भारत में घुटना रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत

जब सर्जरी और रिप्लेसमेंट की बात आती है, तो भारत आपका जवाब है! जैसे-जैसे देश में चिकित्सा पर्यटन मजबूत हो रहा है, हमारी GoMedii वेबसाइट पर भारत में घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत के बारे में पूछताछ करने वाले अधिक आगंतुक (विजिटर) आ रहे हैं। भारत में अन्य सभी चिकित्सा सहायता या किसी उपचार के लिए,आप हमारा ऐप डाउनलोड कर सकते हैं या हमारी वेबसाइट पर पूछताछ छोड़ सकते हैं।

 

 

 

आपको घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत जानने की आवश्यकता क्यों है?

 

 

घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी आमतौर पर लगभग 55 वर्ष या उससे अधिक उम्र के रोगियों पर की जाती है, जो वर्षों तक घुटने के दर्द के बाद सीमित गतिशीलता के बाद सहन करते हैं। आर्थ्रोप्लास्टी के रूप में भी जाना जाता है, टोटल घुटना रिप्लेसमेंट सर्जरी दुनिया में सबसे आम संयुक्त सर्जरी में से एक है।

 

इससे न केवल मरीजों को घुटने के दर्द से छुटकारा मिलता रोग,चोट, या कोई अन्य संयुक्त रोग यासदमा बल्कि गतिशीलता में भी सुधार होता है। सर्जरी के लिए कई संभावित उम्मीदवार भारत में घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं।

 

 

 

भारत में घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की लागत |

 

 

भारत के मामले में, लागत की सीमा विभिन्न प्रकार के घुटने के प्रतिस्थापन के आधार पर भिन्न होती है। भारत में, घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी की औसत लागत होती है INR 1.5 लाख से INR 2.3 लाख।

 

 

 

घुटना रिप्लेसमेंट सर्जरी में क्या होता है?

 

 

सर्जरी के दौरान, आर्थोपेडिक सर्जन घुटने के क्षतिग्रस्त हिस्से को धातु या प्लास्टिक से बने कृत्रिम हिस्से से बदल देता है। फिर कृत्रिम जोड़ को ऐक्रेलिक सीमेंट नामक एक विशेष सामग्री के साथ जांघ की हड्डी, पिंडली और घुटने की टोपी से जोड़ा जाता है।

 

संपूर्ण घुटने के प्रतिस्थापन के लिए आमतौर पर डेढ़ से तीन घंटे के ऑपरेशन समय की आवश्यकता होती है। सर्जरी के बाद पुनर्वास प्रक्रिया को पूरा करने और सर्जरी से पहले की दैनिक दिनचर्या में वापस लौटने में आम तौर पर 8-12 सप्ताह लगते हैं।

 

 

 

घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी से पहले किन बातों का ध्यान रखे ?

 

घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी से पहले डॉक्टर मरीज की अच्छे से जाँच करते हैं जैसे की-

 

शारीरिक परीक्षण: रोगी की जांच लेटी हुई स्थिति में की जाती है। डॉक्टर तब जोड़ों की सूजन, जोड़ों की विकृति और मांसपेशियों की क्षति के लक्षणों की तलाश करते हैं। डॉक्टर तब जोड़ की गर्मी, सूजन, तरल पदार्थ और कोमलता की जांच करने के लिए जोड़ को महसूस करते हैं। इसके अलावा, डॉक्टर जोड़ की किसी भी कठोरता की जांच के लिए घुटने को आगे-पीछे घुमाकर जोड़ की गति की सीमा की जांच करते हैं।

 

रक्त परीक्षण: सूजन के स्तर या एंटीबॉडी की उपस्थिति की जांच के लिए विशेष रक्त परीक्षण किए जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, रक्त में रूमेटोइड कारक (आरएफ) की उपस्थिति ऑटोइम्यून बीमारी, विशेष रूप से रूमेटोइड गठिया की उपस्थिति का संकेत दे सकती है। सीबीसी, ब्लडग्लूकोज, किडनी फंक्शन टेस्ट, लीवर फंक्शन टेस्ट जैसे सामान्य रक्त परीक्षण पहले से किए जाते हैं।

 

संयुक्त आकांक्षा: इस प्रक्रिया में एक सुई का उपयोग करके घुटने के जोड़ से तरल पदार्थ का एक छोटा सा नमूना एकत्र किया जाता है और आगे की जांच के लिए भेजा जाता है। यह जरूरत पड़ने पर ही चुनिंदा मरीजों में किया जाता है।

 

इमेजिंग परीक्षण: सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले इमेजिंग परीक्षण एक्स-रे हैं क्योंकि वे संरचनात्मक परिवर्तन, जोड़ों के पहनने के संकेत, हानि या ऊतक के फटने, सूजन, मौजूद तरल पदार्थ की मात्रा आदि को देखने में मदद करते हैं। कभी-कभी एमआरआई या सीटी स्कैन की योजना बनाई जाती है।

 

 

 

घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी की प्रक्रिया कैसे होती हैं ?

 

नी रिप्लेसमेंट के दौरान सबसे पहले मरीज को स्पाइनल एनेस्थीसिया दिया जाता हैं जिससे की मरीज के नीचे का हिस्सा सुन्न हो जाए और मरीज को दर्द महसूस न हो। सर्जरी के बाद किसी भी संक्रमण से बचने के लिए मरीज को सर्जरी से पहले, उसके दौरान और बाद में एंटीबायोटिक दिया जाता हैं| उसके बाद सर्जन लगभग 6-12 इंच का चीरा लगता है और क्षतिग्रस्त घुटने के हिस्सों तक पहुंचने के लिए सर्जन घुटने की टोपी को अलग कर देता है और क्षतिग्रस्त हिस्से को हटा देता हैं और घुटने को मोड़कर और घुमाकर कठिन जोड़ को जोड़ा जाता है, तथा उसके बाद चीरा बंद कर दिया जाता हैं।

 

 

घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए अच्छे अस्पताल।

 

 

घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए दिल्ली के अच्छे अस्पताल।

 

 

घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए कोलकाता के अच्छे अस्पताल –

 

 

घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए मुंबई के अच्छे अस्पताल।

 

 

घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के लिए चेन्नई के अच्छे अस्पताल।

 

 

यदि आप इनमें से कोई अस्पताल में इलाज करवाना चाहते हैं तो आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर संपर्क कर सकते हैं।

 

 

घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद ध्यान किस प्रकार रखें ?

 

 

नी रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद ध्यान कुछ इस प्रकार रखना चाहिए जैसे की –

 

 

  • घुटने की सर्जरी होने बाद मरीज को सीढ़ी उतरने चढ़ने में ध्यान रखना चाहिए।

 

  • कोई भी काम करते समय सर्जरी वाले पैर पर अधिक वजन न डाले।

 

  • छोटे हाइट की कुर्सी पर बैठने से बचें।

 

  • घुटने की सर्जरी के बाद जमीन पर नहीं बैठना चाहिए।

 

  • वॉकर या कैन का इस्तेमाल करें।

 

 

 

अधिकतर पूछे जाने वाले प्रश्न:

 

 

1.भारत में घुटना रिप्लेसमेंट कितना सफल है?

 

भारत में घुटना रिप्लेसमेंट का सफलता दर स्थिति के अनुसार भिन्न हो सकती है। इसके बावजूद, आमतौर पर घुटना रिप्लेसमेंट का सफलता दर अच्छी मानी जाती है। घुटना रिप्लेसमेंट सर्जरी ऑर्थोपेडिक में सबसे आम सर्जरी हैं, और यह सर्जरी भारत में 90 % सफल रहती हैं।

 

 

2.घुटना बदलने के बाद सामान्य रूप से चलने में कितना समय लगता है?

 

अधिकतर लोग घुटने की रिप्लेसमेंट सर्जरी के लगभग छह सप्ताह बाद वॉकर या छड़ी के बिना चलने में सक्षम होते हैं। रिकवरी हर किसी के लिए अलग होती है।

 

 

3.घुटने के ऑपरेशन में कितना खर्च आता है?

 

घुटना प्रत्यारोपण खर्च लगभग 1,80,000 से लेकर 4,50,000 रूपये तक आ सकता है जिसमें अस्पताल में भर्ती और पोस्ट भुगतान हो सकती है, जैसे तथ्यों के आधार पर-घुटने के प्रतिस्थापन की लागत या प्रक्रिया के बारे में अधिक जानने के लिए हमें कॉल करें।

 

 

4.घुटना बदलने के बाद दर्द कब तक रहता है?

 

घुटना बदलने के बाद दर्द की अवधि व्यक्ति के आराम, चिकित्सा इतिहास, और उपचार के प्रकार पर निर्भर करती है। आमतौर पर, घुटना रिप्लेसमेंट के बाद दर्द की अवधि कुछ हफ्तों या महीनों तक हो सकती है।

 

 

 

 

यदि आप घुटने रिप्लेसमेंट सर्जरी कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप (+91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

 

 

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।