आपकी किडनी कैसे काम करती है ?

UPTO20

इंसान के शरीर में उसकी किडनी (Kidney) कैसे काम करती है क्या आपने कभी ये सोचा है ? अगर नहीं तो हम आपको बताएंगे की आपके शरीर में किडनी कैसे काम करती है। दरअसल किडनी इंसान के शरीर का बहुत ही महत्वपूर्ण अंग है, क्योंकि यही आपके शरीर से विषैले पदार्थ को पेशाब के सहारे बाहर निकालती है। जिससे आपके शरीर में किसी तरह की बीमारी नहीं होती है और आप बीमारियों से बचे रहते है।

किडनी कैसे काम करती है ?

 

देखने में जितनी छोटी लेकिन काम उतने ही बड़े, आप एक तरिके से कह सकते है की पूरे शरीर का संतुलन किडनी पर ही निर्भर होता है। इंसान रोज़ कुछ न कुछ ऐसा खाता है जो उसे थोड़ा बहुत फायदा और थोड़ा नुकसान करता है। जो आप खाते है उसमें बहुत से पदार्थ ऐसे होते है जो किडनी को नुकसान पहुंचाते है लेकिन किडनी उनसे लड़ने में सक्षम होती है।

 

  • किडनी इंसान के शरीर में रक्त को साफ़ करती है, शरीर में बनने वाले अनावश्यक जहरीले पदार्थों को पेशाब द्वारा बाहर निकालती है।

 

  • किडनी हमारे रक्त की शुद्ध करने का काम करती है।, रक्त से विषाक्त अपशिष्ट उत्पादों को छानकर उसे शुद्ध करती हैं।

 

  • किडनी इंसान के शरीर में पानी का संतुलन बनाए रखती है, जब इंसान के शरीर में पानी की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो वह उसे पेशाब के रास्ते बाहर निकल देती है।

 

  •  किडनी शरीर में खून के दबाव को सामान्य बनाये रखने का कार्य करती है। इंसान की किडनी शरीर में कई हार्मोन भी बनाती है। जैसे एंजियोटेन्सीन, एल्डोस्टोरोन, प्रोस्टाग्लेन्डिन इत्यादि।

 

  • ये आपके चयपाचय (Metabolism) को भी नियंत्रण में रखती है औरचयपाचय आपका वजन बढ़ाने का काम करता है। जो अपने साथ कई बीमारियों को भी लता है तो ये आपके चयपाचय को नियंत्रित रखती है।

 

  • ये इंसान के शरीर में प्रोटीन की मात्रा को भी बनाए रखती है, जिन लोगों की किडनी ख़राब हो जाती है उनके पेशाब में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन निकलने लगता है।

 

  • किडनी उच्च रक्तचाप को बढ़ने से भी रोकती है, क्योंकि जब ये आपके रक्त को साफ़ करती है तो ये आपके रक्तचाप को भी नियंत्रित रखती है।

 

तो अब आपको समझ आ ही गया होगा की आपको किडनी कैसे काम करती है। ये सारे काम एक साथ किडनी अकेले करती है। अब ये सोचिये की अगर किडनी काम करना बंद कर दें या किसी वजह से ख़राब होने लगे तो किसी इंसान के लिए जीवन जीना कितना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए आप जो भी खाए बहुत सोच समझ  कर खाए। क्योंकि आपकी बदपरहेजी आपकी किडनी को काफी नुकसान पहुंचा सकती है।

 

किडनी की सबसे रोचक बात यह है की इसमें प्रति मिनट 1200 मिली लीटर खून स्वच्छ होने के लिए आता है जो हृदय द्वारा शरीर में पहुँचने वाले समस्त खून के बीस प्रतिशत के बराबर है। इस तरह 24 घंटे में अनुमानत: 1700 लीटर खून का शुद्धीकरण होता है। हर इंसान के अंदर दो किडनी होती है और एक किडनी में दस लाख नेफ्रोन होते हैं। प्रत्येक नेफ्रोन के मुख्य दो हिस्से होते हैं पहला ग्लोमेरुलस (Glomerulus) और दूसरा ट्यूब्यूल्स (Tubules) होता है। जब किसी इंसान की एक किडनी ख़राब हो जाती है तो उसकी दूसरी किडनी काम करती है।  लेकिन उस व्यक्ति को काफी दिक्कत होने लगती है। एक किडनी पर सारा जीवन जीना बहुत मुश्किल हो जाता है।

किडनी ख़राब होने के कारण क्या है ?

 

  • अधिक धूम्रपान करना से रक्त प्रवाह में दिक्कत होती है। धूम्रपान करने से किडनी तक रक्त सहती तरीके से नहीं पहुँचता है। धूम्रपान करने से किडनी में कैंसर होने का भी खतरा रहता है।

 

  • शराब का अधिक सेवन करने से आपकी किडनी पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है, उसे खून साफ़ करने में दिक्कत होती है।

 

  • ज्यादा नमक का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि नमक के अंदर सोडियम होता है जो किडनी को प्रभावित कर सकता है।

 

  • ज्यादा कैफीन का सेवन करने से भी किडनी प्रभावित होती है। इसका ज्यादा सेवन करने से किडनी डैमेज का खतरा होता है।

 

  •  ज्यादा कोल्ड्रिंक पीने से आपकी किडनी पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसके ज्यादा सेवन से शरीर में टॉक्ससीन्स (Toxins) इकठ्ठा होते है, जो आपकी किडनी को सही तरीके से काम नहीं करने देते।

 

  • आयरन का ज्यादा सेवन करने से भी आपकी किडनी पर प्रेशर पड़ता है इससे किडनी को सभी चीजे प्यूरीफाई (purify) करने में दिक्कत आती है।

 

यदि आपको किडनी से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते है। यदि आप अपने किडनी का ख्याल रखना चाहते है, तो आपको अपने खान-पान का बहुत अच्छा रखना चाहिए, क्योंकि आप कुछ भी खाते है उसका सीधा असर आपकी किडनी पर पड़ता है और आपको अपनी जीवनशैली पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से भी आपको कई बीमारी होने का खतरा रहता है।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।