पैर दर्द की समस्या से छुटकारा कैसे पाए?

आज कल के समय में पैर दर्द की समस्या बहुत आम होती जा रही है आज हम आपको बताएंगे की पैर दर्द की समस्या से छुटकारा कैसे पाए। पहले के समय में यह समस्या अधिक उम्र वाले लोग को तब होती थी. जब वह अपने शरीर की जरुरत के हिसाब से बहुत ज्यादा काम कर लेते थे। लेकिन हम आज के समय की बात करें तो यह कम उम्र वाले लोगों में भी देखने को मिलता है।

 

पैरों में दर्द की वजह से आपको कई दिक्कते होती है इसकी वजह से आप किसी भी काम को ढंग से नहीं कर पाते है। आपको अपने घरेलु और बाहर के काम करने में भी काफी दिक्कते होती है। यदि आपको भी अक्सर ऐसी दिक्कत रहती है तो ये किसी बीमारी का संकेत भी हो सकता है।

 

पैरों का दर्द क्या है ?

 

जब आप ज्यादा देर तक खड़े रहते है या फिर बहुत ज्यादा चलते है तो उसकी वजह से पैरों में दर्द की शिकायत होती है। वैसे तो ये आम समस्या है लेकिन आपके पैरों में हमेशा दर्द बना रहता है और इसके साथ ही आपको कमज़ोरी भी महसूस होती है तो इस समस्या को नज़रअंदाज़ ना करें। पैरों में हमेशा रहने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए कुछ  लोग डॉक्टर की मदद भी लेते हैं लेकिन आप अपनी दिन चर्या में सुाधर करके अपने पैरों की देखभाल करेंगे तो उससे आपको इस समस्या से काफी हद तक राहत मिल पाएगी है।

 

पैर दर्द का कारण ?

 

बहुत शारीरिक श्रम : कई बार ऐसा होता है की आप बहुत ज्यादा शारीरिक श्रम करते है। जिसकी वजह से आपके पैरों में बहुत तेज दर्द होने लगता है और ये बहुत आम बात है।

 

डायबिटीज : अक्सर पैर दर्द की ससमस्य उन लोगों को बहुत होती है जिन्हें डायबिटीज रहती है। उन लोगों के शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने लगता है, जिसकी वजह से उनके पैरो में दर्द रहता है ऐसे लोगों को डॉक्टर दाल का सेवन कम करने को कहते है।

 

चोट लगना : बहुत कम ही ऐसा होता है जब आपके पैर में चोट लग गई हो और बहुत बाद में जा कर इस चोट के कारण आपके पैर में दर्द हो सकता है। ऐसे में कुछ लोग पेन किलर खाते है।

 

बहुत ज्यादा चलना : जब आप कहीं घूमने जाते है तब उस जगह आप बहुत ज्यादा पैदल चल लेते है, तो उसकी वजह से भी आपके पैरों में दर्द हो सकता है।

 

अधिक उम्र : पैरों में दर्द का कारण आपकी अधिक उम्र भी हो सकती है। क्योंकि जब आप बूढ़े होते जाते है तब आपके शरीर भी कमजोर होने लगता है और उसकी सेहन शक्ति कम होने लगती है जिसकी वजह से आपके पैरों में दर्द होने लगता है।

 

ज्यादा शराब का सेवन : जब आप बहुत अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने लगते है, तो उसकी वजह से भी आपके पैरों में दर्द होने लगता है।

 

अचानक दौड़ना : जब आप बहुत दिनों के बाद दौड़ लगाते है, तो उसकी वजह से भी आपके पैर में दर्द हो सकता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप रोज नहीं दौड़ते हैं।

 

पैर दर्द से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाए

 

 

बर्फ से सिकाई 

 

 

जब कोई व्यक्ति अधिक दौड़-भाग करता है तो उसकी वजह से टांगों में दर्द हो जाता है तो ऐसे में आप ठंडी पट्टी का इस्तेमाल कर सकते है या बर्फ के टुकड़े पर कपडा लपेटकर उससे सिकाई कर सकते है। ये आपके लिए फायदेमंद होगा, ऐसा करने से दर्द तो कम होगा ही, साथ ही अगर सूजन और झनझनाहट है तो उसमें भी आराम मिलेगा।

 

 

हल्दी 

 

 

जब आपके शरीर में कोई अंदरूनी चोट लग जाती है तब आपको कई लोग हल्दी वाला दूध पीने के लिए कहते है वो इसलिए क्योंकि इसमें ऐसी चीजें होती है जो आपके दर्द को कम करने में मदद करती है। आपके शरीर के किसी भी भाग में हो रहे दर्द को ख़त्म कर देती है।

 

 

मसाज करें 

 

 

यदि आपके पैर में दर्द रहता है तो उस हिस्से में आपको हल्के हाथों से मसाज करनी चाहिए मसाज के दौरान आप सरसों के तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपको काफी राहत मिलेगी और धीरे-धीरे पैरों का दर्द भी कम होने लगेगा।

 

 

लौंग का तेल

 

 

पैरों के दर्द के लिए आप लौंग का इस्तेमाल कर सकते है ये सदियों से औषधि के रुप में इस्तेमाल किया जा रहा है। दरअसल लौंग के तेल को इस्तेमाल सिरदर्द, जोड़ों के दर्द, एथलीट फुट और पैरों के दर्द को दूर करने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल दिन में दो से तीन बार करें।

 

 

 

सेंधा नामक 

 

 

यदि आपके पैरो में दर्द बना रहता है तो आप पानी को गर्म कर लें उसमें सेंधा नामक मिला ले बाद उस पानी से को दर्द वाले हिस्से पर धीरे-धीरे डालें या फिर आप एक मोटा कपड़ा लें और उस कपड़े को गर्म पानी में भिगो कर उस कपड़े से दर्द वाले हिस्से पर रख कर सिकाई करें। ऐसा करने से भी आपको काफी आराम मिलेगा।

 

पैरों में दर्द की समस्या बहुत आम है लेकिन यह हमेशा बनी रहती है तब आपको थोड़ा सतर्क रहने की जरुरत है। क्योंकि इसकी वजह से आप कोई भी काम मन लगाकर नहीं कर सकते। यदि आपके पैरो में दर्द काफी लम्बे समय से बना हुआ है तो आप हमारे डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते है

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।