स्लीप एपनिया से पीड़ित महिलाओं में कैंसर का खतरा: रिसर्च

 

 

स्लीप एपनिया क्या है

 

स्लिप एपनिया एक सामान्य शारीरिक विकार है जिसके कारण सांस लेने में तकलीफ और सोते समय बार-बार करवटें आना जैसी समस्याएं होती हैं। स्लीप एपनिया आमतौर पर तब होता है जब कोई व्यक्ति सोते समय सांस लेना बंद कर देता है, सांस कुछ सेकंड से कुछ मिनटों तक रुक सकती है। यह एक घंटे में 30 या अधिक बार हो सकता है।

 

 

अध्ययनो के अनुसार

 

 

ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एप्निया (ओएसए) से पीड़ित महिलाओं में पुरुषों की तुलना में कैंसर का खतरा अधिक होता है। शोधकर्ताओं ने इस बारे में चेतावनी दी है। अध्ययन, “द यूरोपियन रेस्पिरेटरी”, जर्नल में प्रकाशित हुआ है, जो प्राप्त आंकड़ों के विश्लेषण पर आधारित है, जो कुल मिलाकर 20,000 स्लीप एपनिया (ओएसए) से पीड़ित यूरोपीय वयस्क ईएसडीए में एकत्र किया जाता है। इनमें से दो प्रतिशत रोगियों में कैंसर पाया गया।

 

स्वीडन में गोथेनबर्ग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर लुडगर ग्रॉट ने कहा, “यह मान लेना उचित है कि स्लीप एपनिया कैंसर के लिए एक जोखिम कारक है या दोनों ही स्थितियों के जोखिम कारक हैं जैसे कि ओवरवेट, दूसरी ओर इसकी संभावना कम है कि कैंसर से स्लीप एपनिया हो सकता है।

 

 

शोधकर्ताओं के अनुसार, बढ़ती उम्र कैंसर के बढ़ते जोखिम के साथ संबंधित है, लेकिन उम्र, लिंग, बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), धूम्रपान और मादक द्रव्यों के उपयोग के डेटा को समायोजित करने से पता चलता है कि रात में निरंतर हाइपोक्सिया से कैंसर होने का खतरा और भी बढ़ जाता है।

 

 

यह संबंध पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में अधिक देखा गया ग्रॉट ने कहा, “हमारा परिणाम कैंसर के जोखिम की ओर इशारा करता है जो स्लीप एपनिया से पीड़ित महिलाओं में दो से तीन गुना ज्यादा है” रिसर्च में कहा गया कि स्लीप एपनिया से लोग भली-भांति परिचित हैं, इससे खर्राटे, दिन में थकान और दिल की बीमारियों के होने का खतरा रहता है।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।