नोक्टूरिया के कारण ही आप रात में जाते है पेशाब

यदि आप रात में पेशाब करने के लिए उठते हैं, तो आपको भी इस घटना के सामान्य कारणों के बारे में जानना चाहिए। नोक्टूरिया क्या है ? इसके पीछे के कारण क्या हैं ? जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ने लगती है तब यह बात बहुत सामान्य हो जाती है। रात में पेशाब करने के लिए जागने के पीछे का कारण या तो मधुमेह, ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (Obstructive sleep apnea), प्रोस्टेट या ब्लैडर की समस्याओं की वजह से भी होता है।

 

नोक्टूरिया क्या है ?

 

रात के दौरान जागना और पेशाब करने की अत्यधिक आवश्यकता होने को हम नोक्टूरिया कहते है। आप रोज रात में कई बार अपने बाथरूम का उपयोग करते हैं और जिसकी वजह से आपकी नींद भी पूरी नहीं होती है। आमतौर पर पेशाब करने के लिए जागना तब असामान्य माना जाता है जब आप कई रातों से जाग रहे हो। लेकिन ये बेडवेटिंग (Enuresis) से अलग है, जो आमतौर पर ज्यादा बच्चों में देखने को मिलता है।

 

 

नोक्टूरिया के क्या कारण है ?

 

नोक्टूरिया का सबसे आम कारण है बहुत अधिक पानी या अन्य तरल पदार्थ (विशेष रूप से कैफीन या अल्कोहल) का सेवन करना, वो भी सोने से पहले। यदि आप अपने रात के खाने के बाद या रात के समय तरल पदार्थ का सेवन कम मात्रा में करेंगे तो आप काफी हद तक इससे बच पाएंगे।

 

आमतौर पर रात में पेशाब आने पर भी हमें सोते रहते है, क्योंकि हमारा शरीर इसकी इजाजत देता है और हमारा शरीर ऐसा करने में सक्षम होते हैं। लेकिन जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं तब ऐसा करने में हम सक्षम नहीं रहते। इसके अलावा, अगर हम बूढ़े लोगों की बात करें तो उनमें  नोक्टूरिया हो सकता है, जो बीइंग प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (बीपीएच) के कारण भी हो सकते है। जबकि महिलाओं को पेशाब से जुड़ी अन्य समस्याए होती है।

नोक्टूरिया से सम्बंधित समस्या

 

आपके ब्लैडर में सूजन या अन्य इन्फेक्शन आपकी पेशाब में वृद्धि का कारण हो सकती है। इसके अलावा अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं, जिनमें शामिल हैं:

 

मधुमेह Diabetes (मधुमेह होने पर आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते है)

क्रोनिक रीनल (गुर्दे) की विफलता  (kidney failure)

दिल की बीमारी  (Heart failure)

खून में कैल्शियम की मात्रा का बढ़ना (Hypercalcemia)

 

कई बार कुछ दवाओं की वजह से भी नोक्टुरिया होता है। कुछ दवाएं उच्च रक्तचाप या परिधीय शोफ (peripheral edema) पैरों और टखनों में सूजन के इलाज के लिए उपयोग की जाती हैं। उनमें शामिल हैं:

 

 

  • डिमीक्लौयक्लीने (Demeclocycline)

 

  • लिथियम (Lithium)

 

  • मिथोक्सीफ्लोरान Methoxyflurane

 

  • फ़िनाइटोइन (Phenytoin)

 

  • प्रोपोक्सीफीन (Propoxyphene)

 

अंत में, कुछ नींद संबंधी विकार हैं, जो रात में भी हो सकते हैं। ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया (Obstructive sleep apnea) अक्सर रात में इसे पेशाब करने के लिए जाना जाता है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि स्लीप एपनिया के परिणामस्वरूप हल्की नींद आती है, जिसके कारण आपका ब्लैडर पूरा भर जाता है और आपको पेशाब जाते है।

 

इसके अलावा, स्लीप एपनिया (Sleep apnea) का तनाव हृदय को किडनी को तरल पदार्थ डंप करने के लिए संकेत देता है, क्योंकि यह नकारात्मक इंट्रा-थोरैसिक दबाव से खिंचाव का अनुभव करता है, जो कि वॉल्यूम अधिभार की स्थिति में होता है। हृदय से हार्मोन का संकेत गुर्दे द्वारा उत्पादित तरल पदार्थ जिसे पेशाब कहते है, यही वजह है की हम रात में अक्सर पेशाब जाते है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।