अच्छा खान-पान जो रखे आपकी त्वचा का भी ध्यान !

आज के इस दौर में लड़का हो या लड़की सभी अच्छा दिखना चाहते है और अच्छा दिखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज है, आपकी ग्लोइंग स्किन। सभी अपनी त्वचा के लिए तरह-तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है, जिनका निखार कुछ समय के बाद अपने आप कम हो जाता है और आपकी त्वचा रूखी-सुखी नज़र आती है। जैसा की आप जानते है, अब मौसम बदलने वाला है और कुछ दिन में ठण्ड भी दस्तक देने वाली है। तो आइये आज हम बताएँगे की आप कैसे रखे अपनी त्वचा का ध्यान, वो भी पौष्टिक आहार से और घरेलु चीजों का इस्तेमाल करके।

 

खूबसूरत त्वचा के लिए स्वस्थ रहना जरुरी ! It is important to be healthy for beautiful skin !

 

सबसे पहले तो आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखना पड़ेगा क्यूंकि एक अच्छी त्वचा के लिए शरीर का स्वस्थ होना बेहद जरुरी है। तो उसके लिए रात में समय से सोए और सुबह समय से उठे, उठने के बाद एक गिलास पानी पीजिये, इससे आपकी पाचन शक्ति अच्छी रहती है और चेहरे के साथ-साथ पूरा शरीर भी स्वस्थ रहता है। वैसे भी आपकी त्वचा बहार से तभी अच्छी दिखेगी जब आप अंदर से स्वस्थ होंगे।

 

प्राकृतिक रूप से अच्छी त्वचा के लिए रोजाना करें इन चीजों का सेवन !

 

पहले नंबर पर आती है हरी पत्तेदार सब्जियां, जी हाँ चमकती त्वचा के लिए अगर हम आहार की बात करें, तो हरी पत्तेदार सब्जियां सबसे पहले आती हैं, क्यूंकि  हरी सब्जिया आपके शरीर के साथ आपकी त्वचा का भी काफी अच्छे से ध्यान रखती है और आपको एक दम फ्रेश रखती है।

 

दूसरे नंबर पर आता है पानी आपकी त्वचा के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण चीज है तो वो सिर्फ पानी है। दरअसल पानी ही सबसे ज्यादा आपकी त्वचा को निखारता है जब आप पुरे दिन में खूब सारा पानी पीते है तो आप हइड्रेटेड रहते है, जिसका असर आपके चेहरे पर नज़र आता है। पानी आपकी त्वचा पर झुर्रिया लाने से बचाता है साथी ही ये आपकी त्वचा पर चमक बरकार रखता है।

 

तीसरे नंबर पर आती है हल्दी, ये तो आपको मालूम ही होगा की हल्दी आपके शरीर के अंदर और बाहर हानिकारक बैक्टीरिया को मारती है। यदि आप सुबह उठ कर कच्ची हल्दी का सेवन करें तो ये आपकी त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा होगा, या आप रात को सोने से पहले एक गिलास दूध में हल्दी मिलाकर पिएंगे, तो आपको खुद एक हफ्ते एक अंदर फर्क देखने को मिलेगा।

 

चौथे नंबर पर आता है एवोकाडो, एवोकाडो आपकी त्वचा को नुकसान होने से बचाता है, ये आपकी त्वचा में नमी को लॉक करता है साथ ही झुर्रियों और मुहांसो को होने से रोकता है। आप इसका सलाद की तरह भी इस्तेमाल कर सकते है।

 

पांचवे नंबर पर आता है एलोवेरा, एलोवेरा आपकी त्वचा में डेड स्किन को सजीव बनाने में मदद करता है और त्वचा में नमी लौटने का काम करता है, लेकिन ये ध्यान रहे की आप एलोवेरा के पत्तो से निकले जेल का सेवन तुरंत न करें, जेल निकालने के बाद उसे कांच की शीशी में रख कर धुप में रखे और कुछ दिन बाद ही उसका  इस्तेमाल करें। वरना ये आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

 

छटे नंबर पर आते है फल, अच्छी त्वचा के लिए आप पपीता, संतरा, कीवी, सेब, जामुन इन फलों का इस्तेमाल करें। आपके चेहरे पर निखार लाते है ये सभी फल। आपकी त्वचा के साथ-साथ आपके शरीर को भी स्वस्थ रखते है।

 

सातवें नंबर पर आता है दही, जब आपकी पाचन शक्ति अच्छी होती है तो आपको त्वचा से जुड़ी समस्या जैसे कील, मुहांसे या दाग-धब्बे आपके चेहरे पर नहीं होते। यदि आप रोज दिन में एक बार दही का सेवन करते है तो ये आपके पुरे शरीर के लिए अच्छा होता है।

 

आठवें नंबर पर आती है मछली और मछली का तेल, आपको बता दें की मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, मछली का सेवन करने से आपकी त्वचा में प्राकृतिक तेल का स्तर संतुलित रहता है। मछली की त्वचा को निकले बिना आप उसे बेक्ड फिश या ग्रिल्ड करके भी खा सकते है, जो आपकी सेहत और त्वचा के लिए काफी अच्छा होगा।


Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।