मैटरनल मेंटल हेल्थ की अनदेखी से बचें इन तरीकों से रखें इसका ख्याल

मां बनने की प्रक्रिया जितनी खूबसूरत होती है, उतनी ही चुनौतीपूर्ण भी होती है। इस दौरान महिलाओं को न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक रूप से भी कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इन बदलावों के साथ-साथ उन्हें मेटरनल मेंटल हेल्थ से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। यह जरूरी है कि नई मां बनी महिलाएं अपनी मानसिक सेहत का खास ख्याल रखें, क्योंकि यह उनके और बच्चे दोनों के लिए महत्वपूर्ण है।

 

मां बनने के बाद हर महिला को कई मानसिक और शारीरिक बदलावों से गुजरना पड़ता है। अक्सर नई माताओं में पोस्ट नेटल एंग्जायटी और डिप्रेशन जैसी समस्याएं देखी जाती हैं। यह एक ऐसा मुद्दा है, जिस पर समाज में अभी भी खुलकर बात नहीं होती, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि इस पर ध्यान न दिया जाए।

 

 

मेटरनल मेंटल हेल्थ से निपटने के कुछ महत्वपूर्ण तरीके:

 

 

  • सपोर्ट नेटवर्क तैयार करें: मदरहुड की यात्रा में खुद को अकेला महसूस न करें। अपने आस-पास एक मजबूत सपोर्ट सिस्टम बनाएं। यह सपोर्ट आपके परिवार, दोस्तों या किसी एक्सपर्ट से मिल सकता है। लैक्टेशन एक्सपर्ट, पेडियाट्रिशियन या पेरेंटिंग कोच आपकी मदद कर सकते हैं। यह जरूरी है कि जब आपको जरूरत हो, तो आप मदद मांगने में हिचकिचाएं नहीं। पोस्टपार्टम ब्लूज आम हैं, और इसमें मदद लेना कमजोरी की निशानी नहीं है।

 

  • सीमाएं तय करें: मां बनने के बाद आपको हर तरफ से सलाह और सुझाव मिलते हैं। हर किसी की राय सुनकर उसे मानना जरूरी नहीं। अपनी सीमाएं तय करें और खुद पर भरोसा करें। आपको किस बात से आराम मिलता है, वह सबसे अधिक महत्वपूर्ण है। बाहरी राय को ध्यान से सुनें, लेकिन अपनी गट फीलिंग पर यकीन करें और वही करें जो आपके लिए सही हो।

 

  • हेल्दी ईटिंग करें: स्वस्थ आहार लेना आपकी मानसिक और शारीरिक सेहत के लिए बेहद जरूरी है। खानपान का सीधा असर आपके मूड पर पड़ता है। माइंडफुल ईटिंग करें और संतुलित आहार लें, जिससे आपका शरीर सही तरीके से काम करता रहे। समय-समय पर अपनी पसंदीदा डिश भी खाएं ताकि आपको खुशी महसूस हो और आपका मूड बेहतर बना रहे।

 

  • नींद पूरी करें: नवजात शिशु के साथ समय बिताने के चक्कर में महिलाओं की नींद अक्सर पूरी नहीं हो पाती। लेकिन यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी नींद पूरी करें। बाकी काम इंतजार कर सकते हैं, लेकिन यदि आपकी नींद पूरी नहीं होगी, तो आपको तनाव और थकान महसूस होगी, जो कि आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।