साइटिका पेन क्यों होता है, जानिए इसके लक्षण और इलाज

 

साइटिका एक शब्द है जो पैर में तंत्रिका के दर्द का वर्णन करने के लिए उपयोग किया जाता है, साइटिका में पेन होने पर तंत्रिका में बेचैनी और दबाव के कारण होता है। साइटिका पीठ के निचले हिस्से में उत्पन्न होता है, कूल्हे से लेकर और पैर तक एक भयानक दर्द होता है। साइटिका सबसे अधिक तब होता है जब एक हर्नियेटेड डिस्क, रीढ़ की हड्डी को सिकुड़ोती है।  यह प्रभावित पैर में सूजन, दर्द और अक्सर कुछ सुन्नता का कारण बनता है।

 

साइटिका में होती ये दिक्कत?

 

साइटिका में पेन के लक्षण आमतौर पर बड़ी साइटिका की तंत्रिका के मार्ग के साथ महसूस किए जाते हैं। जिसमे शामिल है :

 

दर्द : साइटिका में पेन आमतौर पर निरंतर बेचैनी या पीठ के निचले हिस्से या नितंब में शुरू होने वाला दर्द होता है और जांघ और पैर और / या पैरों के आगे या पीछे की ओर विकसित होता है।

 

सुन्न होना : साइटिका में पेन पैर के पीछे सुन्नता के साथ भी हो सकता है। कभी-कभी, झुनझुनी और बहुत अधिक कमजोरी भी महसूस होती है।

 

एक पैर में दर्द : साइटिका आमतौर पर एक पैर को भी प्रभावित करता है। अक्सर एक पैर में काफी भारीपन सा लगता है। शायद ही कभी, दोनों पैर एक साथ प्रभावित हो सकते हैं।

 

दर्द के अन्य कारण : कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें बैठने के दौरान साइटिका का पेन और ज्यादा होता है, खड़े होने में दर्द महसूस होना, रीढ़ की हड्डी के सहारे झुकाना, लेटना, या खाँसते समय दर्द होना ये सभी इसके लक्षण होते हैं।

 

साइटिका के लक्षण अलग प्रकार के लक्षण है। यदि आपको दर्द का अनुभव हो रहा है जो आपके पीठ निचले हिस्से से होता हुआ, आपके पैरों तक जा रहा है तो ये साइटिका का पेन होता है।

 

साइटिका (sciatica) आपकी तंत्रिका को नुकसान या चोट पहुँचा सकता है, इसलिए तंत्रिका की क्षति के अन्य लक्षण आमतौर पर दर्द के साथ मौजूद होते हैं। अन्य लक्षणों में निम्नलिखित शामिल हो सकते हैं आपको दर्द हो सकता है अन्य लक्षण में शामिल है :

 

  • आपको दर्द हो सकता है जो बहुत ज्यादा समय तक होता है। आपके पैरों में सुन्नता या कमजोरी आपके तंत्रिका मार्ग में महसूस होता है। गंभीर मामलों में, आप पैरों भड़कन महसूस करते हैं।

 

  • इसके आलावा आपको पैरों में सुइयों की चुभन और सनसनी महसूस हो सकती है, जिसमें आपके पैर में बहुत तेज दर्द के साथ झुनझुनी होती है। आप किसी पेन किलर का सहारा लेते हैं तो कुछ देर के लिए तो आपको आराम मिल जाता है लेकिन दर्द रुकता नहीं है।

 

साइटिका में पेन से होने वाली अन्य परेशानियां

 

  • हर्नियेटेड काठ का डिस्क (herniated lumbar disc)

 

  • लुम्बर स्पाइनल स्टेनोसिस (Lumbar spinal stenosis)

 

  • लुम्बर डेगीनेरेटिवे डिस्क डिजीज,जनरल डेगीनेरेटिवे में वर्टिब्रा (Lumbar degenerative disc disease, general degenerative changes in vertebrae or discs)

 

  • स्पोंडिलोलिस्थीसिस (Spondylolisthesis)

 

 

  • सैक्रोइलियक जॉइंट रोग (Sacroiliac joint dysfunction)

 

  • ट्यूमर, रक्त के थक्के या निचली रीढ़ की अन्य स्थितियों में कटिस्नायुशूल हो सकता है।

 

 

साइटिका से होने वाले जोखिम

 

साइटिका के जोखिम कारकों में शामिल हैं:

 

उम्र:  आपकी रीढ़ की हड्डी उम्रबढ़ने के साथ प्रभावित होती है, जैसे कि हर्नियेटेड डिस्क और बोन स्पर्स, साइटिका के सबसे आम कारण हैं।

 

मोटापा: अपनी रीढ़ पर तनाव को बढ़ाकर, शरीर का अतिरिक्त वजन स्पाइनल परिवर्तनों में योगदान कर सकता है जो साइटिका को ट्रिगर करता है।

 

लम्बे समय तक बैठे रहना: जो लोग लंबे समय तक बैठते हैं या एक गतिहीन जीवन शैली रखते हैं वे सक्रिय लोगों की तुलना में साइटिका विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं।

 

मधुमेह: यह स्थिति, जो आपके शरीर को रक्त शर्करा का उपयोग करने के तरीके को प्रभावित करती है, आपके तंत्रिका क्षति के जोखिम को बढ़ाती है।

 

The blogs are well-reviewed and discussed by Dr. Nomita

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।