शीघ्रपतन दोष के कारण और बचाव के उपाए

शीघ्रपतन, स्वप्न दोष और धातु रोग ये तीनों मानव समस्याएं हैं। इन समस्याओं के कारण, हमारे युवाओं को आज बहुत दिक्कत होती है। ऐसा अक्सर सेक्स के दौरान पुरुषों के साथ होता है. और उनका शीघ्रपतन (शिग्रपतन) हो जाता है। सच यह है कि कई लोग शीघ्रपतन की समस्या की शिकायत करते हैं, इससे उनके आपसी संबंधो में काफी परेशानी भी होने लगती है।

 

ऐसे रोगी शीघ्रपतन के इलाज के लिए कई प्रयास करते हैं लेकिन शीघ्रपतन का सही इलाज न होने के कारण उन्हें इस बीमारी से राहत नहीं मिलती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आपके हार्मोन्स का संतुलन बिगड़ जाता है और आप इसका शिकार होते हैं।

 

 

शीघ्रपतन क्या है?

 

 

सेक्स से जुड़े मामले में, स्खलन के लिए इस शब्द का प्रयोग किया जाता है। पुरुष की इच्छा के खिलाफ, उसके वीर्य का अचानक स्खलन हो जाता है, महिला सेक्स करते समय संभोग करना शुरू कर देती है और स्खलन पुरुष के रुकने के बाद भी नहीं रुक सकता है। यह बीमारी किसी महिला के लिए नहीं है, यह केवल एक पुरुष को होने वाली समस्या है।

 

शीघ्र पतन की सबसे खराब बात यह है की यह संभोग से पहले ही स्खलन हो जाता है। संभोग की अवधि के दौरान इतना कुछ होना चाहिए कि कब तक स्खलन न हो, लेकिन इस पर किसी पुरष का बस नहीं चलता और इसका कोई निश्चित मानदंड नहीं है। यह प्रत्येक व्यक्ति की मानसिक और शारीरिक स्थिति पर निर्भर करता है।

 

 

शीघ्रपतन के कारण?

 

 

 

  • रिश्तों से जुड़ी समस्याओं के कारण भी शीघ्रपतन हो सकता है।

 

  • जिन पुरुषों को इरेक्टाइल डिसफंक्शन होता है उनमें शीघ्रपतन की समस्या ज्यादा होती है।

 

  • शीघ्रपतन भी कई लोगों में चिंता के कारण होता है।

 

  • शीघ्रपतन होने की चिंता करना।

 

  • ज्यादा मात्रा में शराब पीना।

 

  • नशीले पदार्थों को ज्यादा सेवन अफीम, चरस आदि।

 

  • धूम्रपान करना

 

 

शघ्रपत्तन से बचने के उपाए

 

 

अश्वगंधा

 

 

5 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण के साथ बराबर मात्रा में मिश्री मिलाकर सुबह शाम गुनगुने दूध के साथ लें। इसे कुछ दिनों तक लगातार लेने से लाभ होगा।

 

 

ब्लूबेरी

 

type 2 madhumeh rogiyo ke liye vardaan hai ye fal - jaane kya hai iske lakshan

 

आहार में अनाज और ब्लूबेरी शामिल करें, क्योंकि यह धमनी (धमनी) को रोकने से बचाती है, और इससे शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। ब्लूबेरी सीमित मात्रा में ही लें, क्योंकि इसका बहुत ज्यादा सेवन करने से आपको डायरिया हो सकता है।

 

 

इलायची

 

 

रोज सुबह तीन छोटी इलायची चबाएं। एक केला और 100 ग्राम खजूर खाएं। इससे पुरषों के वीर्य और यौन उत्तेजना का पूर्ण विकास होता है।

 

 

प्याज

 

 

इस समस्या के होने पर आपको प्याज का सेवन करना चाहिए। सभी के घरों में इस्तेमाल होने वाली सामान्य प्याज और हरे प्याज पुरषों के शीघ्रपतन में बहुत फायदेमंद होती हैं। खाने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच हरे प्याज के बीज मिलाकर पीने से शरीर को ताकत मिलती है। इसके अलावा आप अपने खाने के साथ कच्ची प्याज का सेवन भी करें।

 

 

अदरक 

 

 

रात को सोने से पहले एक चम्मच अदरक का पेस्ट और एक चम्मच शहद लें। ऐसा करने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है और रक्त संचार भी बढ़ता है। यह स्खलन को ठीक करने का एक आसान घरेलू उपाय है।

 

 

अंडे

 

 

यदि आप अपने भोजन में अंडे का सेवन करेंगे तो ये आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। क्योंकि अंडे में ऐसे तत्व होते है जो कोलेस्ट्रॉल को  कम करते है इससे सेक्स हार्मोन को संतुलन बना रहता है।

 

 

तुलसी

 

aniyamit periods ke kaaran, lakshan or upchaar in hindi

 

5 ग्राम तुलसी की जड़ को पीसकर पान में रखकर खाने से वीर्य की ससमस्य दूर होती है और इससे शक्ति भी बढ़ती है। तुलसी के बीज या जड़ के पाउडर को पुराने गुड़ के साथ मिलाकर खाने से पुरषों में शक्ति बढ़ती है। आप इसे रोजाना 3 ग्राम दूध के साथ पिएं।

 

 

आंवला

sugar (madhumeh) kam karne ke gharelu upaay in hindi

 

यदि आप स्वप्नदोष को दूर करना चाहते है तो 6 ग्राम आंवले के चूर्ण में बराबर मात्रा में शहद मिलाएं और इसे खाएं। इसका सेवन  8-10 दिनों तक करें और ऊपर से मिश्री का सेवन भी करें।

 

 

भिंडी

पुरषों की नपुंसकता को दूर करना है तो उन्हें कच्ची भिंडी को चबाकर खाना चाहिए। स्वप्न दोष की समस्या इससे दूर हो जाएगी। ऐसा करने से आपको काफी फायदा होगा।

 

 

लहसुन

 

Ankylosing Spondylitis: causes, Symptoms and treatments, Order Medicine Online, Online Pharmacy India, Medicine Store, Online Medical Store, Purchase Medicine Online, Medicine Online, Online Pharmacy Noida, Online Chemist Crossing Republic, Online Medicines, Buy Medicine Online India, Online Pharmacy Gaur City

 

ताजे पानी के साथ सोने से पहले रात में एक लहसुन की कली को चबाएं नहीं, पानी के साथ निगल लें। आपके लिए ये बहुत फायदेमंद होगी। लेकिन आपको बता दें की इसके तुरंत बाद कुछ भी नहीं खाएं। ऐसा करने से आपको कुछ दिनों में इससे छुटकारा मिल जाएगा।

 

 

ये सभी नुस्खों को अपनाने के साथ-साथ आपको अपनी दिनचर्या में भी सुधार करना बहुत जरुरी है क्योंकि इससे आपके पूरे स्वास्थ पर असर पड़ेगा। यदि इससे जुड़ी कोई और समस्या है तो आप हमारे डॉक्टर से भी सलाह लें सकते है

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।