मानसून के लिए इम्यून-बूस्टिंग टिप्स

Safe20

 

 

देश भर में मानसून की शुरुआत हो चुकी है जिसके बाद इस चिलचिलाती गर्मी से लोगों को काफी राहत मिली है। इसके साथ ही आपको इस मानसून में होने वाली बीमारियों से भी बचना है ताकि आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहे और आप स्वस्थ रहें।

 

हम आपको इस मानसून के लिए इम्यून बूस्टिंग टिप्स बताएंगे। वहीँ एक तरह जहां पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है इसलिए भी हमें और सतर्क रहने की जरुरत है, क्योंकि इस महामारी के लक्षण भी आम सर्दी जुकाम जैसे ही होते हैं।

 

दरअसल जलवायु परिवर्तन का यह चरण अपने साथ मौसमी संक्रमण, फ्लू और अन्य बीमारियों का खतरा लेकर आता है। ऐसी स्थिति में आपके इम्यून सिस्टम का अच्छा रहना बहुत जरूरी है। ऐसे में आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस अपने घर के किचन में मौजूद चीजें आपके इम्यून को बुस्ट करने के लिए काफी है। इससे आप कीटाणुओं से लड़ने के लिए खुद को तैयार कर पाएंगे।

 

 

 

मानसून के लिए इम्यून बूस्टिंग टिप्स

 

 

 

हल्दी

 

भारत के लगभग सभी घरों की किचन में हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। जब किसी को सर्दी या ज़ुकाम होता है तो उसे ठीक करने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है। इसका इस्तेमाल आपके रोजाना होने वाले भोजन और कई लोग दूध में भी करते है, ये एंटीबायोटिक होती है।

 

इसके अलावा, हल्दी घावों को भरने में मदद करती है और पाचन शक्ति को ठीक रखने में भी मदद करती है और आपकी हड्डियों के लिए बहुत लाभदायक होती है। हल्दी करक्यूमिन (Curcumin), एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory) गुणों से भरपूर होती है।

 

मानसून के लिए इम्यून बूस्टिंग टिप्स में हल्दी का नाम सबसे पहले इसलिए लिया जाता है क्योंकि ये प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करती है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट (anti-oxidant) से भरपूर होती है जो शरीर में ऑक्सीडेटिव प्रक्रियाओं को धीमा करने और आपको युवा बनाए रखने में मदद करता है।

 

 

 

आयरन

 

इम्यून बूस्टिंग के लिए आपको आयरन से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए। शरीर में आयरन की कमी कोशिकाओं को बाधित करती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बिगाड़ती है। इसके लिए आप मांस, मछली, अंडे और डेयरी उत्पादों का सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है और अगर हम सब्जियों की बात करें तो कद्दू के बीज, फलियां, नट, अनाज, इन सभी में आयरन की भरपूर मात्रा होती है।

 

 

 

ग्रीन टी

 

जब भी इम्यून सिस्टम की बात आती है तो आपको अपने इम्यून बॉस्टिंग के लिए ग्रीन टी को नहीं भूलना चाहिए। ये सबसे ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसलिए ये आपके लिए बहुत फायदेमंद है, इसमें कैलोरी भी नहीं होती है। दरअसल इसमें विटामिन सी और पॉलीफेनोल्स भी होता है, जो आपके शरीर में बैक्टीरिया को नष्ट करके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। आप चाहें तो इसे शहद या नींबू के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं।

 

 

 

विटामिन डी

 

सभी लोग गर्मियों के मौसम में धूप से बचते हैं, लेकिन जब मानसून आता है तो वास्तव में थोड़ी सर्दी का एहसास होता है। इस तरह के मौसम में भी आपके शरीर को धूप की जरूरत होती है। आपको बता दें की इसकी मदद से आपको भरपूर विटामिन डी मिलता है।

 

विटामिन डी न केवल शरीर में पोषक तत्वों की खपत में मदद करता है, बल्कि यह आपके शरीर को होने वाली बीमारियों से लड़ने की ताकत भी देता है। मानसून में जब भी कभी धुप निकले तो सुबह धूप में बैठना आपके इम्यून को बूस्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है और ये आपके शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है।

 

 

 

विटामिन सी (Vitamin C)

 

मानसून के लिए इम्यून बूस्टिंग टिप्स में विटामिन सी का भी नाम आता है और ये आपको हरी सब्जियों, टमाटर, शिमला मिर्च, खट्टे फलों से भी  मिलता है। दरअसल विटामिन सी आपके खून में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है। विटामिन सी (Vitamin C) सफेद रक्त कोशिकाओं को अच्छी तरह से काम करने में मदद करता है, जो आपके इम्यून को बूस्ट करता है और सभी संक्रमण से लड़ने में मदद करता है।

 

 

 

अदरक

 

मानसून आने पर आपको रोजाना अपनी एक कप चाय में अदरक का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से आपको पाचन से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या नहीं होती है। बल्कि इसे पीने से गले में खराश खत्म हो जाती है और किसी तरह के संक्रमण की संभावना भी कम हो जाती है। इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी (anti-inflammatory), एंटी-वायरल (anti-viral), एंटी-बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुण आपके शरीर को खांसी, बुखार, ठंड लगने जैसी समस्या से बचाते हैं।

 

 

 

लहसुन

 

लहसुन हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने में मदद करता है और ये एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसमें एलिसिन नामक तत्व होता है, जो शरीर को संक्रमण और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। आपको प्रतिदिन अपने भोजन में लहसुन का उपयोग करना चाहिए, ये आपको पेट के अल्सर और कैंसर से बचाता है। आपको लहसुन की दो कलियाँ पानी के साथ रोजाना सुबह निगलनी चाहिए। ऐसा करने से उच्च रक्तचाप नियंत्रित रहता है और ये आपके इम्यून को बूस्ट करने में मदद करता है।

 

 

 

अपने हाथ हमेशा साफ रखें

 

आपको हमेशा इस बात का ध्यान रखना होगा और इसकी आदत डालनी होगी कि अपने हाथ साफ रखना एक अच्छी आदत है। मानसून में अगर आप खुद को बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो आपको हमेशा ऐसा करना चाहिए, बल्कि आपको खाने से पहले और खाने के बाद भी इस बात का ध्यान रखना होगा। मौसम बदलने पर आपको इन सभी चीजों का सेवन करना चाहिए, ताकि आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहे और ये सभी मानसून के लिए इम्यून बूस्टिंग टिप्स हैं जो आपको बीमारी से बचाएंगे।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।