कैंसर के इलाज के लिए इम्यूनोथेरेपी

भारत में बढ़ते कैंसर के दर को देखते हुए कई वैज्ञानिक और चिकित्सा कर्मियों ने काई तकनीको की सहायता से कैंसर का उपचार संभव किया हैं इन उपचारों में कीमोथेरेपी(Chemotherapy), रेडिएशन थेरेपी(Radiation therapy), सर्जरी, इम्यूनोथेरेपी(Immunotherapy) आदि कई तकनीकी और असरदार उपचार शामिल हैं। यह उपचार व्यक्ति के कैंसर और उसकी शारीरिक हालत को देखते हुए दिया जाता हैं। इन्ही उपचारों में से इम्यूनोथेरेपी भी एक प्रकार का कैंसर उपचार हैं, इस प्रक्रिया में पीड़ित व्यक्ति की प्रतिरक्षा प्रणाली को कैंसर से लड़ने के लिए उत्तेजित और सशक्त किया जाता हैं।

 

महुष्य के शरीर में कई प्रकार की सुरक्षा प्रणाली होती हैं जो कई प्रकार के विकारों और बिमारियों से लड़ने में सहायक होती हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली भी एक सुरक्षा प्रणाली हैं जो आपके शरीर को संक्रमण और कई अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद करती हैं। प्रतिरक्षक प्रणाली की कार्य को पूर्ण रूप से संभव बनाने के लिए थाइमस और अस्थि मज्जा(Bone marrow), लिम्फ नोड्स(lymph nodes) और वाहिकाएं, प्लीहा(spleen) और त्वचा बहुत ही महत्वपूर्ण तौर पे शामिल होते हैं।

 

 

 

कैंसर के इलाज के लिए इम्यूनोथेरेपी

 

 

इम्यूनोथेरेपी एक प्रकार की बायोलॉजिकल थेरेपी(Biological therapy) हैं। बायोलॉजिकल थेरेपी (जीवित थेरेपी) एक प्रकार का उपचार हैं जो कैंसर के इलाज के लिए जीवित जीवों से बने पदार्थों का उपयोग कैंसर के इलाज में करता हैं। यह एक नया प्रकार का उपचार हैं जिसमे क्रिया का एक अनूठा तंत्र हैं, जो कैंसर से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को प्रभावित करता हैं।

 

इम्यूनोथेरेपी पूर्ण रूप से एक अलग प्रक्रिया हैं जिसमे हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाओं को कैंसर कोशिकाओं की पहचान करने और मारने के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया जाता हैं, जबकि कीमोथेरेपी और लक्षित चिकित्सा वैचारिक रूप से कैंसर कोशिकाओं को निशाना बनाता हैं। कीमोथेरेपी में तेज़ी से बढ़ते हुई कैंसर कोशिकाओं का विनाश शामिल होता हैं एवं लक्षित चिकित्सा का लक्ष्य विशेष रूप से उन कैंसर कोशिकाओं(Cancer cells) को लक्षित करना हैं जिनमें एक विशेष आणविक दोष होता हैं।

 

 

 

 

इम्यूनोथेरेपी के प्रकार

 

 

 

कैंसर के उपचार में उपयोगित इम्यूनोथेरेपी के प्रकार:

 

वैक्सीन(vaccine): वैक्सीन एक बहुत ही लाभदायक प्रकिया होती हैं जोकि अक्सर किसी व्यक्ति को बीमारी से पहले दी जाती हैं, ताकि यह वरिष्ठ कैंसर कोशिकाओं को नष्ट कर सके।

 

इम्यून चेकपॉइंट इनहिबिटर्स(Immune checkpoint inhibitors): इस प्रक्रिया में दवाओं का उपयोक शामिल होता हैं जिसके उपयोग से प्रतिरक्षा चेकप्वाइंट्स को ब्लॉक किया जाता हैं, इस प्रकार से प्रतिरक्षा प्रणाली अधिक ससक्त हो जाती हैं। इस प्रक्रिया के उपयोग से प्रतिरक्षा प्रणाली के बल को संतुलित किया जाता हैं ताकि प्रतिरक्षा कोशिकाएँ कैंसर के इलाज के लिए बेहतर प्रतिक्रिया दे सके।

 

टी-सेल ट्रांसफर थेरेपी(T-cell transfer therapy): यह पर टी-सेल्स को लक्षित करकर कैंसर कोशिकाओं से लड़ने में ससक्त बनाया जाता हैं एवं इस प्रक्रिया में टी-सेल्स को इम्यूनिटी बूस्ट भी प्रदान किया जाता हैं। इस प्रक्रिया को हम अडॉप्टिव सेल थेरेपी, अडॉप्टिव इम्यूनोथेरेपी या इम्यून सेल थेरेपी के रूप में भी जानते हैं।

 

इम्यून सिस्टम मॉड्यूलेटर(Immune system modulator): यह एक विशेष प्रकार के पदार्थ होते हैं, जो कैंसर के खिलाफ शरीर की सुरक्षा को मजबूत करते हैं। ये कैंसर कोशिकाओं को लक्षित करते हैं।

 

मोनोक्लोनल एंटीबॉडी(Monoclonal antibodies): यह एक तकनीकी उपचार हैं, इसमें विशिष्ट, प्रोटीन-युक्त कोशिकाएँ का निर्माण होता हैं, जोकि कैंसर कोशिकाओं को लक्षित करती हैं। यह मॉनोक्लोनल एंटीबॉडी कैंसर कोशिकाओं को एकत्रित करके उसे इम्यूनिटी कोशिकाएँ की सहायता करती जिससे वह कोशिकाएँ उन्हें नष्ट कर सकें।

 

 

 

कैंसर के प्रकार जिनका इलाज इम्यूनोथेरेपी कर सकती है ?

 

इम्यूनोथेरेपी के माद्यम से कई प्रकार के कैंसर का उपचार संभव हैं। यह प्रक्रिया आम तौर पर प्रतिरक्षा को उत्तेजित कर शरीर में बहदते हुए कैंसर के खतरे ही काफी हाथ तक काम भी करता हैं। बहुत साड़ी अवलोकन की माने तो इम्यूनोथेरेपी काफी असरदार और कम खतरे वाला कैंसर उपचार हैं।

 

कुछ मुख्य प्रकार के कैंसर जिनका उपचार इम्यूनोथेरेपी से संभव हैं:

 

सर्वाइकल कैंसर(Cervical cancer): इस प्रकार के कैंसर के लिए मुख्य रूप से तीन प्रकार के FDA-अनुमोदित इम्यूनोथेरेपी विकल्प मौजूद हैं,जो की इस बीमारी से लड़ने में अतयधिक सहायता प्रदान करते हैं।

 

लिवर कैंसर(Liver cancer): लिवर कैंसर के लिए FDA-अनुमोदित हेपेटाइटिस बी की वैक्सीन बहुत लाभदायक हैं और पिछले कुछ वर्षो में बहुत अच्छे परिणाम भी दिखाए हैं। लिवर कैंसर के लिए इम्यूनोथेरेपी कैंसर से लड़ने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रतिक्रियाओं को बढ़ा सकती है, लेकिन हेपेटाइटिस संक्रमण के इतिहास वाले रोगियों के लिए यह हमेशा उपलब्ध या व्यवहार्य नहीं हो सकती है।

 

मेटास्टेटिक मेलेनोमा(Metastatic Melanoma): मेलेनोमा इम्यूनोथेरेपी ने इस कैंसर के इलाज के तरीके में बहुत परिवर्तन लाये हैं। विशेष रूप से, मेटास्टैटिक मेलेनोमा वाले रोगियों में बढ़ती जीवित रहने की दर को चेकपॉइंट अवरोधकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

 

चाइल्डहुड कैंसर(Childhood cancer): इम्यूनोथेरेपी चाइल्डहुड या पीडियाट्रिक कैंसर के उपचार में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, बिना किसी हानिकारक दुष्प्रभाव के।

 

ब्रैस्ट कैंसर(Breast cancer): ब्रैस्ट कैंसर से पीड़ित लोगों में, इम्यूनोथेरेपी की नयी तकनीकी उपचारिक विधि ने काफी अच्छे परिणाम उच्चतम सफलता दर के साथ दिखाए हैं।

 

सिर और गर्दन का कैंसर(Neck cancer): सिर और गर्दन का कैंसर एक सामूहिक शब्द है जिसमें कई अलग-अलग प्रकार के कैंसर शामिल हैं, जिनमे मुंह (मौखिक गुहा), गला (ग्रसनी), वॉयस बॉक्स (स्वरयंत्र), साइनस और नाक गुहा, और लार ग्रंथियां जैसे कैंसर का इम्यूनोथेरेपी के द्वारा संभव हैं।

 

लंग कैंसर: एडवांस्ड फेफड़ों के कैंसर के लिए इम्यूनोथेरेपी सबसे अच्छा विकल्प है। पिछले वर्षों में इसका परिणाम उत्कृष्ट रहा है।

 

स्किन कैंसर: यह उन चुनिंदा कैंसर में से एक है जिसने इम्यूनोथेरेपी सबसे पहले प्रतिक्रिया दी थी। इम्यूनोथेरेपी के उपयोग के इस कैंसर को ठीक किया जा सकता हैं।

 

 

 

इम्यूनोथेरेपी के कई फायदे (Many Benefits of Immunotherapy)

 

 

 

इम्यूनोथेरेपी एक बहुत ही प्रभावशाली प्रक्रिया हैं जिसके कई संभावित लाभ होते हैं, जैसे की:

 

  • इस प्रक्रिया के बहुत कम दुष्प्रभाव होते हैं

 

  • इम्यूनोथेरेपी दीर्घकालिक जीवित रहने की दर को भड़ाती हैं

 

  • यह आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को लम्बे समय के लिए उत्तेजित करता जिससे उपचार ख़तम होने के बाद भी रोग से लड़ना की क्षमता बनाए रखता हैं

 

  • इम्यूनोथेरेपी के उपचार से कैंसर फैलने के खतरे से बचा जा सकता हैं

 

  • यह कई प्रकार के ट्यूमर को नष्ट करने में प्रभावशाली हैं

 

 

 

इम्यूनोथेरेपी  के लिए भारत में अच्छे अस्पताल (Top hospitals in India for Immunotherapy)

 

 

  1. मैक्स सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, साकेत, नई दिल्ली
  2. कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल, मुंबई
  3. नानावटी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, मुंबई
  4. मेदांता – द मेडिसिटी, गुड़गांव
  5. फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुड़गांव
  6. अपोलो अस्पताल, क्रीम रोड, चेन्नई
  7. धर्मशीला नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल, नई दिल्ली
  8. बीएलके सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, नई दिल्ली
  9. इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल, नई दिल्ली
  10. ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल, चेन्नई

 

यदि आप इम्यूनोथेरेपी कराना चाहते हैं, या इससे सम्बंधित किसी भी समस्या का इलाज कराना चाहते हैं, या कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें। इसके अलावा आप प्ले स्टोर (play store) से हमारा ऐप डाउनलोड करके डॉक्टर से डायरेक्ट कंसल्ट कर सकते हैं। आप हमसे व्हाट्सएप ( +91 9599004311) पर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप हमारी सेवाओं के संबंध में हमे connect@gomedii.com पर ईमेल भी कर सकते हैं। हमारी टीम जल्द से जल्द आपसे संपर्क करेगी।

Doctor Consutation Free of Cost=

Disclaimer: GoMedii  एक डिजिटल हेल्थ केयर प्लेटफार्म है जो हेल्थ केयर की सभी आवश्यकताओं और सुविधाओं को आपस में जोड़ता है। GoMedii अपने पाठकों के लिए स्वास्थ्य समाचार, हेल्थ टिप्स और हेल्थ से जुडी सभी जानकारी ब्लोग्स के माध्यम से पहुंचाता है जिसको हेल्थ एक्सपर्ट्स एवँ डॉक्टर्स से वेरिफाइड किया जाता है । GoMedii ब्लॉग में पब्लिश होने वाली सभी सूचनाओं और तथ्यों को पूरी तरह से डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जांच और सत्यापन किया जाता है, इसी प्रकार जानकारी के स्रोत की पुष्टि भी होती है।