कैसे होता है स्लिप डिस्क का इलाज | Best slip disc treatment in India

हमारा स्पाइनल कॉलम एक दूसरे के ऊपर खड़ी हड्डियों से बना है। हमारी सर्वाइकल स्पाइन में ऊपर से नीचे तक कुल सात हड्डियाँ होती हैं। जबकि थोरैसिक स्पाइन में 12 हड्डियाँ और लम्बर स्पाइन में पाँच हड्डियाँ होती हैं। इसके बाद तल पर त्रिकास्थि और कोक्सीक्स होता है। इन हड्डियों के बीच में एक मुलायम गद्दी जैसी चीज होती है जिसे डिस्क कहते हैं। ये डिस्क चलने, उठाने और मुड़ने जैसी दैनिक गतिविधियों के दौरान हड्डियों को एक दूसरे के खिलाफ रगड़ने से रोकता है।

डिस्क रीढ़ की हड्डी की हड्डियों को किसी भी तरह के झटके या दबाव से बचाती है। रीढ़ की कोई भी डिस्क आगे को बढ़ सकती है। हालाँकि, अधिकांश डिस्क रीढ़ की हड्डी पीठ के निचले हिस्से में होती हैं। एक नियम के रूप में, प्रोलैप्स जितना बड़ा होता है, लक्षण उतने ही गंभीर होने की संभावना होती है। यदि आपको रीढ़ की हड्डी से जुड़ी कोई समस्या है तो यहाँ क्लिक करें

 

 

स्लिप डिस्क की समस्या किन लोगों को होती है?

 

 

पीठ दर्द होना आम बात है। हालांकि, बहुत तेज और अचानक पीठ दर्द के 20 में से 1 से कम मामलों में डिस्क के आगे बढ़ने के कारण हो सकता है। पीठ दर्द के अधिकांश मामलों को साधारण पीठ दर्द के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि यह मांसपेशियों, स्नायुबंधन (ligament), या पीठ में अन्य संरचना में मामूली समस्या के कारण होता है – उदाहरण के लिए, मांसपेशियों में खिंचाव। एक लम्बी डिस्क विकसित करना 30 से 50 साल के बीच होता है। दरअसल महिलाओं की तुलना में दोगुना पुरुष इस समस्या से ज्यादा परेशान होते हैं।

 

 

कैसे होता है स्लिप डिस्क का इलाज? (best slip disc treatment in India)

 

स्लिप्ड डिस्क का इलाज व्यक्ति की समस्या पर निर्भर करता है, जैसे कि डिस्क का कितना हिस्सा स्लिप हुआ है। कुछ सामान्य विधियाँ सर्वविदित हैं, जैसे:

 

फिजियोथेरेपी: स्लिप डिस्क के दर्द को कम करने के लिए कुछ व्यायाम मददगार होते हैं। ऐसे समय में आप मेवाड़ अस्पताल में संपर्क कर सकते हैं। हमारे भौतिक चिकित्सा प्रशिक्षक आपको कुछ व्यायाम दिखाएंगे जो आपकी पीठ के निचले हिस्से और आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करेंगे।

 

दवाएं: कुछ मामलों में, डॉक्टर मांसपेशियों की ऐंठन को दूर करने के लिए दवा लिख सकते हैं।

 

ओपन सर्जरी: अगर एक महीने तक व्यायाम करने और दवाई लेने के बाद भी रोगी को आराम नहीं मिलता है तो डॉक्टर स्थिति के अनुसार सर्जरी की मदद ले सकता है। उदाहरण के लिए एक सर्जरी है जिसे माइक्रोडिसेक्टोमी कहा जाता है। पूरी डिस्क को हटाने के बजाय केवल क्षतिग्रस्त हिस्से को हटाया जाता है। इससे व्यक्ति को झुकने और अन्य कार्यों में परेशानी नहीं होती है और इससे रीढ़ की हड्डी का लचीलापन पहले जैसा हो जाता है। इसके अलावा स्लिप डिस्क के इलाज के लिए स्पाइनल फ्यूजन और लैमिनेक्टॉमी जैसी कुछ अन्य सर्जरी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

मिनिमली इनवेसिव सर्जरी: यह आमतौर पर की जाने वाली सर्जरी से अलग है। इसमें छोटे से चीरे के जरिए सर्जरी की जा सकती है। इसके साथ ही इस तरह की सर्जरी ओपन नेक और बैक सर्जरी की तुलना में सुरक्षित और प्रभावी मानी जाती है।

 

 

स्लिप डिस्क के लक्षण क्या हैं?

 

 

अगर आपको कमर के बीच में, कमर के निचले हिस्से या रीढ़ की हड्डी में दर्द हो रहा है तो याद रखें कि यह स्लिप डिस्क का लक्षण हो सकता है। इसके अलावा जांघों और कूल्हों के पास सुन्नता, झुकने या चलने में दर्द, पैर की उंगलियों या पैरों का सुन्न होना, पैरों में कमजोरी, पेशाब करने में कठिनाई भी स्लिप डिस्क के लक्षणों में गिने जाते हैं।

कई बार यह गर्दन को भी प्रभावित करता है, जिससे गर्दन में दर्द और जलन होती है। इसके साथ ही व्यक्ति के कंधों और हाथों में दर्द या हाथों की मांसपेशियों में कमजोरी भी हो सकती है। स्लिप डिस्क के कुछ लक्षण एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न भी हो सकते हैं। लेकिन हां, याद रखें कि ऐसे समय में आपको ठीक होने के लिए लंबा इंतजार नहीं करना चाहिए।

यदि दर्द कुछ दिनों में दूर नहीं होता है, तो डॉक्टर से परामर्श लें। ऐसे समय में आप मेवाड़ अस्पताल में भी परामर्श ले सकते हैं। हमारी उत्कृष्ट टीम हमारी सेवाओं की सहायता से निश्चित रूप से इन परिस्थितियों में आपकी सहायता करेगी।

 

 

स्लिप डिस्क के कितने प्रकार होते हैं?

 

ज्ञात स्लिप डिस्क के मुख्य प्रकारों में शामिल हैं:

 

लंबर डिस्क स्लिप: यह डिस्क स्लिप रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से में होती है और इससे पीठ के निचले हिस्से, कूल्हे, जांघ, पैर और पैर की उंगलियों आदि में दर्द होता है।

 

सर्वाइकल डिस्क स्लिप: यह गर्दन में होता है और गर्दन के दर्द के प्रमुख कारणों में से एक है। गर्दन के साथ-साथ कंधे की हड्डी, बांह, हाथ और सिर के पिछले हिस्से में दर्द होता है।

 

थोरैसिक डिस्क स्लिप: यह तब होता है जब रीढ़ की हड्डी के केंद्र के आसपास दबाव होता है। इस प्रकार की स्लिप्ड डिस्क के कारण कंधों और पीठ के बीच दर्द होता है। इसके साथ ही कभी-कभी दर्द स्लिप डिस्क की जगह से होते हुए कूल्हे, पैर, बांह, गर्दन और पैर की उंगलियों तक भी जा सकता है।

 

 

स्लिप डिस्क के इलाज हॉस्पिटल

 

 

यदि आप स्लिप डिस्क का इलाज कराना चाहते हैं, तो आप हमारे द्वारा इन सूचीबद्ध अस्पतालों में से किसी भी अस्पताल में अपना इलाज करा सकते हैं:

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

  • केयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज, अहमदाबाद

 

 

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप (+91 9599004311) या हमें connect@gomedii.com पर ईमेल कर सकते हैं।

 

 

स्लिप डिस्क के कारण

 

  • जीवन शैली में फिजिकल एक्टिविटी न होना: देखा जाता है कि कई लोग घंटों गलत पॉश्चर में बैठकर काम करते हैं। ये गतिविधियाँ स्लिप डिस्क का कारण बन सकती हैं। साथ ही लेटकर पढ़ना या झुककर पढ़ना, अचानक झुकना, शारीरिक गतिविधि की कमी या अत्यधिक शारीरिक परिश्रम, लंबे समय तक गाड़ी चलाना, दुर्घटना में चोट लगना आदि डिस्क को प्रभावित कर सकते हैं।

 

  • मोटापा: शरीर का वजन अधिक होने पर भी स्लिप डिस्क की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

 

  • बढ़ती उम्र:जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, डिस्क ख़राब होने लगती हैं। ऐसा होने पर स्लिप डिस्क होने का खतरा बढ़ जाता है।

 

  • घायल डिस्क: भारी सामान उठाना, गिरना, चोट लगना, अचानक शारीरिक हलचल या किसी भी तरह का व्यायाम हमारी डिस्क पर दबाव डाल सकता है। ऐसा होने पर स्लिप डिस्क की संभावना बढ़ सकती है।

 

  • भार उठाना: कई बार भारी वजन उठाने से भी डिस्क स्लिप हो सकती है। कोशिश करें कि शरीर को घुमाते या घुमाते समय ज्यादा वजन न उठाएं। नहीं तो यह स्लिप डिस्क का कारण भी बन सकता है।

 

  • मांसपेशियो का कमजोर होना: अपनी मांसपेशियों को कमजोर न होने दें। कमजोर मांसपेशियां भी स्लिप डिस्क का कारण बन सकती हैं।

 

 

स्लिप डिस्क की जांच

 

 

कुछ टेस्ट मुख्य रूप से यह पता लगाने के लिए किए जाते हैं कि आपको स्लिप डिस्क है या नहीं। जैसे कि:

 

  • शारीरिक परीक्षा: इस टेस्ट के दौरान डॉक्टर आपको चलने या दौड़ने के लिए कह सकते हैं। ऐसा इसलिए ताकि आपकी सामान्य गतिविधि के दौरान आपकी शारीरिक स्थिति का पता लगाया जा सके।

 

  • एक्स-रे: रीढ़ की हड्डी में चोट लगने की स्थिति में डॉक्टर एक्स-रे के जरिए इसका पता लगा सकते हैं।

 

  • एमआरआई: इससे पता चलता है कि डिस्क अपनी जगह से हिली है या नहीं। या यह एक जांच हो सकती है कि यह तंत्रिका तंत्र को कैसे प्रभावित कर रहा है।

 

  • सीटी स्कैन: डिस्क में कोई चोट, उसके आकार या दिशा में अंतर होने पर सीटी किया जाता है। स्कैन करके देखा जा सकता है।

 

  • माइलोग्राम: यह एक ऐसा परीक्षण है जिसमें रीढ़ की हड्डी में एक तरल डाई इंजेक्ट की जाती है। इसे इंजेक्ट करने के बाद एक्स-रे किया जाता है और यह पता लगाया जाता है कि रीढ़ की हड्डी या नसों पर किस तरह का दबाव पड़ रहा है।

 

 

यदि आप स्लिप डिस्क का इलाज (best slip disc treatment in India) कराना चाहते हैं, या इस बीमारी से सम्बंधित कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकता हैं। हमसे संपर्क करने के लिए हमारे इस व्हाट्सएप (+91 9599004311) या हमें connect@gomedii.com पर ईमेल कर सकते हैं।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।