दोपहर में सोने से कम होती है दिल की बीमारी : रिसर्च

लोगों में अक्सर इस बात को लेकर संशय (Doubt) होता है कि दोपहर में सोना (sleep) अच्छा होता है या बुरा। कई लोगों को दोपहर में सोने का आदत होती है, वहीं कई लोग इससे परहेज (Abstinence) करते हैं। कई लोग सोना चाहते भी हैं तो उनके काम का रूटीन उन्हें सोने नहीं दैता और दोपहर के खाने के बाद आलस आने लगता है। दोपहर में सोने वालों के लिए अब खुशखबरी (Good News) है। दोपहर में सोना अच्छा होता है, इस बात को विज्ञान (Science) का समर्थन मिल गया है।

 

यूनिवर्सिटी ऑफ पेनसिलवेनिया (University of pensylvania) में साइकलॉजी (Psychology) के असिस्टेंट प्रफेसर फिलिप ने कहा है कि दोपहर की नींद न सिर्फ आपके आलस (Laziness) को दूर करती है, बल्कि आपके ओवरऑल परफॉर्मेंस (Overall Performance) को भी बेहतर करती है। दोपहर में नींद लेने से इम्यूनिटी भी बढ़ती है और इससे दिल की बीमारी (heart disease) का खतरा कम होता है।

 

15 से 30 मिनट की झपकी आलस को दूर करने में कारगर है लेकिन अगर आप मानसिक रूप से भी थके हुए हैं तो आपको 90 मिनट की नींद लेनी चाहिए। इतनी देर में आप गहरी नींद (Sleep) की अवस्था में जाकर जग सकते हैं लेकिन अगर आप इस अवस्था के बीच में ही उठ जाते हैं तो हो सकता है कि आप और भी ज्यादा थकान महसूस करें।

 

रिसर्च का कहना है कि वर्कआउट (Workout) के तुरंत बाद सोने का आइडिया (Idea) अच्छा नहीं है। वर्कआउट करने के बाद दिमाग तेज काम करने लगता है, ऐसे में नींद आने में परेशानी होगी। वर्कआउट के कम से कम 2 घंटे के बाद ही आपको सोने जाना चाहिए।

 

ध्यान रहे कि अगर आपको दोपहर में सोने की जरूरत महसूस नहीं होती है तो न सोएं। हर किसी को इसका फायदा नहीं होता है। कुछ लोगों का शरीर दिन-रात के साइकल (Bicycles) को फॉलो करता है और उन्हें दोपहर में नींद कम आती है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।