माइग्रेन के दौरान चक्कर आने को तुरंत कैसे रोकें

माइग्रेन अक्सर सिरदर्द से ज्यादा होती है; ये कई लक्षणों को ले कर आ सकती है, जिसमें चक्कर भी शामिल है। हालांकि, यदि आप माइग्रेन के दौरान चक्कर का सामना कर रहे हैं तो तुरंत राहत पाने के लिए कई रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं।

 

1. एक शांत, अंधेरे स्थान ढूंढें

 

जब माइग्रेन होती है, तो संवेगशील भार आपके लक्षणों को और भर सकता है। चक्कर को दूर करने के लिए, शुरू करें एक शांत, अंधेरे कमरे की तलाश। उज्ज्वल रोशनी और ज़ोरदार आवाज़ें चक्कर के अहसास को समुद्र में बढ़ा देंगी और आपको सहजता से समाधान प्राप्त करना मुश्किल बना देगी। शांत एक क्षेत्र में आराम करने से चक्कर की संवेगना कम हो सकती है और आपके शरीर को संतुलन दोबारा प्राप्त करने देती है।

 

2. परिपूर्ण रणनीतियों का प्रयोग करें

 

नमी निषेध कर सकती है, विशेषकर माइग्रेन के दौरान। दिन भर में परिपूर्ण पानी पिए रहें। हालांकि, यदि आप पहले से ही माइग्रेन हो तो पानी को धीरे-धीरे पिए। कॉफी या शराबी पेय पदार्थों से बचें, क्योंकि वे आपको और अधिक सूखा सकते हैं और आपके लक्षणों को बिगाड़ सकते हैं।

 

3. ठंडा या गरम कम्प्रेस का प्रयोग करें

 

अपने सिर या गर्दन पर एक ठंडा या गरम कम्प्रेस लगाना राहत दे सकता है। एक ठंडा कम्प्रेस सूजन कम करने और क्षेत्र को सुंघने में मदद कर सकता है, जबकि एक गरम कम्प्रेस मांसपेशियों में दबाव कम कर सकता है। जांच करें कि कौनसा आपके लिए सहज है। कम्प्रेस को लगाने का समय लगभग 15 मिनट होना चाहिए।

 

4. गहरी सांस लेने का अभ्यास करें

 

गहरी सांस की तकनीकों का अभ्यास करने से चक्कर को नियंत्रित करने और तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है, जो माइग्रेन के लिए एक सामान्य प्रेरणक है। एक सुविधाजनक स्थान ढूंढें, फिर एक गहरी और धीमी सांस लें। अपनी नाक से चार दांट के लिए साँस लो, चार दांट के लिए ठहरो, और चार दांट के लिए अपने होंठ से छोड़ो।

 

5. विरोधी उपाय को प्रयास करें

 

कुछ ओवर-द-काउंटर उपचार चक्कर को कम करने में मदद कर सकते हैं जो माइग्रेन से होता है। उन विशिष्ट उपचारों की खोज करें जो माइग्रेन राहत के लिए विशेष रूप से डिज़िन किए गए हो या जो चक्कर और उल्टी को संबोधित करते हों। हमेशा सुसमाचार की दिशानिर्देशिका का पालन करें और अगर आपको संदेह हो कि कौन-सा उत्पाद आपके लिए ठीक है, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें।

 

6. अटल रहें और आराम करें

 

चक्कर होने पर गतिशीलता हो सकती है। हालांकि, अगर आप चक्कर का अहसास कर रहे हैं तो अटल रहें और आराम करने का प्रयास करें। अनपेक्षित आंदोलन अथवा स्थिति में परिवर्तन से बचें, क्योंकि ये चक्कर के अहसास को बढ़ा सकते हैं। आंखें बंद करके लेट जाएं ताकि चक्कर का अहसास कम हो सके।

 

7. उत्तेजकों का टालना

 

यदि आपको पता है कि आपके माइग्रेन को क्या उत्तेजक करता है तो अवश्य प्रयास करें उसे टालने का। सामान्य उत्तेजक विशेष खाद्य, तनाव, उत्तेजन, और गंदे बौगों को शामिल करते हैं। अपने उत्तेजकों का प्रबंधन करके आप अपने माइग्रेन और इसके संबंधित चक्कर की अक्षमता और संख्या को कम कर सकते हैं।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।