विश्व रोज डे 2019

 

रोज डे कैंसर रोगियों के कल्याण के लिए 22 सितंबर को मनाया जाता है या हम कह सकते हैं कि यह दिन कैंसर के रोगियों के मन में ये आशा जगाने के लिए है कि कैंसर ठीक हो सकता है। इस दिन को कनाडा के एक 12 वर्षीय मरीज मेलिंडा रोज की याद में मनाया जाता है, जिन्होंने दुर्लभ रक्त कैंसर की बीमारी से लड़ाई लड़ी और ठीक होने की आशा नहीं छोड़ी।

 

22 सितंबर, हर साल कैंसर से पीड़ित लोगों के कल्याण के लिए विश्व रोज़ दिवस के रूप में मनाया जाता है। हार्ट स्ट्रोक और कार्डियक अरेस्ट के बाद कैंसर शायद सबसे पुरानी और लाइलाज बीमारी है।

 

अगर इसका इलाज प्रारंभिक अवस्था में नहीं कराया गया तो कैंसर के चंगुल से बच नहीं सकते। इस प्रकार यह महत्वपूर्ण है कि कैंसर से पीड़ित लोगों का ध्यान रखा जाए और बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाई जाए।

 

 

हम विश्व रोज़ दिवस क्यों मनाते हैं?

 

 

रोज़ (Rose) प्यार, देखभाल और चिंता का प्रतीक है। प्रत्येक वर्ष 22 सितंबर को रोज डे के रूप में मनाया जाता है, जिससे दुनिया भर के लोग कैंसर से लड़ रहे हैं।

 

रोज डे कनाडा के 12 वर्षीय मेलिंडा रोज की याद में मनाया जाता है, जिन्हें एस्किन ट्यूमर का पता चला था, जो ब्लड कैंसर का एक दुर्लभ रूप था। उसके डॉक्टरों ने पहले ही चेतावनी दे दी थी कि वह कुछ हफ़्ते से अधिक समय तक जीवित नहीं रह पाएगी, लेकिन वह छह महीने और जीवित रही।

 

 

यहां जानिए खुद को कैंसर से दूर रखने के 5 अद्भुत तरीके

 

 

खैर, यह सबसे गंभीर बीमारी है। इस बीमारी के हो जाने पर इसे ठीक नहीं किया जा सकता लेकिन निश्चित रूप से इसे रोका जा सकता है। तो आइए जानते है इस बीमारी से बचने के तरीके।

 

स्वस्थ खाएं

 

संतुलित और स्वस्थ भोजन सभी समस्याओं का समाधान है। इसलिए किसी भी बीमारी से दूर रहने के लिए स्वस्थ भोजन का सेवन करना चाहिए। स्वस्थ आहार का सेवन स्वास्थ्य को बनाए रखने या सुधारने में मदद करता है। स्वस्थ आहार शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करता है।

 

 

नियमित रूप से व्यायाम करें

 

व्यायाम आपकी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। इसलिए नियमित रूप से व्यायाम करे

 

धूम्रपान और शराब बंद करें

कैंसर जैसी बीमारियों का सबसे मुख्य कारण धूम्रपान और शराब हैं। किडनी से लेकर दिल की बीमारी तक इन पुरानी बीमारियों का कारण है।

 

 

पारिवारिक इतिहास

 

यदि आपके परिवार में पहले से ही किसी को कैंसर की समस्या है, तो यह आपको भी हो सकती है।

 

 

कैंसर से पीड़ित लोगों के कल्याण का ख्याल रखते हुए, इस रोज़ डे का मतलब है, कैंसर रोगियों को प्रेरित करना है और उनके मन में इस बीमारी के ठीक होने की जागरूकता फैलाना है।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।