जानें, कौन-कौन से टेस्ट पुरुषों को करवाने चाहिए

 

वैसे तो जून का महीना पुरुषों के लिए होता है अब आप सोचे रहे होंगे की इस महीने में ऐसा क्या होता है तो आपको बता दें की इस महीने में “फादर्स डे” मनाया जाता हैं। हर साल जून में, फादर्स डे मनाया जाता है। यदि आप समय पर किसी बीमारी के बारे में जानना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने स्वास्थ्य की नियमित जांच कराते रहें। दरअसल आज हम आपको बतांएगे की कौन-कौन से टेस्ट पुरुषों को करवाने चाहिए।

 

जब पुरुषों की उम्र बढ़ने लगती है तो उन्हें विभिन्न तरह की स्वास्थ्य समस्या होना शुरू हो जाती है। लेकिन कुछ बीमारियां ऐसी होती हैं जो शरीर के अंदर पनपती है जिनका पता बिना टेस्ट के नहीं चल पाता है। इसलिए जरूरी है कि आप उम्र बढ़ने पर नियमित स्वास्थ्य जांच कराएं। आपको बता दें की हर पुरुष को रेगुलर करवाने चाहिए ये हेल्थ चेकअप्स, ताकि आप बीमारियों से दूर रहें।

 

 

कौन-कौन से टेस्ट पुरुषों को करवाने चाहिए  (Medical tests for men in Hindi)

 

 

बोन मिनिरल डेंसिटी (BMD)

 

आपको बता दें की ऑस्टियोपोरोसिस हड्डियों से जुड़ी बीमारी है यह महिलाओं और पुरुषों दोनों में देखने को मिलता है। जब आपका कोई पुराना फ्रैक्चर, स्पाइनल डिफॉर्मिटी होता है तब पुरुषों को ऑस्टियोपेनिया के टेस्ट की जरूरत होती है। दरअसल पुरुषों की तुलना में ऑस्टियोपोरोसिस महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलता है। पुरुषों को 46 साल के बाद और महिलाओं को हर 5 साल और रजोनिवृत्ति के 2 साल बाद बीएमडी टेस्ट से गुजरना चाहिए।

 

 

कम्पलीट ब्लड काउंट टेस्ट (Complete blood count test)

 

एक उम्र के बाद पुरुषों के रक्त में हेपेटाइटिस सी की जाँच करना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है। शायद आपको यह नहीं मालूम होगा की धीरे-धीरे, यह वायरस लिवर कैंसर या आपके लिवर को पूरी तरह से नष्ट कर सकता है। इसकी सबसे खतरनाक बात यह है कि पुरुष इस बीमारी के किसी भी लक्षण को तब तक नहीं जानते हैं जब तक कि यह गंभीर रूप न ले और तब तक इसका उपचार नहीं किया जा सकता।

 

 

विटामिन डी टेस्ट (Vitamin d test)

 

आपको बता दें की अधिकांश भारतीयों में विटामिन डी की कमी देखने को मिलती है। इसका मुख्य कारण पुरुषों की खराब जीवन शैली है। हाल के शोध से पता चलता है कि हड्डियों के कामकाज में विटामिन डी की महत्वपूर्ण भूमिका है। विटामिन कई कार्यों और एंजाइमों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं जो शरीर में ठीक से कार्य करने में सहायता करते हैं।

 

शरीर में कैल्शियम को अवशोषित करने के लिए विटामिन डी की भी आवश्यकता होती है। यदि शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। वैसे तो आप सूर्य की रौशनी से भी इसकी कमी को दूर कर सकते हैं।

 

 

ब्लड टेस्ट (Blood test)

 

ये बात सभी को पता होगी कि मधुमेह जांचने के लिए ब्लड शुगर टेस्ट किया जाता है। अगर मधुमेह को सही समय पर नियंत्रित नहीं किया जाए, तो यह मानव शरीर में कई बीमारियों को जन्म दे सकता है। अगर किसी पुरुष को वजन अचानक कम होने लगता है या उन्हें अधिक प्यास लगती है, तो यह अनुमान लगाया जा सकता है कि वह व्यक्ति मधुमेह से पीड़ित है। इसका मतलब यह है कि उनके अग्न्याशय (Pancreas) बहुत कम मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन करता है या यह उनके शरीर को प्रभावित नहीं करता है।

 

 

थायराइड प्रोफाइल टेस्ट (Thyroid profile test)

 

यह ऐसा रोग है जो ज्यादातर महिलाओं को होती है यहाँ हम बात कर रहें है थायराइड की लेकिन यह आज के समय में पुरुषों में भी देखने को मिलती है ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि आज के समय में लोगों की जीवनशैली काफी बिगड़ती जा रही है। यह टेस्ट पुरुषों को उम्र बढ़ने पर करवाते रहना चाहिए।

थायरॉयड रोग के लक्षणों वाले पुरुषों और महिलाओं के लिए, थायरॉयड टेस्ट तुरंत किया जाना चाहिए। यह टेस्ट थायरॉयड ग्रंथि की पूर्ण स्थिति को दर्शाता है। यदि आपके पास टेस्ट में हाइपर या हाइपोथायरायड है, तो आपको तुरंत दवा शुरू करनी चाहिए ताकि इसे नियंत्रित किया जा सके लेकिन इसके लिए आप पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

 

 

लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (Lipid profile test)

 

आपको बता दें की लिपिड प्रोफाइल टेस्ट दिल की स्थिति को दर्शाता है। यह पुरुषों के लिए उनके वसा को नियंत्रित करने के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में कार्य करता है। इससे पुरुषों का हृदय स्वस्थ रहता है, इसके लिए आप एक साधारण ब्लड टेस्ट भी करवा सकते हैं। ये आपके रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण में है या नहीं इसके बारे में पता लगाता है।

कोलेस्ट्रॉल एक वसायुक्त पदार्थ है। यदि यह कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (LDL) या “खराब कोलेस्ट्रॉल” है, तो यह आपकी धमनियों को अवरुद्ध करता है। एलडीएल और उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (HDL) या “अच्छे कोलेस्ट्रॉल” दोनों के लिए एक ही टेस्ट किया जाता है।

 

अब आपको पता चल ही गया होगा कि कौन-कौन से टेस्ट पुरुषों को करवाने चाहिए। लेकिन इससे पहले आप एक बार अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले, बिना डॉक्टर की सलाह के आप इन टेस्ट को न करवाएं। जैसे-जैसे पुरषों की उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे बीमारियां भी शरीर पर हावी होने लगती है। इसलिए आपको नियमित रूप से अपने शरीर की जाँच करवाते रहना चाहिए।

 

The blogs are well-reviewed and discussed by Dr. Nomita

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।