पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन को जल्दी कैसे ठीक कर सकते है?

क्या आप भी पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन से ग्रसित हैं ? पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन पुरुषों में देखे जाने वाली बीमारी हैं जो कि कई प्रकार से गंभीर भी होती हैं। यह इन्फेक्शन कई कारणों से फ़ैल जाता हैं तथा यह लिंग को भी अधिक प्रभावित करता हैं। कई बार ऐसा होता हैं की इस इन्फेक्शन का पता जल्द नहीं लग पाता हैं और यह संक्रमण फैलता चला जाता हैं। पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन एक ऐसी बीमारी हैं जो पुरुषों को किसी भी उम्र में हो सकती हैं और यह कई दर्दनाक भी होता हैं साथ ही शरीर को भी अधिक प्रभावित करता हैं ? आज हम इस लेख में बात करेंगे की पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन को जल्दी कैसे ठीक कर सकते है?

 

पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन क्या है ?

 

पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन को कैंडिडा बैलेनाइटिस के नाम से भी जाना जाता हैं। यह एक ऐसा संक्रमण होता हैं जो कैंडिडा नामक यीस्ट के कारण होता हैं तथा यह संक्रमण होने से लिंग के सिर पर लाल, खुजलीदार दाने हो जाते हैं, जो की पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन कहलाते हैं। पुरुषों में यह बीमारी आम होती हैं और इसके लक्षण देखने को मिलते हैं। पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन नरम और गर्म वातावरण में बढ़ता हैं और इसके सही समय पर ठीक न होने पर यह गंभीर हो जाता हैं।

 

पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन के लक्षण क्या होते है ?

 

पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन जब होता हैं तो वह शरीर को भी प्रभावित करता हैं जिसके कारण अन्य लक्षण सामने आते हैं जैसे की-

 

  • पेशाब में खून आना
  • पाचन सम्बंधित समस्या होना
  • खुजली और जलन होना
  • लिंग की चमड़ी (foreskin) पर घाव
  • पेनिस के सिर के चारों ओर और चमड़ी के नीचे जलन और लालिमा
  • सेक्स करने के दौरान परेशानी होना
  • मवाद वाले छोटे दाने या छाले होना
  • पेनिस के शीर्ष पर सफेद धब्बे

 

पुरुषों में पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन क्यों होता है?

 

जैसे की आप सभी जानते हैं की यह एक ऐसा संक्रमण होता हैं जो कैंडिडा नामक यीस्ट के कारण होता हैं। कैंडिडा नामक यीस्ट पहले से ही शरीर में शामिल होता हैं परन्तु वह बहुत थोड़ी मात्रा में होता हैं। पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन तब हो जाता हैं जब यह कैंडिडा नामक येस्ट अधिक बढ़ जाता हैं और अगर शरीर में अधिक नमी होती हैं तो यह और तेजी से फ़ैल जाता हैं। इन सब के अलावा अन्य कई कारण हैं जिनकी वजह से यह संक्रमण बढ़ता हैं-

 

  • अधिक समय तक एंटीबायोटिक दवाइयों का सेवन करना
  • अधिक मात्रा में तला हुआ खाना खाने से
  • एचआईवी बीमारी से ग्रसित हैं तो यह संक्रमण आसानी से हो सकता हैं
  • गर्मियों में टाइट कपडे पहने से भी खतरा बढ़ता हैं
  • जनजांगो की स्वछता की कमी
  • अधिक समय तक गंदे कपड़ो का इस्तेमाल करने से
  • पैरो में कोई फंगल संक्रमण होने से यह हो सकता हैं
  • पार्टनर को यीस्ट इन्फेक्शन होना

 

 

पुरुषों में पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन का इलाज क्या हैं ?

 

यदि किसी पुरुष को पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन होता हैं तो डॉक्टर उन्हें कुछ एंटीफंगल क्रीम, लोशन लगाने की सलाह देते हैं। यह इन्फेक्शन अगर एंटीफंगल क्रीम, लोशन से ठीक नहीं हो पाता हैं तो डॉक्टर आपको कुछ दवाइयों का सेवन करने के लिए भी कह सकते हैं।

 

 

पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन की दवाइयों का खर्च कितना आ सकता हैं ?

 

 

पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन की दवाइयों का खर्च इन्फेक्शन की स्थिति पर निर्भर करता हैं। इसका खर्च ज्यादा से ज्यादा INR 2000 से INR 3000 तक के बीच में आ सकता हैं।

 

 

पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन पर पूछे जाने वाले प्रश्न:

 

 

1. क्या डायबिटीज से पीड़ित व्यक्ति को पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन होने का खतरा अधिक होता है?

 

उत्तर- हां, डायबिटीज से पीड़ित लोगों में पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन का खतरा अधिक होता है, क्योंकि उनका शुगर लेवल बढ़ा हुआ होता है जो कैंडिडा फंगस के विकास के लिए अनुकूल स्थिति प्रदान करता है।

 

 

2. क्या कोई घरेलू उपचार पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन के लिए प्रभावी हैं?

 

उत्तर- कुछ मामलों में, नारियल तेल या दही जैसे प्राकृतिक उपचार सहायक हो सकते हैं, लेकिन इन्हें मेडिकल उपचार के विकल्प के रूप में नहीं माना जाना चाहिए। डॉक्टर की सलाह लेना आवश्यक है।

 

 

3. क्या पेनिस यीस्ट इन्फेक्शन से कोई दीर्घकालिक नुकसान हो सकता है?

 

उत्तर- अगर संक्रमण का सही समय पर इलाज नहीं किया गया तो यह गंभीर हो सकता है और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है।

 

 

इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9311101477) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।