आप अपने बच्चों को तो नहीं खिलाते ज्‍यादा नमक वाली चीजें, किडनी पर होता है बुरा असर

 

अगर आप भी अपने बच्‍चों को फास्ट फ़ूड या अत्यधिक नमक वाले आहारों का सेवन करा रहे हैं, तो ये आपके बच्‍चे और पूरे परिवार के लिए काफी खतरनाक हो सकता हैं। बच्‍चों को अत्‍यधिक नमक वाली चीजे देना उनके लिए खतरे से कम नहीं है। यह उनकी सेहत तो बिगाड़ता ही है साथ ही उनमें कई जानलेवा बीमारियों का कारण भी बन सकता है, जैसे की किडनी की समस्या। इसलिए अपने बच्चो को चिप्‍स, कुरकुरे, फ्रेंच फाइज, नमकीन और अन्‍य ऐसी कई नमकयुक्‍त चीजों से दूर रखे।

 

आइये जानते है अत्यधिक नमक के सेवन से कौन – कौन सी समस्या हो सकती है।

 

 

अध्‍ययन के मुताबिक

 

 

ट्रेडिंग स्‍टैर्न्‍डड के सर्वे के अनुसार, एक साल के अंदर के बच्‍चे को रोजाना 1 ग्राम से ज्‍यादा नमक नहीं खाना चाहिये। इसी तरह से 1-3 साल के बच्‍चे के लिये 2 ग्राम प्रति दिन और उससे ज्यादा की उम्र तक के लिये 3 ग्राम नमक खाना सही होता है। 7-10 साल तक के बच्‍चे के लिये 5 ग्राम नमक पर्याप्‍त होता है, उन्‍हें उससे ज्‍यादा नमक नहीं खाना चाहिये।

 

 

बच्‍चों के लिए क्‍या है सबसे ज्‍यादा जरूरी

 

 

आजकल बाजार में जितने भी पैकेट वाले बंद आहार मिलते हैं, उनमें अत्यधिक मात्रा में सोडियम पाया जाता है। इसलिये अपने बच्‍चे की डाइट में केवल हरी साग-सब्‍जियां, फल और मेवों के अलावा और कुछ ना शामिल करें। नहीं तो, ये नमक किडनी में समस्या होने का कारण बन सकता है।

 

 

क्‍यों हानिकारक है नमक वाले खाद्य पदार्थ

 

 

किडनी को करता है खराब 

 

ज्‍यादा नमक का सेवन करना बच्‍चों के लिये हानिकारक हो सकता है। क्य़ोंकि अधिक नमक का सेवन करने से शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक हो जाती है , जो किडनी के लिए खतरनाक हो सकता है। कभी कभार किडनियां हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा को बैलेंस नहीं कर पाती, जिससे क्रोनिक किडनी की बीमारी हो जाती है। इसके अलावा ज्‍यादा नमक खाने से किडनी में पथरी की भी संभावना काफी बढ़ जाती है।

 

 

मोटापा बढ़ाता है

 

अत्यधिक मात्रा में पैकेज्ड फ़ूड जैसे की – स्नैक्स, चिप्स आदि का सेवन करने से किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है। इसलिए अपने बच्चों को इन सब खाद्य पदार्थो से दूर रखे, क्योंकि इनमे अधिक मात्रा में नमक पाया जाता है और यही नमक की वजह से बढ़ता है।

 

 

दिमाग पर पड़ता है बुरा असर

 

कुछ शोधों में यह बात भी सामने आई है कि छोटे बच्चों के खाने में नमक मिलाने से उनके दिमाग पर भी बुरा असर पड़ता है। इसलिए आप अपने बच्चों को खाना खिलाते समय इस बात को ज़रूर याद रखें कि उन्हें नमक नहीं खिलाना है। हमेशा खासतौर पर छोटे बच्चों के खाने के लिए बनाई गयी चीजें ही खरीदें। इनमे नमक की मात्रा बहुत ही कम होती है, जिससे ये उन्हें किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

 

 

 

किडनी को खराब करने वाली आदतों से अपने बच्चे को बचाये, उन्हें अत्यधिक नमक वाले खाद्य पदार्थो का सेवन न करने दे और किडनी से संबंधित कोई भी समस्या होने पर तुरंत ही किडनी रोग विशेषज्ञ (नेफ्रोलॉजिस्ट) से परामर्श लें।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।