आंतों की कमजोरी के लक्षण क्या है इससे कैसे बचें

 

आपको बता दें की आंत मानव शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। जो कुछ भी आप खाते हैं वह पचने के बाद आपकी आंतों से गुजरता है। आपके पचे हुए भोजन का अंतिम भाग आंत में एक अवशिष्ट पदार्थ के रूप में रहता है जब तक कि यह आपके शरीर से मल के रूप में बाहर नहीं निकल जाता है तब तक आंतो पर जोर पड़ता है। यही कारण है कि स्वस्थ आंतों का होना मानव शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और यह आपके शरीर का एक एहम हिस्सा है। इसलिए, इसके अस्वस्थ होने का आपके स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव पड़ता है। आजकल ज्यादातर लोगों का खान पान बहुत खराब है और जीवन शैली भी काफी खराब होता जा रहा है।

 

 

आंतों की कमजोरी के लक्षण

 

 

दरअसल जब आपकी आंत सही तरीके से काम नहीं करती है तो इसका मतलब यह होता है की आप पूरी तरह से स्वस्थ नहीं है और उसे आंतों की कमजोरी भी कहते हैं। यह एक बहुत ही आम समस्‍या है जो आज के समय में काफी लोगों को परेशान करने वाली है। आपको इसके लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए :

 

  • बार-बार दस्त की शिकायत होना

 

  • डायरिया की शिकायत होने

 

  • चुभन के साथ दर्द होना तथा कभी-कभी उल्टी होना

 

 

  • पूरे दिन आलस जैसा महसूस होता है

 

 

  • अचानक वजन कम होने लगना

 

 

 

आंतों की कमजोरी एक ऐसी समस्या है जो किसी भी व्यक्ति को लंबे समय तक प्रभावित करती है। अगर इस तरह की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, तो आप इसे इन आसान तरीकों को अपना कर दूर कर सकते हैं। कुछ मामलों में आपको चिकित्सीय सलाह और दवाओं की भी आवश्यकता भी हो सकती है।

 

 

आंतों की कमजोरी से बचने के उपाय

 

 

करें पौष्टिक भोजन लेकिन लगातार कुछ नहीं खाएं 

 

हर समय खाने की आदत आंतों के स्वास्थ्य के लिए खराब होता है। क्योंकि आंतों, बैक्टीरिया और कचरे को साफ करने के लिए पाचन को  शिथिल करना पड़ता है। जो लोग हमेशा खाते रहते हैं उन्हें अक्सर बीमारियां जल्दी होती है।

यदि आप कुछ घंटो के अंतराल पर खाते हैं तो इससे आंतो को आराम भी मिलता है और आपके शरीर को खाना भी पचता है। आंतों को स्वस्थ रखने के लिए आपको ऐसा करना चाहिए इससे आप स्वस्थ रहेंगे।

 

 

हर दिन करें व्यायाम

 

जो लोग अपने शरीर से आलस को दूर भगाते हैं, ऐसा करने से आपका पूरा शरीर स्वस्थ रहेगा। अगर आप नियमित रूप अपने जीवन में योग और व्यायाम करते हैं, तो आपके पाचन तंत्र की समस्या आपसे दूर रहती है इसके आलावा आप हमेशा स्वस्थ रहता है।

शाम और सुबह कुछ समय के लिए टहलना बेहद फायदेमंद होता है। आंतों को स्वस्थ रखने के लिए एक जोरदार विधि चुनकर हर दिन कम से कम 20 मिनट व्यायाम करें।

 

 

करें पौष्टिक सब्जियों का सेवन

 

ज्यादातर लोगों को पेट की समस्या होती है।  ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनका खान पान सही नहीं रहता है वह पौष्टिक भोजन खाने के बजाए फ़ास्ट फ़ूड का सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि इस प्रकार के खाद्य पदार्थ कब्ज और अन्य समस्याओं को बढ़ा सकते हैं।

इस प्रकार की समस्याओं से बचना चाहते हैं तो आपको अपने आहार में अधिक से अधिक फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का अधिक से अधिक हरी सब्जियों, ताजे और मौसमी फलों, साबुत अनाज आदि का सेवन किया जा सकता है, इस प्रकार के भोजन का सेवन करने से आंतों के स्वास्थ्य में सुधार होता है और यह जल्दी पचता है।

 

 

दही का सेवन करें 

 

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि दही प्रोबायोटिक्स है और यह आंतों के रोगों के उपचार के लिए एक अच्छा उपाय है। हमारे बीजों में अच्छे और बुरे दोनों तरह के बैक्टीरिया होते हैं। लेकिन आंतों की क्षति आंतों में खराब बैक्टीरिया के ओवरडोज के कारण हो सकती है।

इस मामले में, प्रोबायोटिक्स आंतों में अच्छे बैक्टीरिया के स्तर को बढ़ाने में सहायक होते हैं। यह अच्छे और बुरे बैक्टीरिया को संतुलित करता है। इसके अलावा प्रोबायोटिक्स में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया पाचन संबंधी समस्याओं को भी आसानी से दूर कर सकते हैं। यदि आप भी आंतों के कमजोर होने या आंतों के आसंजन जैसी समस्याओं से परेशान हैं, तो प्रोबायोटिक-आधारित खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।