जानिए ओवेरियन सिस्ट में क्या खाना चाहिए।

ओवेरियन सिस्ट यह हर महिला की प्रजनन प्रणाली का एक एहम हिस्सा होता है यह गर्भाशय के निचली तरफ स्थित होता है और यही बच्चे को जन्म देने में मदद करता है। ये तो आपको मालूम ही है की गर्भधारण करने में कई तरह की बाधा होती हैं। ओवेरियन सिस्ट दो प्रकार के होते है। ओवरी के मुख्य कार्य अण्डे, एस्ट्रोजन एवं प्रोजेस्ट्रोन नामक हार्मोन का उत्पादन करना होता है। इस समस्या से जूझने वाली महिलाओं में पॉलीसिस्टिक ओवेरियन डिसीज़ होने का खतरा रहता है।

 

ओवरियन सिस्ट में महावारी होने के लक्षण जैसे महिला के गर्भ से निकलने वाले अंडे जब गर्भ नली में ही चिपक जाते हैं तो यही अंडे सिस्ट का रूप ले लेते हैं। आमतौर पर सिस्ट नियमित इलाज और दवाओं से ठीक हो जाते हैं लेकिन कुछ मामलों में इनका इलाज नहीं हो पाता। ऐसे में ये अंडों का सिस्ट में तब्दील हो जाता है जिससे गर्भधारण करने में एक बड़ी बाधा होती है और कभी-कभी ये कैंसर में भी बदल सकता है। तो आज हम आपको बताएंगे की इस स्थिति में आपको किन चीजों का सेवन करना चाहिए और क्या उपाए करने चाहिए।

 

यदि आपको इससे जुड़ी कोई समस्या है और अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए  व्हाट्सएप (+91 9599004311) या हमें connect@gomedii.com पर  ईमेल कर सकते हैं।

 

ओवेरियन सिस्ट से छुटकारा पाने के लिए उपाए

 

अदरक : अदरक में ऐसे लक्षण होते है जो शरीर के किसी भी भाग में सूजन और दर्द को कम करते है और शरीर को इन्फेशन से बचाते है।

 

सेंधा नमक : नहाने के पानी सेंधा नामक का प्रयोग करें आप सीधा नामक की एक पोटली बांध ले उसको कुछ देर के लिए अपने नहाने के पानी में डाल कर रखे, इससे आपको सिस्ट की परेशानी दूर होगी। डिब्बा बंद चीजों को खाना बंद कर दें और फ़ास्ट फ़ूड का सेवन भी बिल्कुल बंद कर दें।

 

गर्म पानी से सिकाई करें : ओवेरियन सिस्ट कि समस्या होने पर आप गर्म पानी की बोतल को 10 से 15 मिनट के लिए अपने पेट के निचले हिस्से में सिकाई करें इससे महिला के दर्द वाले हिस्से में काफी आराम मिलेगा है।

 

एप्पल का सिरका : एप्पल का सिरका महिला ओवेरियन सिस्ट की समस्या को दूर करने में बहुत कारगर होता है। इसमें मौजूद पोटैशियम शरीर के पोटैशियम को बढ़ाने में मदद करता है। इसलिए सेब का सिरके ओवेरियन सिस्ट को सिकुड़ने और कम करने में मदद करता है।

 

चुकंदर : चुकंदर बीटास्यानिन से भरपूर होता है और ये हमारे शरीर से विषैले पदार्थ को बहार निकालने में भी मदद करता है। ये लीवर से  शरीर के टॉक्सिस हटाने की क्षमता को भी बढ़ता है। चुकंदर की एल्कलाइन प्रकृति से शरीर में एसिडिटी बैलेंस रहती है।

 

लहसुन : इसमें एलिसिन होती है, जिससे सेक्स ऑर्गन्स तक ब्लड सप्लाई पहुंचती है। ये महिलाओं और पुरषों के लिए फायदेमंद होता है। लहसुन में विटामिन 6 होता है, जिसे ओव्युलेशन की प्रक्रिया तेज होती है।

 

अलसी के बीज : अलसी हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाकर स्वस्थ रखने में मदद करती है और यह शाकाहारी लोगो के लिए बहुत अच्छी चीज है। यह महिलाओ के बढ़े हुए वजन को कम करने में मदद करता है, क्योंकि कई बार यह समस्या वजन के बढ़ने से भी होती है।

 

महिलाओं में ये समस्या ज्यादातर मोटापे और फ़ास्ट फ़ूड खाने के कारण होती है। वैसे भी आज कल छोटे बच्चों को फ़ास्ट फ़ूड खाने की आदत होती जा रही है, जो बच्चों में कई अन्य बीमारियों के कारण को बढ़ा रही है, यदि कोई गर्भवती महिला फ़ास्ट फ़ूड  ज्यादा खाती है तो ऐसे समय में अयोवारिन सिस्ट में इन्फेशन होने के कारण बढ़ जाते है। तो ऐसे में महिलाओं को बहुत सावधान रहने की जरुरत है। आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। अगर आप इसका इलाज पाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के लिए व्हाट्सएप (+91 9599004311) या हमें connect@gomedii.com पर  ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।