सूंघने (Anosmia) की शक्ति कम होने के कारण और इससे बचने के उपाय

 

 

जब हमारे घर में या घर के बाहर गंदगी होने पर वहां से बदबू आती है तो सबसे पहले हमारी नाक दिमाग को संकेत देती है। जिसे सूंघने की शक्ति कहा जाता है। लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सुना है कि किसी व्यक्ति की सूंघने की क्षमता कम या बिल्कुल ख़त्म हो चुकी हो। इस स्थिति को मेडिकल की भाषा में एनोस्मिया ए-ओएचजेड-मी-उह (anosmia) कहा जाता है।

 

जब किसी व्यक्ति कि सूंघने की शक्ति कम हो जाती है, तो आपको, भोजन का स्वाद भी कम अच्छा लगता है। जब ऐसा होता है तो आपको फूल की सुगंध भी नहीं आती हैं। एनोस्मिया (anosmia) आमतौर पर गंभीर नहीं होता है, लेकिन यह एक व्यक्ति के जीवन की गुणवत्ता पर गहरा प्रभाव  डालता है।

 

 

 

सुगंध और गंध क्या है?

 

 

आपकी नाक और ऊपरी गले के एक क्षेत्र में विशेष कोशिकाएं होती हैं, जिनमें गंध रिसेप्टर्स (odor receptors) होते हैं। जब ये रिसेप्टर्स बदबू का पता लगाते हैं, तो वे दिमाग को संदेश भेजते हैं। तब हमारा दिमाग गंध और सुगंध की पहचान करता है। लेकिन जब आपको सर्दी जुकाम होता है, तो आपकी सूंघने की शक्ति कम हो जाती है।

 

एनोस्मिया (anosmia) वाले लोग पूरी तरह से खाद्य पदार्थों का स्वाद लेने में सक्षम नहीं होते हैं और खाने में रुचि खो सकते हैं। इससे वजन कम या कुपोषण भी हो सकता है। एनोस्मिया भी अवसाद का कारण बन सकता है। एनोस्मिया (anosmia) अक्सर नाक में सूजन या रुकावट के कारण होता है जो नाक की सूंघने की शक्ति को कम करता है। एनोस्मिया (anosmia) कभी-कभी सिस्टम के साथ एक समस्या के कारण होता है जो नाक से मस्तिष्क तक संकेत भेजता है।

 

 

 

सुंघने की शक्ति कम होने के कारण

 

 

  • जुकाम या फ्लू होना

 

 

  • साइनसाइटिस (साइनस संक्रमण)

 

 

  • एलर्जी, जैसे फीवर

 

 

  • नाक की नली में सूजन (नाक के जंतु)

 

 

 

 

  • धूम्रपान

 

 

  • इन्फ्लूएंजा

 

 

ब्रेन और नर्व डैमेज होने का खतरा

 

 

नाक के अंदर रिसेप्टर्स होते हैं जो मस्तिष्क तक नसों के माध्यम से संकेत भेजते हैं। यदि इस मार्ग का कोई भी हिस्सा क्षतिग्रस्त है, तो एनोस्मिया हो सकता है। कई स्थितियां हैं जो नुकसान का कारण बन सकती हैं, जिनमें शामिल हैं :

 

 

  • बुढ़ापा

 

 

 

 

  • स्ट्रोक

 

 

  • ब्रेन ट्यूमर

 

 

  • हनटिंग्टन रोग

 

 

  • हार्मोनल समस्याएं

 

 

  • अंडरएक्टिव थायराइड

 

 

  • कुछ एंटीबायोटिक दवाओं और उच्च रक्तचाप वाली दवाएं।

 

 

सूंघने की शक्ति कम होने का पता कैसे चलता है?

 

 

सूंघने की शक्ति में कम होने का पता कर पाना मुश्किल है। आपका डॉक्टर आपसे कुछ सवाल पूछ सकता है, आपकी नाक की जाँच कर सकता है, आपके पूरे शरीर की जाँच कर सकता है और आपके स्वास्थ्य के इतिहास के बारे में पूछ सकता है।

 

यदि आपको बिना जुकाम के ऐसी कोई समस्या हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए , यदि आपको गंध और सुगंध दोनों का पता नहीं चलता है और आप भोजन का स्वाद लेने में भी असमर्थ हैं, तो ऐसे में आपका लापरवाही करना बहुत महंगा पड़ सकता है। इसके लिए डॉक्टर कुछ टेस्ट करवाते हैं :

 

 

  • सीटी स्कैन, जो मस्तिष्क की एक विस्तृत छवि को दिखाता हैं

 

 

  • एमआरआई स्कैन, जो मस्तिष्क को देखने के लिए रेडियो तरंगों को दिखाता है

 

 

  • सिर का एक्स-रे

 

 

  • नाक की एंडोस्कोपी

 

 

इन टेस्ट को करके डॉक्टर ये सुनिश्चित करता है कि आपको यह दिक्कत कहा पर हो रही है, उसके बाद इलाज करता है।

 

 

सूंघने की शक्ति को बढ़ाने के घरेलू उपचार

 

 

अदरक

 

अदरक की प्रभावी गंध आपकी सूंघने की शक्ति को बढ़ाने में मदद करेगी, जबकि इसका स्वाद आपके टेस्ट बड्स को एक्टिव करके मुँह के स्वाद को बढ़ाता है। लहसुन की तरह, अदरक में भी एंटीइन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं और अवरुद्ध या बहती नाक को रोकने में मदद कर सकता है दरअसल अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो आपको मामूली संक्रमण से बचाने में मदद करते हैं।

 

 

 

लाल मिर्च

 

लाल मिर्च आपके खोए हुए स्वाद और गंध को वापस लाने में मदद कर सकता है, क्योंकि इसमें कैप्साइसिन होता है। ये एक बंद नाक को खोलने में मदद कर सकती है। नाक में किसी  रुकावट को खत्म करने के लिए  स्वाद की क्षमता में कमी होने पर आप लाला मिर्च या तीखी हरी मिर्च का सेवन करें।

 

 

 

नींबू 

 

नींबू एक खट्टा फल है, जिसमें विटामिन-सी होता है। यह खट्टे होने के साथ-साथ इसकी महक में भी खट्टापन महसूस किया जा सकता है। नींबू में विटामिन-सी होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को ठीक करने में मदद करता है और साथ ही इसकी खट्टी महक आपके टेस्ट बड्स को दोबारा एक्टिव कर सकती हैं।

 

 

 

सेब का सिरका

 

सेब के सिरके का खट्टा और अम्लीय स्वाद आपकी गंध और स्वाद को उत्तेजित करने में आपकी मदद कर सकता है। इसमें एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

 

 

 

अजवाइन

 

बंद नाक को साफ करने में अजवाइन बहुत कारगर साबित हो सकती हैं। इसकी तेज गंध नाक की बंद नलियों को खोल देती है और इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण नाक के अंदर की सूजन को धीरे धीरे कम करने का काम करती है।

 

 

 

पुदिना

 

पुदिने की पत्तियों में मेन्थॉल मौजद होता है। यह एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है। यह ठंड व फ्लू के लक्षणों को खत्म कर आपकी सूंघने और स्वाद इंद्रियों को ठीक करने में मदद कर सकता है।

 

इन घरेलु उपायों को करके आप अपनी सूंघने की शक्ति को बढ़ा सकते हैं। यदि आपको इनसे भी कोई फायदा नहीं हो रहा है तो ऐसे में आप हमारे डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं और अपनी इस समस्या का समाधान पा सकते हैं

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।