक व्यायाम आपके लिए सबसे अच्छा उदाहरण है, जो आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है।

 

दिल को स्वस्थ रखने के लिए मछली का सेवन करें

 

 

मछली खाने से आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि मछली में ओमेगा -3 फैटी एसिड अच्छी मात्रा में होता है। जो लोग मछली पसंद नहीं करते हैं, उन्हें पूरक के रूप में ओमेगा -3 फैटी एसिड का सेवन करना चाहिए। मछली खाने वालों को अपने दिल को स्वस्थ रखने के लिए सप्ताह में कम से कम 2 बार लेना चाहिए। दिल को स्वस्थ रखने के लिए, ओमेगा -3 फैटी एसिड को अपने आहार में शामिल करके प्राप्त किया जा सकता है।

 

दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने का उपाय जोर से हंसना

 

 

आप अपने दिल को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए हंसी हंसी की तरह व्यायाम कर सकते हैं। क्योंकि जोर से हंसने से आपका दिमाग स्वस्थ रहता है। इसके लिए आप सुबह हंसने, मजेदार फिल्में देखने, दोस्तों के साथ मजाक करने का अभ्यास कर सकते हैं। क्योंकि हंसी आपके दिल के लिए बहुत अच्छी होती है। अध्ययन बताते हैं कि हंसने से तनाव के हार्मोन को कम किया जा सकता है। जिससे धमनियों की सूजन कम हो जाती है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए जोर से हंसना फायदेमंद है।

 

दिल को स्‍वस्‍थ्‍य रखने के लिए योग करे

 

 

योग आपके शरीर को बेहतर लचीलेपन और ताकत को संतुलित करने में मदद कर सकता है। यह आपके शरीर के आराम में योगदान देता है और तनाव से राहत देता है। इसके अलावा, यह योग आपके दिल को स्वस्थ रखने में भी सहायक है। अध्ययन यह भी पुष्टि करते हैं कि योग के माध्यम से हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दिया जा सकता है।

 

दिल को स्वस्थ रखने के शराब का उपयोग कम करे

 

 

यह बिल्कुल सही है कि शराब शरीर के लिए हानिकारक है। लेकिन अगर आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो आप शराब का सेवन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि शराब की मात्रा बहुत कम होनी चाहिए। शराब का कम सेवन आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह रक्त के थक्कों को जमने से भी रोक सकता है। आप इसके लिए विशेष रूप से रेड वाइन का उपयोग कर सकते हैं। अध्ययन यह भी बताते हैं कि नियमित रूप से रेड वाइन का सेवन करने से आपके दिल की सेहत बढ़ सकती है। यदि आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो रेड वाइन के सेवन पर विचार करें।

 

दिल को स्वस्थ रखने के लिए नमक कम खाये

 

 

उच्च रक्तचाप को हृदय स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर स्थिति माना जाता है। अध्ययन बताते हैं कि हृदय रोगियों को कम मात्रा में नमक का सेवन करना चाहिए। क्योंकि अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से रक्तचाप अचानक बढ़ सकता है। जो हृदय के लिए हानिकारक हो सकता है। संयुक्त राज्य में एक अध्ययन से पता चलता है कि प्रतिभागियों में हृदय रोग की मात्रा को कम करने के लिए आहार में नमक की मात्रा कम पाई गई थी। इस तरह, आप अपने आहार में नमक की मात्रा कम करके अपने हृदय स्वास्थ्य को भी बढ़ावा दे सकते हैं।

 

मजबूत दिल के लिए रक्‍तचाप पर ध्‍यान दें

 

 

आपके शरीर का रक्तचाप आपके हृदय स्वास्थ्य से संबंधित है। इसलिए समय-समय पर शरीर में रक्तचाप, रक्त शर्करा, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स आदि की जांच करना आवश्यक है। इन खास चीजों को रखने से आपका दिल स्वस्थ हो सकता है।

 

अपने दिल को मजबूत बनाने के लिए आप कई तरह के योगासन कर सकते हैं। दौड़ना भी एक ऐसा ही अभ्यास है जो आपके दिल को स्वस्थ और मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके लिए आप कुछ दूर दौड़ते हैं और फिर कुछ दूरी पर चलते हैं। यह गतिविधि आपके शरीर को स्वस्थ रखने और फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाने में मदद करती है। आप स्वस्थ बनाने के लिए अपने दिल को चलाने का अभ्यास भी कर सकते हैं।

 

(और पढ़े – बढ़ते वजन से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय)

 

स्वस्थ हृदय के लिए दौड़ना अच्‍छा उपाय है

 

 

आपके द्वारा तय किए गए भोजन का समय आपके हृदय स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। इसलिए दिन की शुरुआत में उचित नाश्ता करना आवश्यक है। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आपके पास अपने दैनिक जीवन में खाने का समय है। ऐसा करने से आपके शरीर के वजन को भी नियंत्रित किया जा सकता है। दिल को स्वस्थ रखने के लिए आप नाश्ते में साबुत अनाज जैसे दलिया, रोटी, पोड़ी आदि खा सकते हैं। इसके अलावा आप टर्की बेकन या नट्स जैसे लीन प्रोटीन का सेवन कर सकते हैं। आप एक स्वस्थ नाश्ते में डेयरी उत्पादों को शामिल करके अपने दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं।

 

भोजन में लहसुन का प्रयोग करें

 

 

भोजन का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ लहसुन एक औषधि के रूप में भी काम करता है। लहसुन आपके दिल के लिए बेहद फायदेमंद है। लहसुन आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। इससे आपका दिल स्वस्थ रहता है। लहसुन शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने का काम भी करता है। उच्च रक्तचाप को दूर करने में भी लहसुन बहुत फायदेमंद है। अगर हाई बीपी के लोग नियमित रूप से लहसुन का सेवन कर रहे हैं, तो यह उनके बीपी को सामान्य रखने में मदद करता है। इसमें मौजूद एलिसिन नामक तत्व हाई बीपी को सामान्य करने में सहायक है।

 

ओमेगा 3 फैटी एसिड का उपयोग करें

 

 

मछली के तेल में ओमेगा -3 फैटी एसिड सबसे अधिक मात्रा में पाया जाता है और यह दिल के लिए बहुत प्रभावी है। जो लोग अपने आहार में फैटी एसिड का उपयोग करते हैं वे स्वस्थ रहते हैं और उन्हें हृदय रोग से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई शोधों और अध्ययनों से यह स्पष्ट हो गया है कि ओमेगा 3 फैटी एसिड दिल के दौरे के खतरे को कम करता है। इसके साथ ही यह शरीर में ट्राइग्लिसराइड के स्तर को भी कम करता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर की समस्या भी कम होती है।

 

(और पढ़े – क्या आप जानते हैं चॉकलेट खाने के फायदे और नुकसान)

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।