महिलाएं कैसे रहे स्वस्थ, जानिए इसके उपाए

 

 

 

 

  • पारिवारिक झगड़ा,

 

 

  • काम का दबाव,

 

 

  • पौष्टिक भोजन में कमी,

 

 

  • स्वास्थ्य ख़राब होना,

 

 

  • अधिक वजन,

 

 

  • दिनचर्या ख़राब होना,

 

 

  • शारीरिक श्रम में कमी,

 

 

 

 

 

महिलाओ के लिए स्वस्थ रहने के तरीके

रोजाना करें व्यायाम

 

 

जो महिलाएं खुद को स्वस्थ रखना चाहती है उन्हें ऐसा जरूर करना चाहिए। क्योंकि इससे वो शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से स्वस्थ रहेंगी और कई बीमारियों से भी बची रहेंगी। पुरषों के मुकाबले महिलाएं जल्दी बीमार पड़ती है यही वजह है कि उन्हें अपने स्वस्थ का बहुत ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है।

 

 

वजन नियंत्रण में रखें

 

how to lose weight after diwali in hindi, Medicines, Online Medicines, Order Medicine Online, Online Pharmacy, Buy Medicine, Purchase Medicine, Medicine Home Delivery, Pharmacy Near Me, Medical Store Near me, Fast Delivery of Medicine, Discount On Medicines, Book Appointment With Doctor, Online Doctor, Doctor Consultation Online, Second Opinion With Doctor

 

ऐसा नहीं है की महिलाओं का वजन पुरषों के मुकाबले ज्यादा और जल्दी बढ़ता है यह समस्या किसी भी उम्र के इंसान को हो सकती है और यही उनके शरीर में कई बीमारियों का कारण बनती है। इसलिए जो महिलाएं अपना स्वस्थ अच्छा रखना चाहती है उन्हें अपना वजन बिल्कुल भी बढ़ने नहीं देना चाहिए।

 

 

तनाव को कम करें

 

5 easy tips to relieve stress, Order Medicine Online Online Pharmacy India Medicine Store Online Medical Store Purchase Medicine Online Medicine Online Online Pharmacy Noida Online Chemist Crossing Republic Online Medicines Buy Medicine Online India Online Pharmacy Gaur City

यदि आप खुद को स्वस्थ रखना चाहते है तो सबसे जरुरी है की आप तनाव बिल्कुल भी ना लें। क्योंकि यह आपके शरीर में कई बीमारियों का कारण बनता है। तनाव किसी भी समस्या का हल नहीं है उसके बावजूद महिलाए तनाव लेती है और शरीर को बीमार बनाती है।

नींद पूरी करें

 

vishwa nind divas 2019

 

जो महिलाएं स्वस्थ नहीं है उनके पीछे एक कारण यह भी हो सकता है। क्योंकि कई बार ऐसा देखा गया है की नींद पूरी ना लेने की वजह से उनके मानसिक स्वास्थ्य पर तो बुरा असर पड़ता ही है, इसके साथ ही वह शारीरिक तौर पर भी बीमारी होने लगती है, इसलिए ये जरुरी है की आप अपनी नींद पूरी जरूर करें।

 

 

पौष्टिक भोजन खाएं 

 

 

महिलाएं अपनी दिनचर्या में संतुलित आहार को ही शामिल करें, जिसमें सभी प्रकार की विटामिन हो। यदि आप एक संतुलित आहार का सेवन करते है तो इससे आपको अत्यधिक ऊर्जा मिलती है। यही कारण है कि सभी डॉक्टर और डाइटीशियन 30 की उम्र के बाद महिलाओं को संतुलित आहार खाने की सलाह देते हैं।

 

 

शराब व धूम्रपान ना करें 

 

 

जो महिलाएं खुद को स्वस्थ रखना चाहती हैं उन्हें इस बात का ध्यान जरूर रखना होगा। महिलाओं को शराब और धूम्रपान का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। ऐसे करने से उनके शरीर में अनेक बीमारियों जैसे कैंसर, मधुमेह, हृदय रोग और उच्च रक्तचाप जैसी जानलेवा बीमारियों हो  सकती है।

 

 

मैडिटेशन करें 

 

sugar (diabetes) ke liye yogasan in hindi

 

ये स्वस्थ रहना का सबसे अच्छा तरीका है इससे महिलाओं की याददाश्त भी अच्छी बनी रहेगी। जो महिलाएं मैडिटेशन करती है वो ज्यादा स्वस्थ रहती है। उम्र के हर बदलते पड़ाव के साथ-साथ एक महिला को जीवन भर अपने स्वास्थ्य का बेहद ध्यान रखना चाहिये।

 

 

वैसे तो महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का ध्यान शुरू से रखना पड़ता है। उनके द्वारा की गई लापरवाही उनकी जान तक ले सकती है यदि आपको भी किसी तरह की समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते है और अपनी समस्या से छुटकारा पा सकते है

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।