जाने पीरियड के दौरान क्या-क्या खाना चाहिए?

online medicine

पीरियड्स (Period) ये युवा लड़कियों और महिलाओं के लिए एक ऐसी समस्या है जो उन्हें हर महीने परेशान करती है। ऐसा होने पर कुछ तो बहुत ज्यादा सुस्त महसूस करती है तो कुछ को बहुत ज्यादा थकान रहती है, जबकि कुछ तो डिप्रेशन (Depression) में भी आ जाती है। इसलिए आज हम बताएंगे की पीरियड्स के दौरान खाने वाले बेस्ट फूड्स कौन से है, जिनका सेवन करके आप खुद को ऐसा होने से बचा सकते है। लेकिन पहले जानते है उन्हें इस दौरान कौन सी समस्या होती है।

 

पीरियड्स के दौरान होने वाली परेशानी

 

  • पेट में ऐंठन : पीरियड्स की वजह से बहुत सी महिलाओं को पेट में ऐंठन और बहुत तेज दर्द होने लगता है। जिसकी वजह से उन्हें परेशानी होती है।
  • सिर दर्द : कुछ महिलाए ऐसी है जिनके सिर में भी दर्द होता है और उनके सिर में भारीपन बना रहता है।
  • जी मिचलाना : पीरियड्स की वजह से बहुत सी महिलाओं और युवा लड़कियों का बहुत तेजी से जी मिचलाने लगता है। इसकी वजह से उनका कुछ खाने का भी मन नहीं करता है।
  • थकान : इसकी वजह से उन्हें अत्यधिक थकान भी होती है और उनका किसी काम में मन भी नहीं लगता है।
  • सूजन : पीरियड्स के दौरान शरीर के निचले हिस्से में दर्द होने लगता है और कुछ को पैरों में सूजन भी हो जाती है, लेकिन जब स्थिति गंभीर हो तो आपको डॉक्टर से अवश्य सलाह लेनी चाहिए।
  • मूड स्विंग : इस दौरान उनके स्वभाव में भी काफी बदलाव आ जाता है, जिसकी वजह से वो थोड़ी चिड़चड़ी भी हो जाती है।
  • दस्त : बहुत कम ही ऐसा देखा गया है की पीरियड्स की वजह से कुछ लड़कियों या महिलाओं को दस्त लग गए हो।

ये सभी समस्या हर महीने युवा लड़किया और महिलाओं को झेलनी पड़ती है। मासिक धर्म की वजह से उन्हें अपने खान पान में बदलाव करना पड़ता है। लेकिन ऐसे समय में महिलाओं को ये नहीं मालूम होता है की उन्हें अपने खाने में क्या चीज खानी चाहिए और क्या नहीं। तो आइये जानते है, पीरियड्स के दौरान खान के लिए बेस्ट फूड्स कौन से होते है जो उनके लिए बेहद फायदेमंद होते है।

 

पीरियड्स के दौरान क्या खाए?

 

अधिक पानी पीए

 

saavdhaan thanda paani peene se ho sakta hai aapki health ko khatra in hindi

 

पीरियड्स के समय सबसे जरूरी है की आप हाइड्रेटेड रहे, इसके लिए आप अधिक पानी पीए क्योंकि इसमें ऐसे बहुत सारे खनिज और पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में टॉक्सिन्स इकठ्ठा नहीं होने देते। साथ ही यह उचित रक्त प्रवाह में भी मदद करता। पीरियड्स के दौरान (Periods) कभी भी पानी का सेवन कम नहीं करना चाहिए और सुनिश्चित रहे कि आप इसका पर्याप्त मात्रा में ही सेवन करें।

 

रेड मीट

 

 

जब आपको पीरियड्स होता है, तब आप रेड मीट और प्रोटीन अधिक खाने की कोशिश करें। इनमें आयरन की मात्रा अधिक होती है, इसके अलावा, विटामिन बी 6 जो आपके शरीर के लिए आवश्यक है। आपको बता दें की पीरियड्स के दौरान कुछ महिलाओं में खून की बहुत कमी हो जाती है। जिसके परिणामस्वरूप उन्हें एनीमिया हो सकता है। इसलिए, ऐसे मामलों में आयरन युक्त चीजों का सेवन करें।

 

फल 

 

garmi ke mausam me falo ka sevan karne se ho sakta hai cancer ka khatra in hindi

 

पीरियड्स के दौरान खाने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है ताजे फल इन्हें अपने आहार में जरूर शामिल करें। क्योंकि फल इंसान के शरीर को आवश्यक खनिज और विटामिन प्रदान करते हैं। पानी से भरपूर फल, जैसे कि तरबूज और ककड़ी, ये आपको हाइड्रेटेड रहने में काफी मदद करते हैं। लेकिन ध्यान रहे मीठे फल का सेवन ज्यादा न करें क्योंकि इससे आपकी शुगर भी बढ़ सकती है। जिन्हें शुगर है उन्हें इसका बहुत ध्यान रखना चाहिए।

 

पालक

 

 

दरअसल पीरियड्स के दर्द के दौरान आपको पालक का साग जरूर खाना चाहिए। क्योंकि यह स्पष्ट है कि इस दौरान आपके शरीर में आयरन की मात्रा में कमी होने लगती है। आपके शरीर में आयरन पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। ये आपको अन्य बीमारियों से भी बचाता है।

 

चिया सीड्स और हल्दी 

 

Motape se rakhe door or vitamin se bharpur hai Chia Seed's

 

ये दोनों पीरियड्स के दौरान खाने के लिए बेस्ट फूड में से एक हैं। जबकि चिया के बीज (Chia Seeds) फाइबर से भरपूर होते है। हल्दी (Tumeric) पानी आपके सूजन के स्तर को कम करने में मदद करता है। चिया बीज भी आपके बेहद पौष्टिक होते हैं।

 

डार्क चॉक्लेट 

 

Chocolate Khane Ke Fayde Aur Nuksan In Hindi, Medicines, Online Medicines, Order Medicine Online, Online Pharmacy, Buy Medicine, Purchase Medicine, Medicine Home Delivery, Pharmacy Near Me, Medical Store Near me, Fast Delivery of Medicine, Discount On Medicines, Book Appointment With Doctor, Online Doctor, Doctor Consultation Online, Second Opinion With Doctor

 

आपको बता दें की, डार्क चॉकलेट आयरन और मैग्नीशियम से भरपूर होती है। 100 ग्राम डार्क चॉकलेट में आयरन की मात्रा 67 प्रतिशत होती है और मैग्नीशियम की मात्रा 58 प्रतिशत तक होता है। ये महिलाओं में पीरियड्स के दौरान खाने वाली सबसे आसान और पसंदीदा चीजों में से एक है।

 

लो कार्ब डाइट 

 

dieting kaise kare in hindi, Medicines, Online Medicines, Order Medicine Online, Online Pharmacy, Buy Medicine, Purchase Medicine, Medicine Home Delivery, Pharmacy Near Me, Medical Store Near me, Fast Delivery of Medicine, Discount On Medicines, Book Appointment With Doctor, Online Doctor, Doctor Consultation Online, Second Opinion With Doctor

 

यदि महिलाए अपने आहार में कम कार्ब वाली चीजों को शमिल करेंगी, तो इससे उनका चयापचय (Metabolism) बेहतर बना रहेगा। यह हार्मोन को एक बेहतर तरीके से संतुलित करने में मदद करता है। आप इसे गर्भावस्था के दौरान भी खा सकती हैं।

 

पीरियड्स के दौरान खाने के लिए इन बेस्ट फूड्स का सेवन करें या आप हमारे डैट्रिसिशन से भी मदद ले सकते है, नहीं तो आप हमारे डॉक्टर से भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप व्यायाम और उचित नींद लेकर भी ऐसी समस्या से राहत पा सकती हैं।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।