मोबाइल फोन के अधिक इस्तेमाल से हो रही है, ये बीमारियां

 

मोबाइल फोन आजकल हर व्यक्ति के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है। हर किसी के लिए आज के समय में मोबाइल इतना आवश्यक हो गया है की उन्हें अपने सेहत का भी ख्याल नहीं रहता, लेकिन ये बात भी सच है की अगर आप किसी भी चीज का आवश्यकता से अधिक इस्तेमाल करते हैं, तो आपके स्वास्थ्य के लिए यह बहुत ही हानिकारक हो सकता है, मोबाइल फ़ोन भी उनमें से एक है।

 

आइये जानते है मोबाइल फ़ोन के लाभ-हानि, नुकसान और उपचार के बारे में।

 

 

मोबाइल के लाभ

 

 

इसके ढेरों फायदे होने के साथ-साथ इसके कई नुकसान भी है, जैसे की –

 

  • फोन के जरिए आप कभी भी कहीं से भी संपर्क कर सकते हैं।

 

  • फोन में ढेर सारा डेटा आप अपने साथ लेकर चल सकते हैं जैसे फोटो, ईबुक, गाने, वीडियो इसके लिए आपको ढेरों किताबें और एमपी 3 प्‍लेयर की अलग से जरूरत नहीं पड़ती।

 

  • दुर्घटना या फिर जरूरत के समय मोबाइल फोन के जरिये आप अपने परिवार या फिर दोस्‍तों को बुला सकते हैं।

 

  • मोबाइल फ़ोन में इंटरनेट होने की वजह से आप कभी भी किसी भी चीज से जुड़ी जानकारी खोज सकते हैं।

 

 

मोबाइल फोन के नुकसान

 

 

  • फोन से निकलने वाले रेडिएशन से कैंसर का खतरा हो सकता है। अगर आप अपने मोबाइल फोन को पूरा दिन अपनी जेब में रखते हैं, तो ट्यूमर होने की आशंका हो सकती है।

 

  • रात के समय मोबाइल फोन को अपने पास रखकर सोने से इसके रेडिएशन का प्रभाव आपके मस्तिष्क पर नकारात्मक असर डाल सकता है।

 

  • मोबाइल फोन के इलेक्ट्रोमेगनेटिक विकिरणों का प्रभाव आपकी हड्डियों पर भी पड़ता है और उनमें मौजूद मि‍नरल लिक्विड समाप्त हो सकता है। इससे आपके सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

 

  • पुरुषों में कमर के पास मोबाइल फोन को रखना और भी खतरनाक हो सकता है। दरअसल मोबाइल के रेडिएशन का नकारात्मक प्रभाव शुक्राणुओं में कमी के रूप में भी देखा जा सकता है।

 

  • एक शोध के अनुसार ये बात सामने आई की मोबाइल फोन का अत्यधि‍क इस्तेमाल मस्तिष्क के कैंसर के लिए जिम्मेदार होता है। इसके विकिरणों की वजह से ब्रेन में ट्यूमर होने का खतरा हो सकता है।

 

  • मोबाइल फोन से निकलने वाले इलेक्ट्रोमेगनेटिक विकिरणों से डीएनए तक का क्षतिग्रस्त हो सकता है।

 

 

  • गर्भवती महलाओं द्वारा मोबाइल फोन का अधि‍क इस्तेमाल, गर्भस्थ शि‍शु को प्रभावित कर सकता है। इससे शि‍शु के दिमाग पर नकारात्मक असर पड़ सकता है, जिससे उसका विकास प्रभावित होता है।

 

  • मोबाइल फोन के हानिकारक विकिरण की वजह से सिर्फ कैंसर ही नहीं, बल्कि डाइबिटीज और हृदय रोगों  के होने की संभावना भी हो सकती हैं।

 

 

फोन से होने वाली बीमारियाँ

 

 

मोबाइल फोन न सिर्फ आपकी जीवनशैली को प्रभावित कर रहा है, बल्कि ये आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए भी उतना ही खतरनाक है। मोबाइल फोन के अधिक इस्‍तेमाल कई तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं का कारण बन सकती है,  जैसे की –

 

नपुंसक होने का खतरा

साल 2014 में प्रकाशित ब्रिटेन के एक्जिटर यूनिवर्सिटी के रिसर्च के जरिये शोधकर्ताओं ने ये बात कही की पैंट की जेब में मोबाइल फोन रखने से पुरुषों में न सिर्फ शुक्राणुओं की कमी, बल्कि अंडाणुओं को निषेचित करने की उसकी क्षमता कमजोर पड़ने लगती है।

 

 

कैंसर का जोखिम

अंतरराष्ट्रीय कैंसर रिसर्च एजेंसी ने मोबाइल फोन से निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक विकिरणों को संभावित कार्सिनोजन (कैंसरकारी तत्वों) की श्रेणी में रखा है। इस शोध में यह बात सामने आई की मोबाइल फोन का अत्यधिक इस्तेमाल मस्तिष्क और कान में ट्यूमर होने की वजह बन सकता है, जिससे आगे चलकर कैंसर होने की संभावना रहती है।

 

 

अनिद्रा की समस्‍या

शोधकर्ताओं के मुताबिक, कंप्यूटर और टीवी की स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी स्‍लीप हार्मोंस मेलाटोनिन के उत्‍पादन को रोकता है। इससे व्यक्ति को न सिर्फ सोने में दिक्कत आती है, बल्कि सुबह उठने पर थकान, कमजोरी और भारीपन की शिकायत भी सताती है।

 

 

मोबाइल फोन का दुरुपयोग

 

 

आज के समय में मोबाइल फोन का दुरुपयोग काफी बढ़ गया है-

 

  • मोबाइल फोन बच्चों के लिए बहुत नुकसानदायक है। बच्चे दिन भर फ़ोन में व्यस्त रहते और अपनी पढ़ाई को नुकसान पहुंचाते हैं।

 

  • मोबाइल पर व्हाट्सप्प के जरिए गलत खबरें छापते हैं, जो समाज के लिए नुकसानदायक है।

 

  • पब जी जैसे गेम से बच्चे और बड़े दोनों अपनी पढ़ाई को नुकसान पहुंचाते हैं, जो की समाज के लिए नुकसानदायक है।

 

  • आज के जमाने में मोबाइल फोन बहुत ही जरुरी है, लेकिन कुछ लोग इसका दुरुपयोग भी करते हैं। आज के जमाने में किसी भी इंसान का मोबाइल के बिना रहना नामुमकिन सा लगता है।

 

  • मोबाइल के दुरुपयोग की वजह से आजकल के बच्चे मोबाइल फ़ोन की वजह से बहुत बिगड़ रहे हैं या गलत रास्ते पर जा रहे हैं, जैसे की पब जी, ब्लू व्हेल इस तरह के गेम मृत्यु का कारण बन रहे हैं।

 

 

मोबाइल फ़ोन के नुकसान से बचने के लिए बरतें ये सावधानी

 

 

  • फ़ोन को खुद से दूर रखें।

 

  • रात को सोते वक़्त मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल न करे, क्योंकि फ़ोन से निकलने वाले विकिरण सेहत के लिए बहुत नुकसानदेह हो सकता है।

 

  • बड़ी फ़ाइलों को भेजने या डाउनलोड करते वक़्त मोबाइल फ़ोन को खुद से दूर रखें।

 

  • हाथ, जेब या बेल्ट पाउच के बजाय फोन को अपने बैकपैक या पर्स में रखें।

 

  • बिस्तर पर फोन रखकर कभी नहीं सोना चाहिए।

 

 

आजकल हम देखते हैं कि जब किसी के साथ सड़क दुर्घटना होती है, तो पहले जैसे लोग बचाते थे वैसे अब लोग वीडियो बनाने लगते हैं। यह सब मोबाइल फ़ोन का दुरुपयोग है। मोबाइल फ़ोन के अधिक इस्तेमाल से बहुत सारी परेशानियां हो सकती है, इसलिए अगर आप चाहते है की आपको किसी तरह का कोई नुकसान न हो, और आपका स्वास्थ भी अच्छा रहे, तो जितना कम हो सके मोबाइल फ़ोन के उपयोग से बचे। यदि किसी प्रकार की समस्या हो रही हो, तो डॉक्टर से सम्पर्क जरूर करे।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।