यूसुफ ने डॉ राकेश गुप्ता से कराया पाचन संबंधी बीमारी का इलाज

GoMedii

आयुर्वेद के अनुसार पेट में अपच सभी प्रकार के रोगों को आमंत्रण देती है और शरीर में कई तरह की समस्याएं भी पैदा करती है। जाहिर सी बात है कि आज की आधुनिक जीवनशैली में पाचन तंत्र पर असर होना एक आम समस्या हो गई है, जिसके कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हमारे सामने आ जाती हैं। पेट दर्द, सूजन, अपच, जी मिचलाना, उल्टी, पेट खराब होने के प्रमुख लक्षण हैं।

इसके आलावा, पसीना आना, मुंहासे, ब्रश करने के बाद भी मुंह से बदबू आना, अचानक बालों का झड़ना, नाखून खराब होना या टूटना भी पाचन तंत्र की खराबी के लक्षण होते हैं। कब्ज या दस्त, पेट में ऐंठन, एसिडिटी, सीने में जलन, खाने के बाद पेट फूलना, हर समय भारीपन रहना भी पेट खराब होने के लक्षण हैं। ऐसे कुछ लक्षण काफी समय से यूसुफ को महसूस हो रहे थे जिसके बाद उन्होंने इसका इलाज GoMedii के माध्यम से कराया है।

 

 

यूसुफ ने डॉ राकेश गुप्ता से जे एस हॉस्पिटल में कराया इलाज

 

 

आज के समय में लोगों को पहले से कहीं ज्यादा पाचन संबंधी समस्याएं हो रही हैं। इन सबका कारण सिर्फ और सिर्फ खराब लाइफस्टाइल और खान-पान में लापरवाही है। हालांकि, कभी-कभी ये लक्षण किसी गंभीर स्वास्थ्य समस्या की ओर इशारा करते हैं। डॉक्टर के अनुसार, पाचन संबंधी कुछ समस्याएं बहुत समान दिखती हैं।

लेकिन इसके बावजूद मरीज न तो डॉक्टर से अपनी समस्या के बारे में खुलकर बात करते हैं और न ही इन पाचन समस्याओं को पहचान पाते हैं। वे इन समस्याओं के बारे में बात करने से हिचकिचाते हैं और कभी-कभी शर्मिंदगी महसूस करते हैं। लेकिन युसूफ ने ऐसी गलती नहीं की और उन्होंने तुरंत GoMedii से संपर्क किया। उन्हें GoMedii के बारे में फेसबुक के माध्यम से पता चला था। जहां से उन्होंने हमसे संपर्क किया।

युसूफ हापुड़ के रहने वाले है और पाचन संबंधी समस्या काफी दिनों से थी उनकी इस समस्या का इलाज करने के लिए हमने डॉ राकेश गुप्ता से कंसल्ट कराया। दरअसल युसूफ को खाना खाने के बाद सीने में जलन, पेप्टिक अल्सर, पेट में दर्द की समस्या होती थी। डॉक्टर से ऑनलाइन कंसल्ट करने के बाद उन्होंने युसूफ को हॉस्पिटल बुलाय, जहां पर उनका इलाज शुरू हुआ। डॉक्टर ने बताया कि युसूफ को गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज है।

 

 

गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (Gastroesophageal reflux disease) क्या होती है?

 

यदि किसी को सप्ताह में एक से अधिक बार हार्ट बर्न या एसिड रिफ्लक्स की समस्य होती है, तो आपको गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज या जीईआरडी हो सकता है। अन्नप्रणाली निगले हुए भोजन को आपके पेट तक ले जाती है ताकि भोजन को पचाया जा सके। मांसपेशियों की एक अंगूठी-निचला एसोफेजल स्फिंक्टर (एलईएस) – पेट और एसोफैगस को जोड़ता है।

जब एलईएस कमजोर होता है, तो पेट का एसिड आपके अन्नप्रणाली में वापस आ सकता है और पाचन संबंधी समस्या पैदा कर सकता है। यह समय के साथ आपके अन्नप्रणाली को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। एक आंकड़े के मुताबिक भारत में 10 में से 2 लोग इस समस्या से पीड़ित होते हैं। आप जीईआरडी का इलाज जीवनशैली में बदलाव के साथ कर सकते हैं, जैसे कि आप क्या और कब खाते हैं, और कितनी मात्रा में भोजन खाते हैं।

 

 

डॉक्टर राकेश गुप्ता ने किया युसूफ का इलाज

 

 

डॉक्टर राकेश गुप्ता ने गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज का पता लगाने के लिए युसूफ की अपर एंडोस्कोपी आपका डॉक्टर आपके गले के नीचे एक प्रकाश और कैमरा (एंडोस्कोप) से सुसज्जित एक पतली, लचीली ट्यूब डालते हैं। एंडोस्कोप डॉक्टर को मरीज के अन्नप्रणाली और पेट के अंदर देखने में मदद करता है। रिफ्लक्स मौजूद होने पर टेस्ट के परिणाम समस्याएं नहीं दिखा सकते हैं, लेकिन एक एंडोस्कोपी एसोफैगस (ग्रासनलीशोथ) या अन्य जटिलताओं की सूजन का पता लगाने के बाद उन्होंने ने यह निर्णय लिया की युसूफ के लिए कौन सी सर्जरी सबसे उपयुक्त है।

जीईआरडी को आमतौर पर दवा से नियंत्रित किया जा सकता है लेकिन अगर दवा से आराम अनहि मिलता है तब डॉक्टर सर्जरी की सलाह देते हैं। डॉक्टर राकेश ने युसूफ के लिए फंडोप्लीकेशन सर्जरी करने का फैसल लिया।

फंडोप्लीकेशन: मांसपेशियों को कसने और भाटा को रोकने के लिए सर्जन आपके पेट के ऊपरी हिस्से को लोअर एसोफेजियल स्फिंक्टर (lower esophageal sphincter) के चारों ओर लपेटता है। फंडोप्लिकेशन आमतौर पर मिनिमल इनवेसिव (लैप्रोस्कोपिक) प्रक्रिया के साथ किया जाता है। पेट के ऊपरी हिस्से का लपेटना पूरा (निसेन फंडोप्लीकेशन) या आंशिक हो सकता है। सबसे आम आंशिक प्रक्रिया टौपेट फंडोप्लीकेशन है। आपका सर्जन उस प्रकार की सिफारिश करेगा जो आपके लिए सबसे अच्छा है। इस सर्जरी के बाद युसूफ बिल्कुल स्वस्थ महसूस कर रहें हैं।

 

 

GoMedii के माध्यम युसूफ का हुआ अच्छा इलाज

GoMedii अपने हर पेशेंट को एक अच्छा उपचार देना चाहता है और हम काफी हद तक इस प्रक्रिया को आसान बनाने का भी काम कर रहें हैं। युसूफ का सफल इलाज होने के बाद बेहद खुशी से GoMedii  की टीम का धन्यवाद किया। युसूफ के परिवार ने भी GoMedii की टीम की बहुत तारीफ की और कहा की पूरे इलाज के दौरान उन्हें कहीं भी किसी भी तरह की समस्या नहीं हुई। GoMedii के ट्रीटमेंट पार्टनर ने हर तरह से संभव मदद की और युसूफ को अच्छा इलाज प्रदान किया।

 

यदि आपको पाचन संबंधी कोई भी समाया का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। आप हमसे  व्हाट्सएप (+91 9654030724) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमें (Connect@gomedii.com) पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 
Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।