जानें बच्चों के डाइपर के फायदे और नुकसान

हंसते हुए बच्चे (Baby)  का अचानक रोना काफी परेशानी वाला होता है और छोटे से बच्चे की परेशानी को अचानक पता नहीं किया जा सकता। अक्सर बच्चे गीलेपन को पाकर काफी रोते है। गीले में पड़े रहने के कारण बच्चे के शरीर में खुजली (Scabies) होने लगती है।जो उनके लिये  काफी नुकसानदायक होती.

 

क्यों होते है रेशेज

 

जब मां (Mother)  के पास में बच्चा आता है। और वो पल मां के लिये काफी रोमांचित भरा पल होता है और जब देखभाल करते वक्त बच्चे को थोड़ी सी भी तकलीफ होती है तो हर मां उस समय परेशान हो जाती है। नैपी रेशेज (nappy rashes) मतलब लगोंट से होने वाले चकते.यह उन जगहों पर होते है जहां तक बच्चों का वो एरिया नेपी से ढका होता है।यह गीलेपन के कारण होता है।जब यह गीलापन डायपर (diaper) की कृत्रिम कमरपेटी के चारों ओर इक्कट्ठा हो जाती है तो इससे नैपी रेशेज पड़ने लगते है। बच्चे की त्वचा में छोटे लाल-लाल दाने फैलकर बच्चे के पेट और जॉंघ तक आ जाएंगे आप आसानी से अपने बच्चे को देखकर त्वचा पर पड़ रहे चकत्ते को पहचान लेंगी।

 

डायपर चकत्ते कारण-

 

हर मां की चिंता का विषय है कि जब बच्चे को डायपर से चकत्ते पड़ जाएं तब क्या करना ।एक बात ध्यान रखें अगर आपके बच्चे का डायपर सूखा रहेगा उसे चकत्ते नहीं पड़ेंगे। जैसे ही बच्चा शौच करे तो तुरंत उसका डायपर बदल दें। बच्चे के नितंबों को सूखने दें। इसके साथ ही बच्चे के नितंबों पर नारियल का तेल (coconut oil) या अच्छी डायपर रेशज क्रीम लगाकर भी बच्चे को डायपर रेशज से बचाया जा सकता हैं ।ज्यादातर डायपर को लंबे समय तक उपयोग में लाना। बच्चो की लंगोट को अगर कसकर बांधा जायेगा तो बच्चे की त्वचा पर इसका बुरा प्रभाव पड़ेगा। कभी कभी, कुछ लोशन और साबुन अपने बच्चे को सूट ना करे जो वो भी चकत्ते कारण बनते है। दवाओं के रिएक्शन या गीलेपन का इनफेक्शन।

 

उपचार के सही तरीके

 

मां की छोटी सी लापरवाही बच्चों की परेशानी का कारण बन जाती है।इससे बचने के सही उपाय आपकी थोड़ी सी मेहनत से है जिससे बच्चे का उपचार किया जा सकता है। बच्चे की साइज से बड़ा ढीला डायपर का उपयोग बच्चे के लिये उपयोग करें।हमेशा बच्चे का डायपर साफ-सुथरा और सूखा रखे। रात को डायपर को उठकर बदले .डायपर बदलने पर उस भाग को अच्छी तरह से साफ करें।

 

डायपर रेशेज से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचार

 

आप कोशिश करें कि घर पर ही बनाई लगोंट का उपयोग करे जो नरम कपड़ो की बनी होती है । हमेशा बच्चे का डायपर साफ-सुथरा और सूखा रखे। सूखा रखने के लिये किसी अच्छे बेबी पाउडर (Baby Powder)  का ही उपयोग करें।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।