डायबिटीज डायग्नोसिस: टेस्ट जो डायबिटीज़ का पता लगाते हैं

 

 

मधुमेह एक खतरनाक बीमारी है, जिसके रोगियों की संख्या दुनिया भर में बढ़ रही है। आजकल के दिनों में, अनियंत्रित खानपान, मानसिक तनाव, मोटापा, व्यायाम की कमी और कभी-कभी आनुवांशिक कारणों से मधुमेह के रोगियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शुरुआती चरणों में लक्षणों को देखकर मधुमेह का पता लगाना मुश्किल होता है, क्योंकि इसके लक्षण बहुत सामान्य होते हैं, जैसे बार-बार पेशाब आना, थकान, सुस्ती आदि। इसलिए मधुमेह का पता लगाने के लिए चिकित्सीय जांच बहुत जरूरी है।

 

 

जाने डायबिटीज क्या है?

 

 

डायबिटीज (Diabetes) एक ऐसी समस्या है जिसमें किसी व्यक्ति के शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन नहीं होता है और शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन के लिए ठीक से प्रतिक्रिया नहीं कर पाती हैं। इंसुलिन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह रक्त से ग्लूकोज को शरीर की कोशिकाओं तक पहुंचाता है।

 

 

डायबिटीज का पता लगाने वाले टेस्‍ट

 

 

डायबिटीज टेस्‍ट

 

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें रक्त शर्करा (Blood sugar) का स्तर सामान्य से अधिक होता है। जिसके कारण मधुमेह रोगी को भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने में परेशानी होती है। आम तौर पर भोजन के बाद, शरीर भोजन को ग्लूकोज में परिवर्तित करता है जो पूरे शरीर में रक्त कोशिकाओं के माध्यम से जाता है। कोशिकाएं इंसुलिन का उपयोग करती हैं। यह एक हार्मोन है जो अग्न्याशय (Pancreas) में बनता है और रक्त शर्करा को ऊर्जा में परिवर्तित करता है। यह आमतौर पर पता लगाना मुश्किल है क्योंकि इसके लक्षण सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के समान हैं। इसलिए, मधुमेह के निदान के लिए परीक्षण बहुत महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं कि डायबिटीज का पता लगाने के लिए किस तरह के टेस्ट किए जाते हैं।

 

 

 

ग्लूकोज फास्टिंग टेस्ट

 

ग्लूकोज उपवास परीक्षण, जिसे फास्टिंग प्लाज्मा ग्लूकोज (FPG) भी कहा जाता है। यह परीक्षण सुबह में कुछ भी खाने या पीने के बिना किया जाता है। परीक्षण से पहले उपवास करने से रक्त शर्करा के सही स्तर का पता लगाने में मदद मिलती है। यह परीक्षण बहुत सटीक, सस्ता और सुविधाजनक है। प्री-डायबिटीज और डायबिटीज का पता लगाने के लिए ग्लूकोज फास्टिंग टेस्ट सबसे लोकप्रिय टेस्ट है।

 

 

 

ओरल ग्‍लूकोज टॉलरेंस टेस्‍ट

 

ओरल ग्लूकोज टॉलरेंस टेस्ट (OGTT) के रूप में भी जाना जाता है। इस परीक्षण से पहले, लगभग 75 ग्राम निर्जल ग्लूकोज को पानी के साथ मिलाकर लगभग 2 घंटे पहले पीना पड़ता है ताकि चीनी के सही स्तर की जाँच की जा सके। यह परीक्षण ऐसे व्यक्ति को किया जाता है जिसे मधुमेह का संदेह है, लेकिन उसका FPG परीक्षण सामान्य रक्त शर्करा के स्तर को दर्शाता है। ओजीटीटी (OGTT Test) का परीक्षण करने के लिए, कम से कम 8 से 12 घंटे पहले, कुछ भी नहीं खाना चाहिए।

 

 

 

ए 1 सी टेस्ट

 

A 1C टेस्ट मधुमेह के दैनिक उतार-चढ़ाव को नहीं दिखाते हुए, पिछले दो से तीन महीनों के भीतर रक्त शर्करा की औसत मात्रा को दर्शाता है। यह हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) और लाल रक्त कोशिकाओं (Red blood cells) से जुड़े ग्लूकोज की मात्रा को भी मापता है। A1C परीक्षण आमतौर पर टाइप 1 मधुमेह या गर्भावधि मधुमेह के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, इस परीक्षण का उपयोग पूर्व मधुमेह और टाइप 2 मधुमेह का पता लगाने के लिए किया जाता है। यह पारंपरिक ग्लूकोज परीक्षण की तुलना में रोगियों के लिए अधिक सुविधाजनक है क्योंकि इसमें उपवास की आवश्यकता नहीं होती है। यह परीक्षण दिन के किसी भी समय किया जा सकता है।

 

 

 

रैंडम प्लाज्मा ग्लूकोज

 

रैंडम प्लाज्मा ग्लूकोज (आरपीजी) परीक्षण का उपयोग कभी-कभी नियमित स्वास्थ्य जांच के दौरान पूर्व-मधुमेह या मधुमेह के निदान के लिए किया जाता है। यदि आरपीजी 200 लीटर प्रति माइक्रोग्राम या उससे ऊपर का दशमांश दिखाता है, तो व्यक्ति मधुमेह के लक्षण दिखाता है, तो डॉक्टर मधुमेह का पता लगाने के लिए एक और परीक्षण करता है।

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।