इन 12 तरीकों से बचपन के तनाव को दूर करने में अपने बच्चे की मदद कर सकते है

बचपन का तनाव (Childhood Stress) आज के बच्चों के बीच सामान्य स्वास्थ्य चिंताओं (Health concerns) में से एक के रूप में उभर रहा है। श्रेष्ठता के लिए बाध्यकारी आवश्यकता के साथ, जीवन के हर पहलू में प्रतिस्पर्धा (Competition) पर जोर और सहकर्मी दबाव, बच्चों को तनाव, चिंता और डर के विभिन्न स्तरों से प्रभावित होता है। बचपन का तनाव किसी भी स्थिति से हो सकता है जिसके कारण बच्चे को अनुकूलन (Adaptation) या बदलने की आवश्यकता होती है। बच्चों में तनाव एक सकारात्मक बदलाव (Positive change) का नतीजा हो सकता है जैसे कि एक नई गतिविधि लेना, लेकिन अधिकांश समय यह पर्यावरण (environment)  में नकारात्मक परिवर्तन (Negative change) से जुड़ा होता है। एक इंसान सीखता है कि पिछले अनुभवों के आधार पर तनाव का सामना कैसे करना है और जब से बच्चों को बहुत कम ऐसे अनुभव मिलते हैं जिन पर प्रतिबिंबित (Reflected) होता है, तब भी छोटे परिवर्तन का बच्चों पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है।

 

बचपन के तनाव के कारण

 

  • बचपन में तनाव के लिए महत्वपूर्ण योगदान कारक हैं दर्द, चोट, शैक्षणिक दबाव और बीमारी

 

  • कुछ चिकित्सा उपचार के बाद भी अधिक तनाव पैदा कर सकता है

 

  • स्कूल, घर या पड़ोस में गड़बड़ी करने से तनाव और चिंता का कारण बन सकता है

 

  • तलाक या वित्तीय संकट जैसे माता पिता का तनाव बच्चों के लिए एक गंभीर तनाव ट्रिगर है

 

  • किसी प्रिय व्यक्ति की मौत या हानि भी बच्चों में तनाव पैदा कर सकता है

 

इन 12 तरीकों  तरीकों से माता-पिता सहायता कर सकते हैं

 

माता-पिता अपने बच्चों को समस्या को मानकर तनाव और चिंता से निपटने में मदद कर सकते हैं और उन्हें स्वस्थ तरीके से निपटने में मदद कर सकते हैं:

1.  उन्हें एक सुरक्षित होम दें

 

माता-पिता बच्चों की मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य (emotional health) सुनिश्चित करने के लिए सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण चीज उन्हें सुरक्षित, सुरक्षित, सुसंगत, खुश और भरोसेमंद घर प्रदान कर सकते हैं।

 

2. उनके टीवी और इंटरनेट एक्सेस की निगरानी करें

 

सतर्क रहें कि आपके बच्चे को टीवी के साथ-साथ इंटरनेट (Internet) पर भी उजागर किया गया है। इसमें मनोरंजन, समाचार, खेल और अन्य प्रसारण शामिल हैं कुछ टीवी शो और खेल बच्चों में डर, चिंता और तनाव पैदा कर सकते हैं। उन्हें हिंसा से दूर रखें, बहुत अधिक आक्रामकता और कठोर भाषा का उपयोग करें

 

3. उनके साथ समय व्यतीत करें

 

सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चों के साथ गुणवत्ता (Quality) का समय बिताएं उनसे सवाल पूछने के लिए प्रोत्साहित करें, उनके लिए एक आरामदायक वातावरण बनाएं जहां वे आपसे किसी भी चिंता के बारे में चर्चा करने में संकोच न करें

 

4. एक श्रोता रहें

 

अपने बच्चे को आप में अधिक से अधिक विश्वास दिलाने का सबसे अच्छा तरीका एक अच्छा श्रोता बनकर होता है। उनके विचारों या आशंकाओं के बारे में मत समझो या आलोचना मत करो, लेकिन उन्हें बिना किसी दखल के सुनें। यह उन्हें एक भावना देगी कि उन्हें सुनाई जा रही है और वे न्याय किए बिना अपनी भावनाओं को व्यक्त कर सकते हैं।

 

5. उनका विश्वास बढ़ाएं

 

अपने बच्चे की आत्मसम्मान की भावनाएं बनाएं प्रोत्साहन और स्नेह का उपयोग करें परिस्थितियों में अपने बच्चे को शामिल करने की कोशिश करें जहां वह सफल हो सकता है सजा के बदले सकारात्मक प्रोत्साहन और पुरस्कार का उपयोग करने की कोशिश करें

 

6. शैक्षणिक दबाव के साथ उन्हें बोझ मत करो

 

प्रत्येक बच्चे को अलग-अलग और अलग-अलग कौशल और प्रतिभाओं के साथ उपहार दिया जाता है। प्रत्येक बच्चे को पहचानने के लिए उसी मापदंड का उपयोग करने के लिए बच्चे के लिए बहुत ही अनुचित है। शिक्षाविदों में उत्कृष्टता की जरूरत है और साथियों और परिवार के अवास्तविक दबाव बच्चे के मानसिक और शारीरिक कल्याण के लिए हानिकारक हो सकते हैं। अपने बच्चे को एक विशिष्ट शैक्षणिक लक्ष्य हासिल करने के लिए उन्हें प्रेरित करने के बजाय उनके शैक्षिक पाठ्यक्रम को पनपने और आनंद लेने की आजादी दो। स्कोरिंग और घर में एक बौद्धिक और संतुलित वातावरण बनाने की बजाय सीखने पर जोर देते हैं, जहां आप उन्हें प्रोत्साहित करते हैं और उनकी शिक्षाओं में उन्हें पहचानने या उन्हें खारिज किए बिना सहायता करते हैं।

 

7. उन्हें खुद के लिए चुनने दें

 

अपने बच्चे को जीवन में छोटी चीज़ों पर विकल्प बनाने का अवसर दें और अपने दिन-प्रतिदिन जीवन पर नियंत्रण रखें। इसमें शामिल नाश्ते शामिल हो सकते हैं, वे किस प्रकार का खेल लेना चाहते हैं, शौक है जो वे आगे बढ़ना चाहते हैं, उन गतिविधियों को जो तनावपूर्ण महसूस करते हैं और हारना चाहते हैं बस उन्हें अपनी पसंद बना दें। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि शोध से पता चलता है कि अधिक लोगों को लगता है कि उन्हें एक स्थिति पर नियंत्रण है, तो तनाव के प्रति उनका बेहतर जवाब होगा।

 

8. किसी शारीरिक गतिविधि का चयन करें

 

उन्हें किसी भी खेल या शारीरिक गतिविधि का चयन करें, जो उन्हें सक्रिय और निष्क्रिय तरीके से पसंद करते हैं और उनके साथ संलग्न करते हैं। शारीरिक रूप से सक्रिय होने से उनका शरीर खुश हार्मोन (Hormone) जारी करेगा जो उन्हें तनाव से लड़ने में मदद करेगा और साथ ही उन्हें फिट और स्वस्थ रखेंगे।

 

9. उन्हें जागरूक बनाएं

 

परिस्थितियों और घटनाओं के बारे में जागरूकता पैदा (Creating Awareness) करना जो बच्चों के लिए तनावपूर्ण हैं इसमें नए अनुभव शामिल हैं, अप्रत्याशित परिणामों का डर, अप्रिय उत्तेजना, अनमत आवश्यकताओं या इच्छाएं, और नुकसान।

 

10. पेशेवर सहायता प्राप्त करें

 

यदि आपको लगता है कि आपके प्रयासों के बावजूद, आपका बच्चा अभी भी अनसुलझे तनाव के लक्षण दिखा रहा है, एक बच्चे के मनोवैज्ञानिक से सहायता लेना

 

11. घर का माहौल शांत रखें

 

वैसा माहौल बनाएं जहाँ आपका बच्चा शांत और आराम महसूस कर सके। इसके लिए अधिक शोर, लाउड म्यूजिक, अधिक रोशनी या फिर अधिक लोगों आदि से दूर रखें। ऐसे में बच्चे की प्राइवेसी (Privacy) का ध्यान रखते हुए अपने बच्चे को एक शांत माहौल देने में मदद करें।

 

12. उनसे बात करने की कोशिश करें

 

बच्चे के अंदर की बातों को जानने के लिए आप उनसे बात करें और यह जानने की कोशिश करें कि उन्हें कौन सी बात परेशान कर रही हैं। शायद ऐसा करने से उन्हें मदद मिल सके।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।