यूरिक एसिड बढ़ने पर क्या उपाए करें

जब किसी व्यक्ति के शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने लगता है तो उसे कई समस्या आने लगती है। ज्यादातर ये समस्या मधुमेह के मरीजों के लिए एक बड़ी परेशानी की वजह बनती है। दअरसल जब इंसान के शरीर में प्यूरीन नामक पदार्थ होता है और जब यह टूटता है तो यूरिक एसिड नामक रसायन का निर्माण होता है। यह आपके ब्लड के सहारे किडनी तक जाता है। वैसे तो यूरिक ऐसिड (Uric Acid) यूरीन के सहारे शरीर से बाहर निकल जाता है। लेकिन, कभी-कभी यह शरीर में ही रह जाता है और इसकी मात्रा बढ़ने लगती है। जिसकी वजह से जोड़ो में दर्द और हड्डिया अपने आप बढ़ने लगती है।

 

यूरिक एसिड के बढ़ने पर क्या होता है ?

 

शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने पर हार्ट डिजीज, हायपरटेंशन, किडनी स्टोन और गठिया जैसी बीमारियां भी हो सकती है। इसकी समस्या ज्यादातर मधुमेह के मरीजों में देखने को मिलती है। वैसे ये तो आप जानते ही है की मधुमेह के मरीज को कितना परहेज से रहना पड़ता है। इसके बढ़ने से किडनी को भी नुकसान पहुँचता है। इसलिए यूरिक ऐसिड की मात्रा को कन्ट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। शरीर में जब विटामिन सी की कमी होती है और इंसान के शरीर में फाइबर की भी कमी होने लगती है जिसकी वजह से यूरिक एसिड बढ़ने लगता है।

 

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण

 

  • एड़ी की हड्डी बढ़ना और दर्द होना
  • जोड़ों में दर्द
  • गांठों में सूजन
  • ज्यादा देर बैठने पर या उठने में जोड़ो में असहनीय दर्द होना
  • शुगर लेवल बढ़ना

 

यूरिक एसिड को रोकने के उपाए

 

वजन  नियंत्रित रखे : यूरिक एसिड बढ़ने पर आपको कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है, जिसमें से सबसे जरुरी चीज है आपका वजन, इसे नियंत्रण में रखे ज्यादा बाहर का खाना न खाए और डेली वर्क आउट जरूर करें।

 

शराब का सेवन बंद कर दें : शराब का सेवन बिल्कुल बंद कर दें। डॉक्टर कई बीमारियों में शराब बंद करने को कहते है, क्योंकि ये सबसे ज्यादा इंसान की किडनी को एफेक्ट करती है जिसकी वजह से कई बार किडनी फ़ैल हो जाती है।

 

ज्यादा मात्रा में पिए पानी : अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिए जिससे यूरिक एसिड बाहर निकल जाएगा है। यदि आप रोजाना दस-बारह गिलास पानी पिएंगे तो शरीर से यूरिक एसिड को हटाने में मदद मिलेगी।

 

हरा धनिया : अपने खाने में हरे धनिये के प्रयोग को बढ़ाए, क्योंकि यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। इसका व इसके जूस का भरपूर सेवन करने से गठिया और अन्य तकलीफे दूर होती है।

 

पौष्टिक आहार : ऐसा आहार लें जिसमें, सभी की मात्रा संतुलित हो कोशिश करें की आपका भोजन शाकाहारी ही हो, लेकिन उसमें ज्यादा मसाले का प्रयोग न करें।

 

निम्बू का रास : रोज सुबह खाली पेट हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस निकलकर पिए। नींबू में पाया जाने वाला साइट्रिक यूरिक ऐसिड को खत्म करता है।

 

लौकी का जूस : लौकी का जूस निकालकर उसका सेवन करें क्योंकि यह आपके शरीर से यूरिक एसिड को ख़त्म करने में काफी मदद करता है।

 

यूरिक एसिड का बढ़ना इंसान के शरीर में एक ज़हर के बनने के बराबर होता है। जितना जल्दी आप इन उपायों को करके अपने शरीर से यूरिक एसिड को बाहर निकालने की कोशिश करेंगे, ये आपके लिए उतना ही अच्छा होगा। क्योंकि इसके रहने से शरीर में अन्य बीमारिया होने का खतरा होता है। कई लोग यूरिक एसिड के बढ़ने पर डॉक्टर की सलाह भी लेते  है और उनके द्वारा बताया गया डाइट चार्ट का भी इस्तेमाल कर सकते है

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।