एवोकाडो क्या है और जाने ये सेहत के लिए हैं कितना फायदेमंद

 

अक्सर लोग सोचते हैं कि एवोकाडो फल है या सब्जी? तो आज हम आपके इस भ्रम को दूर कर देते हैं, दरअसल एवोकाडो एक फल है। एवोकाडो नमकीन और मीठे दोनों व्यंजनों में होता है। एवोकाडो में उच्च मात्रा में फैटी एसिड होते हैं लेकिन कोलेस्ट्रॉल का स्तर बहुत कम होता है। कई लोग उच्च कैलोरी की वजह से इसे खाना छोड़ देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि इसे खाने से उनका वजन बढ़ सकता है।

 

लेकिन वास्तव में, एवोकाडो में कैलोरी की मात्रा मक्खन और अन्य उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में बहुत अधिक है। यदि आप स्वस्थ शरीर और बेहतर जिंदगी चाहते हैं तो उसके लिए पौष्टिक आहार का सेवन बहुत जरूरी है। इस कार्य में फल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसका कारण उनमें मौजूद पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा है। इसी समय, क्या आप जानते हैं कि कुछ फल ऐसे हैं जो सुपर फूड में शामिल हैं। उन्हीं में से एक है एवोकाडो। आज हम आपको इसे खाने के फायदे बताएंगे।

 

 

एवोकाडो क्या है?

 

ऐसा माना जाता है कि एवोकाडो की उत्पत्ति लगभग सात हजार साल पहले दक्षिणी मैक्सिको और कोलंबिया में हुई थी। एवोकाडो को पर्सिया एमेरिकाना भी कहा जाता है। यह एक बड़े आकार का बेरी जैसा गूदा वाला फल है, जिसमें एक बड़ा बीज होता है। एवोकाडो के बड़े आकार के कारण, इसे एलीगेटर पियर्स के नाम से भी जाना जाता है। इसकी दुनिया भर में कई अलग-अलग किस्में होती हैं, जिनमें हास एवोकाडो सबसे लोकप्रिय माना जाता है। पोषक तत्वों की दृष्टि से हास एवोकाडो सबसे खास है। आपको बता दें की दुनिया के कई देशों में इसकी खेती की जाती है। आज हम बताएंगे इसमें मौजूद सभी पोषक तत्वों और यह कितना फायदेमंद है।

 

एवोकाडो खाने के फायदे (Avocado ke fayde in hindi)

 

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद

 

यदि आप अच्छे बाल और त्वचा चाहते हैं तो एवोकाडो का सेवन आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा। एवोकाडो पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद करता है। यह सूखी और क्षतिग्रस्त त्वचा को हटाकर त्वचा को मुलायम बनाता है। एवोकाडो का उपयोग कॉस्मेटिक उत्पादों में विटामिन और पोषक तत्वों की उपस्थिति के कारण किया जाता है, जो त्वचा में सुधार करते हैं। यह रूखे बालों को भी पोषण देने का काम करता है। एवोकैडो में बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन जैसे दो कार्बनिक यौगिक उच्च मात्रा में पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

 

हृदय रहता है स्वस्थ

 

आपको बता दें की एवोकाडो का सेवन हृदय के स्वास्थ के लिए काफी अच्छा होता है और दिल की बीमारी से संबंधित जोखिमों से राहत पाने के लिए काफी हद तक इसे उपयोगी माना जाता है। इसके प्रमाण एवोकाडो पर किए गए एक शोध से पता चलता है। चूहों पर किए गए इस शोध में बताया गया है कि एवोकाडो ने कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने वाले गुणों को बढ़ाया है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा है। इसमें मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड के साथ-साथ फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, और विटामिन ई भरपूर मात्रा होता है।

 

 

मधुमेह के रोगियों के लिए है लाभकारी

 

मधुमेह के रोगियों के लिए एवोकाडो काफी फायदेमंद है। एवोकाडो में मौजूद फाइबर ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे यह अचानक रक्त शर्करा के स्तर को नहीं बढ़ाता है एक तरीके से यह रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है। इसके कारण मधुमेह में ब्लड शुगर सामान्य बना रहता है। एवोकाडो में कई ऐसे गुण होते हैं जो शरीर को पूरी तरह से स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

 

 

कब्ज से मिलती है राहत

 

एवोकाडो में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर होते हैं जो शरीर में पाचन तंत्र को ठीक से काम करने में मदद करता हैं, इस प्रकार के फाइबर पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। एवोकाडो कब्ज को बढ़ाने और रोकने में मदद करने के लिए जाना जाता है। इसके अलावा, वे गैस्ट्रिक और पाचन रस को उत्तेजित करते हैं, ताकि पोषक तत्वों को सर्वोत्तम रूप से अवशोषित किया जा सके। जिन्हें अक्सर कब्ज की समस्या रहती है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए। एवोकाडो में मौजूद फाइबर आंतों में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने का काम करते हैं, जो पाचन में सहायता करते हैं।

 

 

लिवर के लिए है फायदेमंद

 

एवोकाडो लिवर से संबंधित बीमारियों को कम करने में बहुत मदद करता है। इसमें कुछ कार्बनिक यौगिक होते हैं जो लिवर के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। लिवर को नुकसान आमतौर पर हेपेटाइटिस-सी के कारण होती है। हाल के शोध और अध्ययनों के निष्कर्ष बताते हैं कि विभिन्न प्रकार की स्थितियों से एवोकाडो अपने लिवर की रक्षा और बचाव में एक प्रमुख भूमिका निभा सकता है।

 

 

आँखों की रौशनी बढ़ाता है 

 

अपने आहार में एवोकाडो को शामिल करने से आँखों की रोशनी में सुधार हो सकता है। एवोकाडो बीटा-कैरोटीन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर है जो आँखों के लिए बहुत लाभकारी है। उनके पास ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन भी हैं ये दोनों पोषक तत्व अच्छी दृष्टि बनाए रखने और पराबैंगनी प्रकाश से नुकसान को कम करने में मदद करते हैं। विटामिन ए की उच्च मात्रा भी उम्र बढ़ने के साथ विकसित होने वाली आँखों की समस्या को कम करने में मदद करती है। एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड बीटा-कैरोटीन होता है जो आँखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।